Bharat Express

Assam: उत्तरी लखीमपुर के अधिकारियों ने केवल नौ महीनों में 40 साल पुराने कचरे के पहाड़ को किया साफ

लखीमपुर में समस्या 1982-83 में शुरू हुई जब नगर पालिका ने नदी के किनारे की जमीन पर रोजाना कचरा डालना शुरू किया.

Assam's North Lakhimpur

असम का उत्तरी लखीमपुर

Assam: उत्तरी लखीमपुर ने केवल नौ महीनों में 40 साल पुराने कचरे के पहाड़ का इलाज किया है. राजीव महंत असम के उत्तरी लखीमपुर जिले में अपने घर से लगभग 200-300 मीटर की दूरी पर सुमदिरी नदी में मछली पकड़ने की बचपन की यादों को याद करते हैं. नदी में कचरा जमा होने के कारण वह करीब 20 साल से यहां मछली नहीं पकड़ पा रहें थे. यह हाल ही में बदल गया जब स्थानीय अधिकारियों ने नदी में और उसके पास पिछले 40 वर्षों में कचरे के पहाड़ को साफ कर दिया.

नगर पालिका ने कचरा डालना किया शुरू

लखीमपुर के वर्तमान विधायक मानब डेका, जिनकी भी नदी से जुड़ी यादें हैं, बताते हैं कि समस्या 1982-83 में शुरू हुई जब नगर पालिका ने नदी के किनारे की जमीन पर रोजाना कचरा डालना शुरू किया. तब इसका कोई विरोध नहीं था. एक अस्थायी उपाय के रूप में जो शुरू हुआ वह वर्षों तक ढेर होता रहा और अंत नदी सहित लगभग चार हेक्टेयर भूमि पर कब्जा कर लिया.

स्वच्छ भारत मिशन

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वार्षिक रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार, 2021 में भारत में 3,075 डंपसाइट थे. इनमें से 91 को पुनः प्राप्त किया गया और 14 को सैनिटरी लैंडफिल में बदल दिया गया. 2020-21 में, भारत ने प्रति दिन 1,50,847 टन (टीपीडी) उत्पन्न किया, जिसमें से 52.88% डंपसाइट्स में निपटाया गया या उपेक्षित रहा. हालांकि स्वच्छ भारत मिशन के तहत हस्तक्षेपों ने सालाना इलाज किए गए कचरे की मात्रा में वृद्धि की है, लेकिन देश भर में बड़ी मात्रा में असंसाधित रहता है.

डंपिंग ग्राउंड

स्वास्थ्य और अपरिवर्तनीय पर्यावरणीय खतरे, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन, भूजल और सतही जल प्रदूषण, और वायु प्रदूषण से लेकर सतह की आग तक डंपिंग ग्राउंड से जुड़ी प्रमुख चिंताएं हैं. उत्तरी लखीमपुर में इस डंपिंग ग्राउंड पर ऐसी साइटों की एक और संबद्ध विशेषता स्पष्ट रूप से थी. अतिक्रमण के कारण विघटनकारी और अवैध गतिविधियाँ जैसे अवैध रूप से आसुत शराब और ड्रग्स बेचना, चोरी करना और अन्य कथित आपराधिक गतिविधियाँ.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest