Bharat Express

मुंबई में अडानी ने शुरु की 400 केवी नेशनल ग्रिड इंटीग्रेटेड लाइन

खार घर विख्रोली ट्रांसमिशन लिमिटेड (केवीटीएल), जो मुंबई में अतिरिक्त बिजली लाने में सक्षम होने के साथ-साथ शहर के तेजी से बढ़ती और भविष्य की मांग को पूरा करने में भी सक्षम होगी, उसे चालू कर दिया गया है.

खार घर विख्रोली ट्रांसमिशन लिमिटेड (केवीटीएल), जो मुंबई में अतिरिक्त बिजली लाने में सक्षम होने के साथ-साथ शहर के तेजी से बढ़ती और भविष्य की मांग को पूरा करने में भी सक्षम होगी, उसे चालू कर दिया गया है। अडानी पोर्टफोलियो की एनर्जी सोल्यूशन, ट्रांसमिशन और डिट्रिब्यूशन शाखा, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (जिसे पहले अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) द्वारा बनाया गया, यह प्रोजेक्ट मुंबई के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि ट्रांसमिशन कॉरिडोर की मौजूदा क्षमता शहर की बिजली को बहुत आगे तक ले जाने के लिए पर्याप्त नहीं है।

खारघर-विख्रोली लाइन, भविष्य में ऐसी किसी परिस्थिति को कम करने के समाधान के रूप में, मुंबई शहर में अतिरिक्त 1,000 मेगावाट शुद्ध बिजली पहुंचाना सुनिश्चित करेंगी। इस प्रोजेक्ट के चालू होने के साथ ही मुंबई कोअपने नगरपालिका क्षेत्र के अंदर 400 केवी ग्रिड मिलने लगेगा, जिससे इसकी बिजली ग्रिड को अधिक इम्पोर्ट क्षमता भी मिलती है और विश्वसनीयता और स्थिरता में सुधार होताहै। यह सीधे तौर पर उपभोक्ताओं के लिए बुलेट ट्रेन, मेट्रो और रेलवे के साथ-साथ कमर्शियल और आवासीय प्रतिष्ठानों के माध्यम से यात्रा करने के लिए अधिक स्थिरता प्रदान करेगा।

केवीटीएल में 400 केवी और 220 केवी ट्रांसमिशन लाइनों के लगभग 74 सर्किट किमी शामिल हैं, साथ ही विख्रोली में 1,500 एमवीए 400 केवी गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन (जीआईएस) है, जो मुंबई में अपनी तरह का पहला 400 केवी सबस्टेशन है। लगभग 9,500 वर्गमीटर क्षेत्र में स्थित, 400 केवी सबस्टेशनों के मामले में इसका डिज़ाइन सबसे कॉम्पैक्ट है। इसका अनोखा डिज़ाइन 400 केवी और 220 केवी जीआईएस कोवर्टिकली स्टैक करताहै, जिससे जगह की जरुरत कम पड़ती है।
एईएसएल ने लाइन बिछाने के दौरान खासकर मुश्किल इलाकों को कवर करने की प्रक्रिया में कई चुनौतियों का सामना किया, लेकिन टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के उपयोग से इसने काबू पाने में मदद की है। उदाहरण के लिए, फ्लोटिंग बार्ज पर वजनदार रिंग्स का उपयोग करके, खाड़ियों में छह टावरों का निर्माण किया गया है। शहरी क्षेत्रों में, स्पेशल हॉरिजॉन्टल टावर्स की स्थापना के जरिए कुछ स्थानों पर ऊंचाई से जुड़ी बाधाओं को दूर किया गया है।

ये भी पढ़ें:MP Election: “जिनको टिकट दिया जाना है उन्हें जानकारी दे दी गई है”, लोगों को गुमराह कर रहे शिवराज सिंह- कमलनाथ

केवीटीएल प्रोजेक्ट नवी मुंबई के खार घर क्षेत्र में शुरू होती है फिर शहरी स्थानों से होकर गुजरती है और मुंबई शहर के विक्रोली में समाप्त होती है। प्रोजेक्ट में मुख्य रूप से निम्नलिखित बिंदु शामिल है:
• 1500 एमवीए ट्रांसपोर्टेशन क्षमता वाला 400 केवी/220 केवीजी आईएस विख्रोली सबस्टेशन,
• खार घर में एयरइंसुलेटेड सिस्टम स्विच-यार्ड
• 400 केवीडबल/मल्टी-सर्किट खार घर-विख्रोली लाइन
• विख्रोली में तालेगांव-कलवा लाइन पर 400 केवी लूपइन लूपआउट (एलआईएलओ)
• विख्रोली में ट्रॉम्बे-साल्सेटलाइन पर 220 केवीएल आईएलओ

अडानी एनर्जीसॉल्यूशंसलिमिटेड के बारे में जानकारी अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल), जिसे पहले अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (एटीएल) के नाम से जाना जाता था, अलग-अलग अडानी समूह का एक हिस्सा है, जो भारत के प्रमुख व्यापारिक घरानों में से एक है, और अडानी पोर्टफोलियो की ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन शाखा है। एईएसएल 18,875 सर्किट किलोमीटर के लगातार बढ़ने वाले नेटवर्क के साथ देश की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन कंपनी है, जिसमें से 14,279 सीकेएम चालू है और 4,596 सीकेएम निर्माण के विभिन्न चरणों में है। एटीएल एक डिट्रिब्यूशन व्यवसाय भी संचालित करता है, जो मुंबई में 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है। आने वाले सालों में भारत की ऊर्जा आवश्यकता बढ़ने का अनुमान है और एईएसएल एक मजबूत और विश्वसनीय पावर ट्रांसमिशन नेटवर्क बनाने एवं रीटेल ग्राहकों की सेवा करने तथा ‘सभी के लिए बिजली’ हासिल करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

-भारत एक्सप्रेस 

Bharat Express Live

Also Read

Latest