Bharat Express

G-20 Celebrations: जम्मू-कश्मीर की महिलाएं कर रही हैं खेलों में अपना नाम रोशन, हासिल की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तमाम उपलब्धियां

G-20 Celebrations: पिछले कुछ वर्षों में जम्मू-कश्मीर की महिला एथलीटों ने भी खेलों में अपना दम दिखाया है.

G-20 Celebrations

जम्मू कश्मीर की महिलाएं कर रहीं है खेलों में अपना नाम रोशन

G-20 Celebrations: आज देश में महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं. चिकित्सा से लेकर शिक्षा तक और विज्ञान से लेकर खेल तक हरेक जगह महिलाओं की दमदार उपस्थिति देखने को मिल रही है. वहीं पिछले कुछ वर्षों में जम्मू-कश्मीर की महिला एथलीटों ने भी खेलों में अपना दम दिखाया है. खेलों में अपना नाम रोशन करते हुए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तमाम उपलब्धियां हासिल की हैं. ऐसे में जम्मू-कश्मीर की महिलाओं ने प्रशासन के सहयोग और समर्थन के साथ सही मायने एक नई राह बनाई है.

महिलाओं को मिले प्राथमिकता

हमारी एक्टिविटी कैलेंडर में खेलों सहित सभी क्षेत्रों में महिलाओं को शामिल करने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए, सही संसाधनों और समर्थन के साथ, महिलाएं बड़ी चीजें हासिल कर सकती हैं, यह बात मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने जम्मू-कश्मीर में G-20 शिखर सम्मेलन के उपलक्ष्य में खेल समारोह में भाग लेने के दौरान कही. वहीं डॉ मेहता ने कहा कि, “हम सभी के लिए विशेष रूप से महिलाओं को खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हमारे ईमानदार प्रयास उस अद्भुत प्रगति के अनुरूप हैं जो हमारी महिलाओं ने हासिल की है और हम उस गति को जारी रखेंगे. डॉ. मेहता ने जम्मू-कश्मीर के स्वस्थ और फिटर के लिए जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल के एक्टिविटी कैलेंडर में गोल्डन एज ​​वर्टिकल को शामिल करने पर भी जोर दिया.

जारी रहेगा महिलाओं को प्रोत्साहित करना

युवा सेवा और खेल सचिव सरमद हफीज ने कहा कि, “हम खेलों में महिलाओं का समर्थन और प्रोत्साहन करना जारी रखेंगे और उनकी उपलब्धियों को गर्व के साथ मनाएंगे.” इसके अलावा इस अवसर पर सचिव खेल परिषद नुजहत गुल ने कहा कि, “कुछ वर्षों में जम्मू-कश्मीर की गतिविधियों और बुनियादी ढांचे दोनों के मामले में जिस तरह की प्रगति हुई है, जम्मू-कश्मीर के खिलाड़ी पहले प्रतिभागियों के रूप में प्रबल दावेदार के रूप में उभरे हैं.”

जम्मू-कश्मीर में जी-20 सप्ताह

जम्मू-कश्मीर में जी20 सप्ताह को लेकर श्रीनगर के टीआरसी क्रिकेट मैदान में खेले गए रोमांचक क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया. इसमें हाई कोर्ट और डीसी श्रीनगर की टीमें आपस में भिड़ गईं. दोनों टीमों ने एक सराहनीय प्रदर्शन किया, लेकिन डीसी श्रीनगर इलेवन ने अंत में अपने विरोधियों पर 5 विकेट से जीत हासिल की.

इसे भी पढ़ें: VPJ ने मानसबल में वाई-20 युवा सम्मेलन का किया आयोजन, जी-20 सदस्यों की मदद से जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए वैश्विक मंच स्थापित करने का लिया संकल्प

क्रिकेट के अलावा, उसी स्थान पर 5 वीं सर मोहम्मद इकबाल मेमोरियल फुटबॉल चैंपियनशिप का भी आयोजन किया गया. वहीं जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल के ग्रासरूट फुटबॉल स्कूल ने एएफसी ग्रासरूट दिवस और सप्ताह मनाने के लिए एक विशेष सत्र का भी आयोजन किया, जो पूरे एशिया में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम रहा. इसके अलावा कई अन्य खेलों का भी आयोजन राज्य में किया गया.

Bharat Express Live

Also Read