Bharat Express

सेवापुरी मे काशी की महिलाओं को स्वावलंबी बना रहा अडानी फाउंडेशन, स्किल डेवलपमेंट सेंटर के प्रोग्राम में 300 गृहणियों ने लिया एडमिशन

Adani Foundation: गंगातिरी अगरबत्ती और धूपबत्ती प्राकृतिक उत्पादों से बने हैं जैसे; गाय का गोबर, कपूर, नारियल का तेल, गुग्गल, चंदन पाउडर, चावल का आटा एवं अन्य 54 प्रकार की जड़ी बूटी शामिल है.

adani foundation

सेवापुरी में अडानी फाउंडेशन के स्किल डेवलपमेंट सेंटर द्वारा दी जा रही सिलाई की ट्रेनिंग

वाराणसी के सेवापुरी में पिछले साल अडानी फाउंडेशन ने अपने मिशन के साथ कौशल विकास और उद्यमिता कार्यक्रम को संरेखित किया. समाज के कमजोर वर्गों के बीच, उनकी जाति, पंथ, रंग की परवाह किए बिना उनको सामाजिक और आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के प्रयास के साथ ग्रुप की दर्शनसास यानी फिलोसोफी है ‘अच्छाई के साथ विकास’, जिससे लोगों के जीवन में एक सकारात्मक परिवर्तन आए. वंचित वर्ग के लोगों के लिए फाउंडेशन ने अथक प्रयास किए है. चार विशेष व्यापारों में हर तीन महीने पर महिलाओं का कौशल विकास अर्थात्, सिलाई, जूते बनाना, स्वेटर बनाना, धूप और धूपबत्ती बनाने के अदाणी स्किल की विशेष टीम द्वारा 3 महीने के लिए संबंधित व्यापार मे महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा जो महिलों को स्वावलंबी तो बना ही रहा नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा दे रहा है. ट्रेनिंग हब में कई प्रक्रियाएं अपनाई जा रही जिसमे संवेदीकरण सहित, लामबंदी, और नामांकन प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल महिलाओं का उनकी क्षमता और डोमेन व्यापार में उनके कौशल का विकास किया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले के सेवापुरी ब्लॉक के पास ये महिलाएं मुख्य रूप से गृहिणी हैं जिन्हें स्वावलंबी बनाना अडानी फाउंडेशन का लक्ष्य है. अडानी स्किल डेवलपमेंट सेंटर द्वारा कौशल विकास कार्यक्रम शुरू करने के बाद, इन महिलाओं ने पूरे जोश के साथ प्रशिक्षण में प्रवेश लिया और अगरबत्ती, पैकेजिंग, मार्केटिंग और लॉजिस्टिक्स के निर्माण के सभी पहलुओं को सीखा. वर्तमान में काशी प्रेरणा सक्षम निर्माता कंपनी लिमिटेड विभिन्न मांगों के अनुरूप अगरबत्ती के विभिन्न आकार और आकार का उत्पादन करती है. यहां लगभग 300 महिलाएं हैं. ग्रामीण महिलाओं के समूह द्वारा निर्मित गंगातिरी अगरबत्ती की देश विदेश तक पहुँच है.

गंगातिरी अगरबत्ती और धूपबत्ती प्राकृतिक उत्पादों से बने हैं जैसे; गाय का गोबर, कपूर, नारियल का तेल, गुग्गल, चंदन पाउडर, चावल का आटा एवं अन्य 54 प्रकार की जड़ी बूटी शामिल है. गंगातिरी एक देशी भारतीय नस्ल है, जो उत्तर प्रदेश के पूर्वी भागों में, वाराणसी, गाजीपुर और बलिया जिलों में और बिहार राज्य के निकटवर्ती क्षेत्रों में गंगा नदी के आसपास पाई जाती है. इस नस्ल की वर्तमान जनसंख्या लगभग 3 से 4 लाख है, जिसमें से लगभग 67000 प्रजनन क्षेत्रों में पाए जाते हैं. काशी प्रेरणा सक्षम प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड महिलाओं का एक समूह है जो आत्मनिर्भरता के सामान्य लक्ष्य के साथ काम कर रहा है और स्थानीय महिलाओं को आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए उद्यमी बनाना है.

चूंकि ये महिलाएं जानती हैं कि उपभोक्ताओं के पास अगरबत्ती खरीदने के लिए लाखों विकल्प हैं, उन्होंने भक्तों की ज़रूरतों को ध्यान में रखा है और इन अगरबत्तियों और धूप बत्तियों का उपयोग करने में लगने वाले समय को ध्यान में रखते हुए इन स्टिक्स को रचनात्मक रूप से डिज़ाइन किया है. चूंकि समूह अपने दम पर निर्माण कर रहा है, इसे उत्तर प्रदेश के वाराणसी के सेवापुरी ब्लॉक में निर्माण इकाई के प्रशिक्षण और सेटअप के रूप में अदाणी कौशल विकास केंद्र से भारी समर्थन मिला है. चूंकि गंगातिरी उत्पाद प्राकृतिक स्रोतों से बनाए जाते हैं, इसलिए गांव की महिलाओं में निर्माण की बेहतर समझ होती है जो टिकाऊपन का समर्थन करती है.

अडानी कौशल विकास केंद्र (सक्षम) अडानी फाउंडेशन की एक महत्वपूर्ण पहल हैं, जो सतत आजीविका के घटक सहयोग के तहत चलता हैं. अडानी फाउंडेशन और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम विशेषाधिकार प्राप्त, हाशिए पर, कमजोर सदस्य समाज को पुनर्जीवित करने और उनकी आजीविका को बदलने के लिए एक मंच प्रदान करता हैं. यह 19 शहरों के 30 केंद्रों में काम कर रहा है जिसने देश में 55 से अधिक व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू किए हैं जिसने सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों मे 90,000 से अधिक लोगों को लाभान्वित किया हैं.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest