Bharat Express

तेलंगाना के रसूखदार निप्पो ग्रुप से ताल्लुक रखती हैं पूर्व सांसद धनंजय सिंह की तीसरी पत्नी, जानें कैसे हुई थी पहली की मौत और क्यों छोड़ा था दूसरी को?

2013 में दिल्ली स्थित सांसद निवास में जागृति ने अपनी नौकरानी को इतना पीट दिया था, कि उसकी मौत हो गई थी. इसके बाद दिल्ली पुलिस ने जागृति सिंह को गिरफ्तार कर लिया था.

धनंजय सिंह ने फ्रांस में की तीसरी शादी (फाइल फोटो-सोशल मीडिया)

Dhananjay Singh’s Personal Life: उत्तर प्रदेश की जौनपुर सीट से पूर्व सांसद और बाहुबली धनंजय सिंह (Dhananjay Singh) को बुधवार यानी आज कोर्ट धमकी और अपहरण मामले में सजा सुनाने जा रही है. इस मामले में कोर्ट पहले ही पूर्व सांसद को दोषी करार दे चुकी है. पुलिस उनको इस मामले में पहले ही हिरासत में ले चुकी है. तो इसी बीच धनंजय सिंह की निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ बातें सामने आ रही हैं. धनंजय सिंह के अपराध की दुनिया से जुड़े किस्से तो सभी जानते हैं लेकिन ये कम ही लोग जानते हैं कि धनंजय सिंह ने कितनी शादी की थी और उनकी पहली पत्नी की मौत कैसे हुई थी.

गौरतलब है कि, बाहुबली धनंजय सिंह ने तीन शादियां की हैं. उनकी पहली पत्नी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी और दूसरी पत्नी से उनका तलाक हो गया था. बताया जाता है कि हाउस मेड की पिटाई से शुरू हुए विवाद के बाद उनका दूसरी पत्नी से तलाक हो गया था. इसके बाद 2017 में उन्होंने तीसरी शादी की, जो कि पेरिस में की थी उसके बाद रिसेप्शन पार्टी लखनऊ में की थी, जिसमें तमाम राजनीति से जुड़े दिग्गज शामिल हुए थे. मालूम हो कि तेलंगाना के रसूखदार बिजनेस मैन निप्पो ग्रुप से सम्बंध रखने वाली श्रीकला रेड्डी से पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने तीसरी बार शादी की थी. यानी श्रीकला रेड्डी धनंजय सिंह की तीसरी पत्नी हैं.

ये भी पढ़ें-Lucknow Name Change: बदलने जा रहा है लखनऊ का नाम! योगी सरकार ने तलब की रिपोर्ट, लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा निर्णय

बैंक मैनेजर की बेटी से हुई थी पहली शादी

उनकी पहली शादी तब हुई थी जब वह पहली बार रारी से विधायक बने थे. धनंजय सिंह ने 12 दिसंबर 2006 को मीनू सिंह से शादी की थी. मीनू सिंह के पिता बिहार के पटना में रहते थे और बैंक मैनेजर थे. शादी के 9 महीने बाद 2007 में ही मीनू की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. परिवार ने मीनू सिंह की मौत को आत्महत्या बताया था. इसके बाद धनंजय सिंह ने 29 जून 2009 को डॉक्टर जागृति सिंह से दूसरी शादी कर ली थी.

जागृति सिंह से की दूसरी शादी

जागृति सिंह पेशे से डाक्टर थीं और उनके पिता उमाशंकर सिंह दो दशक पहले जौनपुर में परियोजना निदेशक के पद पर कार्यरत थे. बता दें कि शादी के बाद ही धनंजय सिंह ने अपनी पत्नी को भी चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतार दिया था. दरअसल 2012 में बसपा द्वारा रारी (वर्तमान में मल्हनी) के तत्कालीन विधायक राजदेव सिंह को प्रत्याशी न बनाए जाने से धनंजय सिंह नाराज हो गए थे और इसी के बाद उन्होंने मल्हनी सीट से अपनी पत्नी जागृति सिंह को निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़वा दिया था लेकिन उनको दूसरे स्थान से ही संतोष करना पड़ा था.

इसलिए बात पहुंची थी तलाक तक

इसके बाद उनकी जिंदगी बहुत ठीक नहीं रही, क्योंकि 2013 में दिल्ली स्थित सांसद निवास में जागृति ने अपनी नौकरानी को इतना पीट दिया था, कि उसकी मौत हो गई थी. इसके बाद दिल्ली पुलिस ने जागृति सिंह को गिरफ्तार कर लिया था. यही नहीं उस वक्त दिल्ली पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज से छेड़छाड़ करने और सबूत मिटाने को लेकर तत्कालीन बसपा सांसद धनंजय सिंह को भी गिरफ्तार कर लिया था. कहा जाता है, इसी के बाद आपसी सहमति से 2017 में धनंजय सिंह ने डॉक्टर जागृति सिंह से तलाक ले लिया था और फिर तीसरी शादी फ्रांस में की थी. बता दें कि धनंजय का एक बेटा और एक बेटी है. डॉक्टर जागृति सिंह से एक बेटा है, जो धनंजय सिंह के ही पास रहता है और श्री कला रेड्डी से एक बेटी है.

चर्चा में रही थी तीसरी शादी

धनंजय सिंह की तीसरी शादी की काफी चर्चा हुआ थी. जून, 2017 में तेलंगाना की रहने वाली श्रीकला रेड्डी से उन्होंने फ्रांस के पेरिस में शादी की थी और फिर प्रदेश की राजधानी में भव्य रिसेप्शन का आयोजन किया था. इस मौके पर योगी सरकार में शामिल कई मंत्री और राजनेता भी पहुंचे थे. उस समय कृपाशंकर सिंह भी धनंजय सिंह को आशीर्वाद देने पहुंचे थे, जिनको इस बार भाजपा ने जौनपुर से प्रत्याशी बनाया है. तो वहीं कृपाशंकर का नाम घोषित होने के बाद ही धनंजय सिंह ने भी उनके खिलाफ उतरने के लिए बिगुल फूंक दिया था.

जानें कौन हैं श्रीकला रेड्डी?

बता दें कि धनंजय सिंह की तीसरी पत्नी श्रीकला रेड्डी तेलंगाना की बिजनेस फैमिली निप्पो बैट्री ग्रुप से सम्बंध रखती हैं. उनके पिता स्वर्गीय जितेंद्र रेड्डी नलगोंडा जिले की कोऑपरेटिव के अध्यक्ष रहे थे और तेलंगाना की हुजूर नगर सीट से निर्दलीय विधायक भी रहे हैं. तो वहीं श्रीकला की माता ललिता रेड्डी अपने गांव की सरपंच थीं. तो वहीं साल 2021 में श्रीकला रेड्डी जिला पंचायत अध्यक्ष चुनी गईं. इसके लिए कहा जाता है कि धनंजय सिंह ने अपने रसूख का इस्तेमाल कर अपनी पत्नी को इस पद पर बैठाया था. तो वहीं पांच साल पहले ही श्रीकला रेड्डी को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने तेलंगाना में पार्टी की सदस्यता भी दिलाई थी.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read