Bharat Express

मजबूती से मजबूती की ओर: अडानी की रणनीतिक पहल क्रेडिट प्रोफाइल को बढ़ाती हैं

इक्विटी की महत्वपूर्ण तैनाती के परिणामस्वरूप वित्त वर्ष 2019 के अंत में 40.16% की तुलना में कुल इक्विटी बढ़कर कुल संपत्ति का 55.77% हो गई.

Ahmedabad: एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर में, रणनीतिक पहलों की एक श्रृंखला के माध्यम से, अडानी समूह ने जून तिमाही के अंत में 42,115 करोड़ रुपये के नकद शेष के साथ पोर्टफोलियो स्तर पर अपनी तरलता स्थिति को बढ़ा दिया है. पोर्टफोलियो कंपनियों ने अपनी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के लिए एक मजबूत आधार सुनिश्चित करते हुए, अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत करने पर परिश्रमपूर्वक ध्यान केंद्रित किया.

इन खास उपायों ने दिया इस सकारात्मक परिवर्तन में योगदान

इक्विटी की महत्वपूर्ण तैनाती के परिणामस्वरूप वित्त वर्ष 2019 के अंत में 40.16% की तुलना में कुल इक्विटी बढ़कर कुल संपत्ति का 55.77% हो गई. वित्त वर्ष 2013 के अंत तक तैनात इक्विटी 2,35,812 करोड़ रुपये थी, जो 1,87,087 करोड़ रुपये के शुद्ध ऋण से काफी अधिक है.
EBITDA और सकल संपत्ति पिछले चार वर्षों (FY19 से FY23) में क्रमशः 18.13% और 21.7% की CAGR पर बहुत तेज दर से बढ़ी हैं. जून FY24 तिमाही में EBITDA में साल-दर-साल 42% की वृद्धि हुई और यह पूरे FY23 के 40% से अधिक था. इनके विपरीत, शुद्ध ऋण केवल 14.56% सीएजीआर से बढ़ा है, जिसके परिणामस्वरूप लीवरेज अनुपात में लगातार सुधार हो रहा है.

FY23 के लिए शुद्ध ऋण से लेकर रन-रेट EBITDA एक साल पहले के 3.2x की तुलना में गिरकर 2.8x हो गया. FY23 के अंत में सकल संपत्ति बनाम शुद्ध ऋण 2.3x था. FY23 के अंत में इक्विटी पर शुद्ध ऋण 0.8x. वित्त वर्ष 2022 के 1.47 गुना की तुलना में वित्त वर्ष 23 के लिए ऋण कवरेज अनुपात सुधरकर 2.02 गुना हो गया.

आधे से अधिक पोर्टफोलियो EBITDA उन व्यवसायों से है जिन्हें भारत की संप्रभु रेटिंग के बराबर रेटिंग प्राप्त है. इस तरह की उच्च रेटिंग ने पूंजी बाजार तक पहुंच जारी रखने की अनुमति दी है. कोर इंफ्रास्ट्रक्चर और यूटिलिटी प्लेटफॉर्म का वित्त वर्ष 2023 में कुल EBITDA में 83% और जून FY24 तिमाही में 86% हिस्सा था. FY23 में पोर्टफोलियो EBITDA में संविदात्मक व्यवसायों का हिस्सा 82% था. इस तरह का उच्च योगदान कमाई पर महान स्थिरता और बहु-दशकीय दृश्यता प्रदान करता है.
वैश्विक और साथ ही घरेलू बैंकों, पूंजी बाजारों और अन्य से अच्छी तरह से विविध वित्त सोर्सिंग ने एकाग्रता जोखिम को समाप्त कर दिया है.

रूढ़िवादी योजना ने एक मजबूत परिपक्वता कवर प्रदान किया है. सभी कंपनियों के लिए ऋण की परिपक्वता प्रोफाइल सभी मामलों में कवर अवधि से अधिक है, पुनर्वित्त सुरक्षा सुनिश्चित करती है और प्रणालीगत जोखिमों को समाप्त करती है.
वित्त वर्ष 2013 के लिए मुफ्त फंड प्रवाह प्लस नकदी 6.55 साल के औसत ऋण परिपक्वता कवर के मुकाबले 2.72 गुना था, इस प्रकार पुनर्वित्त जोखिम समाप्त हो गया. नि:शुल्क निधि प्रवाह ईबीआईटीडीए कम वित्त लागत भुगतान कम कर है.

2016 में तैयार किए गए लंबे समय तक चलने वाले वैश्विक निवेशकों के साथ 10-वर्षीय इक्विटी कार्यक्रम के माध्यम से, अदानी पोर्टफोलियो ने 2019 से 9.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर (अडानी पावर में जीक्यूजी पार्टनर्स को हाल ही में हिस्सेदारी की बिक्री शामिल नहीं है) को आकर्षित किया है. इस कार्यक्रम ने रणनीतिक समर्थन किया है मार्जिन-लिंक्ड शेयर-समर्थित वित्तपोषण के पूर्व-भुगतान सहित प्राथमिकताएं.
प्रमोटर स्तर की इकाई ने मार्च 2023 से द्वितीयक बाजार लेनदेन के माध्यम से INR 30,900 करोड़ (अडानी पावर में GQG पार्टनर्स को हाल ही में हिस्सेदारी की बिक्री शामिल नहीं है) उत्पन्न किया है.

अडानी समूह के बारे में

भारत के अहमदाबाद में मुख्यालय वाला, अदाणी समूह लॉजिस्टिक्स (बंदरगाह, हवाई अड्डे, लॉजिस्टिक्स, शिपिंग और रेल), संसाधन, बिजली उत्पादन और वितरण, नवीकरणीय ऊर्जा, गैस और में रुचि रखने वाले भारत में विविध व्यवसायों का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला पोर्टफोलियो है. इंफ्रास्ट्रक्चर, एग्रो (वस्तुएं, खाद्य तेल, खाद्य उत्पाद, कोल्ड स्टोरेज और अनाज साइलो), रियल एस्टेट, सार्वजनिक परिवहन इंफ्रास्ट्रक्चर, उपभोक्ता वित्त और रक्षा, और अन्य क्षेत्र. अडानी अपनी सफलता और नेतृत्व की स्थिति का श्रेय ‘राष्ट्र निर्माण’ और ‘अच्छाई के साथ विकास’ के अपने मूल दर्शन को देता है – जो सतत विकास के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत है. समूह स्थिरता, विविधता और साझा मूल्यों के सिद्धांतों के आधार पर अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्यम से पर्यावरण की रक्षा और समुदायों में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है. अधिक जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read