Bharat Express

Lok Sabha Election-2024: कांग्रेस ने मतगणना एजेंटों के लिए नए नियमों को ‘बड़े पैमाने पर धांधली’ बताया, चुनाव आयोग ने दी प्रतिक्रिया

राज्यसभा सांसद ने इस मुद्दे को कथित ईवीएम धांधली से भी बड़ा बताया और भारत के चुनाव आयोग से इसका समाधान करने का आग्रह किया.

Ajai Makan

कांग्रेस नेता अजय माकन

कांग्रेस नेता अजय माकन ने आरोप लगाया है कि 4 जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना के दौरान उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों को सहायक रिटर्निंग अधिकारी (एआरओ) की टेबल पर जाने की अनुमति नहीं दी गई है. राज्यसभा सांसद ने इस मुद्दे को कथित ईवीएम धांधली से भी बड़ा बताया और भारत के चुनाव आयोग से इसका समाधान करने का आग्रह किया.

माकन ने ट्वीट कर के कहा

माकन ने ट्वीट किया, “पहली बार एआरओ टेबल पर ‘उम्मीदवार के काउंटिंग एजेंट’ को अनुमति नहीं दी जा रही है. मैंने पहले 9 लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़े हैं. और यह पहली बार हो रहा है. अगर यह सच है, तो यह कथित ईवीएम धांधली से भी बड़ी बात है.”उन्होंने आगे कहा, ” मैं सभी उम्मीदवारों के सामने यह मुद्दा उठा रहा हूं. मुझे उम्मीद है कि भारत का चुनाव आयोग जल्द ही इसमें सुधार करेगा.” कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे “बड़े पैमाने पर धांधली” करार दिया.

हालांकि, दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट किया कि मतगणना उम्मीदवारों के एजेंटों को आरओ/एआरओ की टेबल पर बैठने की अनुमति होगी.

लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतों की गिनती 4 जून  को होगी

सभी 543 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतों की गिनती 4 जून (मंगलवार) को होगी. एग्जिट पोल में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की भारी जीत की भविष्यवाणी की गई है, तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में बने रहेंगे. ज़्यादातर पोलस्टर्स ने कहा कि एनडीए 2019 के 353 सीटों के आंकड़े को पार कर 350-380 सीटें जीत सकता है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया समेत कम से कम तीन पोलस्टर्स ने भविष्यवाणी की है कि एनडीए 400 सीटों का आंकड़ा पार कर सकता है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read