Bharat Express

Chennai Airport: पीएम मोदी ने चेन्नई एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का किया उद्घाटन

हवाईअड्डा दूसरे चरण के पूरा होने के साथ 23 एमपीपीए की वर्तमान क्षमता और 35 एमपीपीए से 30 एमपीपी की संयुक्त वार्षिक क्षमता को पूरा करेगा.

PM Modi

पीएम ने नए टर्मिनल भवन का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को चेन्नई हवाईअड्डे पर अत्याधुनिक न्यू इंटीग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग (New Integrated Terminal Building) का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलनाडु के राज्यपाल आर.एन.रवि, मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन, केंद्रीय नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया, केंद्रीय मत्स्य पालन, केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी और सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन और अन्य की उपस्थिति में लगभग 1,260 करोड़ रुपये के एनआईटीबी का उद्घाटन किया.

एनआईटीबी चरण 2

मौजूदा टर्मिनलों के साथ, हवाईअड्डा दूसरे चरण (Airport Phase 2) के पूरा होने के साथ 23 एमपीपीए की वर्तमान क्षमता और 35 एमपीपीए से 30 एमपीपीए (प्रति वर्ष मिलियन यात्री) की संयुक्त वार्षिक क्षमता को पूरा करेगा. 1,36,295 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैले एनआईटीबी चरण 2 में हवाईअड्डे की सुविधाओं का एक प्रभावशाली सरणी है. 100 चेक-इन काउंटर, 108 इमिग्रेशन काउंटर, 17 एलिवेटर, 17 एस्केलेटर, 06 बैगेज रिक्लेमेशन बेल्ट और अन्य के साथ यात्रियों को टर्मिनल के अंदर एक सहज अनुभव की गारंटी दी जाती है.

एनआईटीबी 2,20,972 वर्गमीटर के साथ 2,467 करोड़ रुपये की लागत से दो चरणों में क्षेत्र की परिकल्पना की गई है. इससे पहले राज्यपाल रवि और मुख्यमंत्री स्टालिन तथा अन्य ने मोदी का स्वागत किया.

ये भी पढ़ें:- PM Modi Hyderabad Visit: पीएम मोदी ने हैदराबाद में सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, कई योजनाओं की दी सौगात

पीएम ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि “तेलंगाना-आंध्रप्रदेश को जोड़ने वाली एक और वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई. यह ट्रेन एक प्रकार से आस्था, आधुनिकता और टूरिज्म को जोड़ने वाली है. इसके साथ ही आज यहां 11 हजार करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है.”

इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह तमिलनाडु के लिए दूसरी वंदे भारत ट्रेन की सौगात है. आज प्रधानमंत्री सिकंदराबाद स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए शिलान्यास करेंगे साथ ही सिकंदराबाद से महबूब नगर के बीच 13 नई MMTS सर्विस का फ्लैग ऑफ करेंगे.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read