Bharat Express

अडानी एयरपोर्ट्स ने यात्रियों और सामान के आवागमन पर वास्तविक समय का डेटा उपलब्ध कराने के लिए ‘Aviio’ लॉन्च किया

अदानी समूह की सहायक कंपनी अदानी एयरपोर्ट्स होल्डिंग्स लिमिटेड ने हवाईअड्डा परिचालन में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए ‘एविओ’ डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है.

सांकेतिक चित्र

अडानी एयरपोर्ट्स होल्डिंग्स लिमिटेड, जो देश के सात हवाई अड्डों का संचालन करता है, ने ‘Aviio’ नामक एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है जो यात्री मूवमेंट, बैगेज फ्लो, गेट्स पर प्रतीक्षा समय और बैग्स के बारे में रियल-टाइम डेटा प्रदान करेगा. एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि Aviio का उद्देश्य विमानन समुदाय को एक साथ लाना और यात्रियों को बेहतर सेवा देने के लिए सहयोग करना है.

एयरपोर्ट हितधारकों को रियल-टाइम डेटा उपलब्ध कराकर, यात्री सुरक्षा जांच, प्रतीक्षा समय, गेट परिवर्तन और बैग्स जैसी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि अडानी देश के सात हवाई अड्डों का संचालन करता है – मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, मंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, गुवाहाटी के लोकप्रिया गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और केरल के तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे.

‘Aviio’ का उपयोग यात्री और बैगेज के प्रवाह की निगरानी के लिए होगा

उन्होंने कहा कि ‘Aviio’ का उपयोग हवाई अड्डे के ऑपरेटर प्रबंधक यात्री और बैगेज के प्रवाह की निगरानी के लिए करेंगे, और यह एप्लीकेशन रियल-टाइम डेटा की मेजबानी करेगा जिसे हवाई अड्डे की सुरक्षा (CISF), एयरलाइंस, हवाई अड्डे के स्टाफ और ग्राउंड स्टाफ एक्सेस कर सकेंगे.

इस नई पहल के साथ, अडानी समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहायक कंपनी AAHL का उद्देश्य विमानन समुदाय की सेवा करना और हवाई अड्डे के संचालन प्रबंधन और यात्री अनुभव के लिए नए मानक स्थापित करना है. सात चालू हवाई अड्डों के साथ, और एक और हवाई अड्डे के 2025 के मध्य तक चालू होने की उम्मीद है, यह प्लेटफ़ॉर्म B2B सेवाओं के लिए विशेष रूप से AAHL की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है ताकि बड़े पैमाने पर हवाई अड्डों का प्रबंधन किया जा सके.

सभी डिजिटल परिवर्तन पहलों के लिए रीढ़ के रूप में कार्य करते हुए, ‘Aviio’ प्लेटफ़ॉर्म को वैश्विक स्तर पर हवाई अड्डे के संचालन के लिए एक बेंचमार्क बनाने के लिए रखा गया है. AAHL की ‘Aviio’ के लिए दृष्टि एक अत्याधुनिक स्मार्ट एयरपोर्ट ऑपरेशंस सिस्टम के विकास को शामिल करती है, जिसे ‘एयरपोर्ट-इन-ए-बॉक्स’ के प्रतिकृति मॉडल के रूप में सोचा गया है. इस नेक्स्ट-जेनरेशन एयरपोर्ट प्लानिंग और ऑपरेशन सेंटर (APOC) में डेटा-ड्रिवन निर्णय लेने में मदद करने के लिए 10 गुना अधिक सुविधाएं हैं.

AAHL के कर्मचारियों के अलावा, ‘Aviio’ ऐप (AOCC-ऑन-द-गो) इस पारिस्थितिकी तंत्र के सभी भागीदारों, जिसमें एयरलाइंस, ग्राउंड हैंडलर्स, रिटेल आदि शामिल हैं, के लिए है. प्रत्येक हितधारक के पास उनके कार्यों को सक्षम करने के लिए प्रासंगिक सुविधाएं और वर्कफ़्लो होंगे.

हवाई अड्डों पर तैनात CISF कर्मियों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे, जिनमें यह ऐप इंस्टॉल होगा, ताकि सभी इकाइयों के साथ बेहतर समन्वय सुनिश्चित किया जा सके.

AAHL के सीईओ अरुण बंसल ने क्या कहा?

AAHL के सीईओ अरुण बंसल ने कहा, “सतह पर, यह बहुउद्देश्यीय ऐप हितधारकों के बीच सहयोग में क्रांति लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे आंतरिक और बाहरी दोनों हितधारकों को सूचनात्मक निर्णय लेने के लिए बेहतर स्थितिजन्य जागरूकता प्राप्त होगी. हालांकि, ‘Aviio’ का सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव यात्रियों की यात्रा पर होगा – यह ऐप हमारे हवाई अड्डों के माध्यम से यात्रियों के पारगमन को बदलने के लिए तैयार है.”

“यह पहल AAHL की क्षमता योजना, परिचालन दक्षताओं और रियल-टाइम संसाधन प्रबंधन में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है. समय के साथ, यह हमारे पोर्टफोलियो में नए परिवर्धन को जोड़ने और बहु-एयरपोर्ट गवर्नेंस के लिए एक स्थायी प्रभाव को सक्षम करने में मदद करेगा.”

AAHL ने अपनी परिचालन दक्षता, ग्राहक अनुभव और स्थिरता को बढ़ाने के लिए एक डिजिटल परिवर्तन यात्रा शुरू की है. यह कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), कंप्यूटर विज़न, रोबोटिक्स और डिजिटल ट्विन जैसी अत्याधुनिक तकनीकों में निवेश कर रहा है ताकि भविष्य के लिए तैयार, अगली पीढ़ी के हवाई अड्डे पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण किया जा सके जो संचालन के सभी पहलुओं में मूल्य को गुणा करता है.

डिजिटलीकरण में निवेश एक रणनीतिक और दूरदर्शी कदम है जो AAHL को प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त दिलाने, इसके प्रदर्शन में सुधार करने और अपने ग्राहकों और हितधारकों के लिए मूल्य सृजन करने में मदद करेगा. जैसे-जैसे ऐप में और अधिक सुविधाएं जोड़ी जाएंगी, हवाई अड्डों का डिजिटलीकरण यात्रियों की यात्रा को और अधिक सहज बनाएगा, अधिकारी ने जोड़ा.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read