Bharat Express

Environment Protection: अदाणी विद्या मंदिर-भद्रेश्वर में ‘उत्कर्ष’ सेलिब्रेशन, बच्चे लगाएंगे मैंग्रोव सहित 25 हजार से ज्यादा पौधे

गुजरात में अदाणी विद्या मंदिर-भद्रेश्वर (MVMB) के 600 बच्चों ने अपने स्कूल परिसर के अंदर और बाहर एवं मुंद्रा के तट पर मैंग्रोव सहित 25,000 से अधिक पौधे लगाने का संकल्प लिया है

Adani Vidya Mandir Bhadreshwar

बच्चों द्वारा 25,000 से अधिक पौधे लगाने का संकल्प लिया गया।

Adani Vidya Mandir Bhadreshwar: भारत के सबसे बड़े उद्योगपति गौतम अदाणी सामाजिक उत्थान एवं बच्चों की शिक्षा-व्यवस्था को बेहतर बनाने में भी सक्रिय हैं. गुजरात में मुंद्रा के निकट अदाणी समूह के स्कूल अदाणी विद्या मंदिर-भद्रेश्वर (MVMB) में एक अनोखे सेलिब्रेशन में स्कूली बच्चों ने अपना 12 वां वार्षिक दिवस ‘उत्कर्ष’ संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) को समर्पित किया.

अदाणी विद्या मंदिर-भद्रेश्वर (MVMB) के लगभग 600 स्कूली बच्चों ने तीन साल की अवधि में स्कूल परिसर के अंदर व बाहर और तट पर मैंग्रोव सहित 25,000 से अधिक पौधे लगाने का संकल्प लिया. ‘उत्कर्ष’ के तहत बच्चों ने रचनात्मक रूप से प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने के पहलुओं पर प्रकाश डाला. यह पर्यावरण और जल संरक्षण, लघु नाटिका, गीत और कविता पर कामकाजी मॉडल के माध्यम से सभी 17 SDGs के सार और महत्व को प्रदर्शित करने का एक मंच था.

Adani Vidya Mandir, Bhadreshwar

SDGs का एक्सपोजर बच्चों को देश और दुनिया के जिम्मेदार नागरिक बनाने की दिशा में नैतिक और मूल्य शिक्षा सहित संवेदनशील और महत्वपूर्ण पाठों को एकीकृत करने पर स्कूल के फोकस का हिस्सा है. शिक्षकों द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम ने आंगतुकों को तटीय जैव विविधता के संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूक किया. गुजरात में कच्छ, जो अपनी रंगीन परंपराओं और समारोहों के लिए जाना जाता है, वहां जलवायु परिवर्तन के दबाव में एक नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र भी चर्चा में रहा है.

बच्चों द्वारा 25,000 से अधिक पौधे लगाने का संकल्प लिए जाने पर अदाणी फाउंडेशन की चेयरपर्सन डॉ. प्रीति अदाणी ने बच्चों को शुभकामनाएं दीं. इस मौके पर उन्होंने कहा, “हमारे युवा छात्रों की यह प्रतिज्ञा हमारे ग्रह के प्रति उनकी संवेदनशीलता और प्रतिबद्धता का प्रमाण है. मुझे गर्व है कि हमारे स्कूल हमारे भावी नेताओं में ये मूल्य पैदा कर रहे हैं.”

मुंद्रा के एसडीएम चेतन मिसन, जो समारोह में सम्मानित अतिथि थे, उन्होंने कहा, “मैं इन बच्चों के प्रदर्शन को देखकर मंत्रमुग्ध हूं. मैं इस अवसर पर स्कूल को बधाई देता हूं और आशा करता हूं कि ये लोग इसी तरह ज्ञान का प्रकाश फैलाते रहेंगे.” कार्यक्रम के मुख्य अतिथि , अदाणी समूह के सीएफओ जुगेशिंदर (‘रॉबी’) सिंह, स्कूल में अत्याधुनिक सुविधाओं और आम तौर पर चर्चा किए जाने वाले विषयों उच्च शिक्षा, नीति गोलमेज़ और कॉर्पोरेट चैंबर पर बच्चों द्वारा दिखाए गए ज्ञान से प्रभावित हुए.

अदाणी समूह के सीएफओ जुगेशिंदर ने कहा, “मैं यहां आकर और इन छोटे बच्चों के साथ बातचीत करके अभिभूत हूं, जिन्होंने अपार संभावनाएं दिखाई हैं. मुझे यकीन है कि उनमें से प्रत्येक अपने जीवन में अच्छी-खासी प्रगति करेगा, और बदले में, अपने परिवारों, समुदायों और हमारे महान राष्ट्र की मदद करेगा.” उत्कर्ष 2024 में कच्छ क्षेत्र के नेता, मछुआरा समुदाय के सदस्य, माता-पिता और अन्य प्रतिष्ठित अतिथि शामिल हुए.

Bharat Express Live

Also Read