Bharat Express

यूपी में रोजगार की बहार: सीएम योगी ने पुलिस विभाग के 1148 पदों पर चयनित उप निरीक्षकों को वितरित किया नियुक्ति पत्र

उत्तर प्रदेश में लगातार रोजगार को बढ़ाए जाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अलग-अलग विभागों में रिक्त पदों की समीक्षा करते हैं.

सीएम योगी नेअभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा

उत्तर प्रदेश में लगातार रोजगार को बढ़ाए जाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अलग-अलग विभागों में रिक्त पदों की समीक्षा करते हैं , ऐसे में उसका असर अब जमीनी स्तर पर दिखने लगा है. अलग-अलग विभागों में लगातार नियुक्तियां हो रही हैं और उन नियुक्तियों पर नियुक्ति पत्र भी समय से वितरित किया जा रहा है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिशन रोजगार के तहत उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा चयनित 1148 पदों पर उपनिरीक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किया. जिनमें 587 पद सहायक उपनिरीक्षक (लेखा ) , 217 उपनिरीक्षक (गोपनीय), 344 सहायक उपनिरीक्षक (लेखा ) के पद शामिल हैं. गौरतलब है कि मिशन रोजगार के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में 6 वर्षों में अब तक प्रदेश के युवाओं को साढ़े पांच लाख से अधिक सरकारी नौकरी दी जा चुकी है.

मिशन रोजगार के अंतर्गत दी गई साढ़े पांच लाख से अधिक नौकरी

2017 के बाद से उत्तर प्रदेश में बड़े स्तर पर मिशन रोजगार चलाया जा रहा है, और इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में अलग-अलग विभागों में रुकी हुई नियुक्तियों को पूरा करने का काम उत्तर प्रदेश सरकार कर रही है. योगी सरकार मिशन रोजगार के तहत पिछले 6 वर्षों में अब तक प्रदेश के युवाओं को साढ़े पांच लाख से अधिक सरकारी नौकरी दे चुकी है, जबकि अकेले यूपी पुलिस विभाग में डेढ़ लाख से अधिक पदों पर भर्ती की गयी, जिसमें मृतक आश्रित के रूप में 2500 भर्तियां अतिरिक्त की गयीं.

पारदर्शी रूप से हो रही नियुक्तियों के चलते कोर्ट में नहीं रुकती हैं भर्ती प्रक्रिया

नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले 6 वर्षों में विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी और निर्धारित आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए जिसके चलते नियुक्तियों में कोई प्रश्न नहीं खड़ा कर सकता है, और न ही भाई और भतीजे वाद का आरोप लगा सकता है. वर्ष 2017 से पहले जहां उत्तर प्रदेश प्रश्न प्रदेश था वहीं अब उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बन कर पूरे देश के सामने है.

6 वर्षों में उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती प्रक्रिया ट्रेनिंग क्षमता बढ़ी

कार्यक्रम के दौरान अभ्यर्थी को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले 6 वर्षों में उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती प्रक्रिया को ही नहीं आगे बढ़ाया गया है बल्कि 3 गुना ट्रेनिंग क्षमता को भी बढ़ाया गया है. पहले जहां प्रदेश में साइबर थाने केवल दो थे, आज हर रेंज में एक साइबर थाना है. वहीं हर जनपद में इसे स्थापित करने की कार्यवाही चल रही है. प्रदेश में महिलाओं को सुरक्षित माहौल देने उनका सम्मान और स्वाभिमान बढ़ाने के लिए मिशन शक्ति कार्यक्रम का आयोजन उत्तर प्रदेश में हुआ जिसके बाद यह पूरे देश में भी मिशन शक्ति लागू किया जा रहा है. यूपी पुलिस में अलग-अलग पदों पर महिला कर्मियों की 22 हजार से अधिक नियुक्तियां हुई हैं, जो कि पुलिस विभाग में महिलाओं की सक्रियता को भी बड़े स्तर पर बढ़ा रही है जिससे कि समाज में महिलाओं का स्तर बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें- UP Weather Alert: यूपी में लगातार जारी रहेगी तेज बारिश, आंधी के साथ ही बिजली गिरने की मौसम विभाग ने दी चेतावनी, 40 ज‍िलों के लिए जारी किया अलर्ट

आज किसी पुलिसकर्मी को बोनट पर टांगने का कोई दु:साहस नहीं कर सकता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब उत्तर प्रदेश के प्रति लोगों की धारणा बदली है अब उत्तर प्रदेश देश के ग्रोथ इंजन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. इस परसेप्शन को बदलने की सबसे अहम भूमिका उत्तर प्रदेश पुलिस की रही है. प्रदेश में आज कानून का राज है. 6 वर्षों में कहीं भी कोई दंगे नहीं हुए संगठित अपराध समाप्त हो चुका है. 2017 से पहले की बात की जाए तो उस समय पुलिसकर्मी भी डरते रहते थे. यह लखनऊ का वही हजरतगंज है जहां डिप्टी एसपी को कार के बोनट पर टांगने का दुस्साहस किया गया था, लेकिन अब उत्तर प्रदेश में किसी भी माफिया में इतनी हिम्मत नहीं है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read