Bharat Express

गौतम अडानी गुजरात में करने जा रहे हैं बड़ा निवेश, बोले- 1 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

अडानी ने शिखर सम्मेलन में कहा, “हम आत्मनिर्भर भारत के लिए हरित आपूर्ति श्रृंखला का विस्तार कर रहे हैं और सबसे बड़ा एकीकृत, नवीकरणीय ऊर्जा पारिस्थितिकी तंत्र बना रहे हैं.

अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी

अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी

Vibrant Gujarat Summit: अडानी समूह ने अगले पांच सालों में हरित ऊर्जा और नवीकरणीय क्षेत्रों में गुजरात में 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने की अपनी योजना का खुलासा किया है. वाइब्रेंट गुजरात समिट 2024 में अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कहा कि निवेश से 1 लाख से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करने में मदद मिलेगी.

अडानी ग्रुप की दूरदर्शी निवेश रणनीति

अरबपति ने यह भी बताया कि कैसे अडानी समूह की दूरदर्शी निवेश रणनीति रणनीतिक रूप से समूह को भारत के स्वच्छ और अधिक टिकाऊ ऊर्जा भविष्य की ओर बदलाव में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में स्थापित कर रही है. पर्याप्त वित्तीय प्रतिबद्धता हरित ऊर्जा क्रांति में नेतृत्व करने, जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के विश्वव्यापी प्रयासों के साथ सहजता से जुड़ने के लिए समूह की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है.

अडानी ने शिखर सम्मेलन में कहा, “हम आत्मनिर्भर भारत के लिए हरित आपूर्ति श्रृंखला का विस्तार कर रहे हैं और सबसे बड़ा एकीकृत, नवीकरणीय ऊर्जा पारिस्थितिकी तंत्र बना रहे हैं. अगले पांच वर्षों में अडानी समूह गुजरात में 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगा.”

यह भी पढ़ें: Vibrant Gujarat Summit 2024: ये Modi की गारंटी है कि भारत जल्द तीसरी आर्थिक महाशक्ति बनेगा- PM मोदी

भारत की आर्थिक वृद्धि पर अडानी

गुजरात के लिए निवेश योजना का विवरण देने के अलावा, अडानी ने पीएम मोदी के नेतृत्व में हासिल की गई भारत की उल्लेखनीय आर्थिक वृद्धि पर जोर दिया. उन्होंने आगे कहा कि अडानी समूह पिछले शिखर सम्मेलन में किए गए 55,000 करोड़ रुपये में से 50,000 करोड़ रुपये पहले ही खर्च कर चुका है. गौतम अडानी ने कहा, “पिछले शिखर सम्मेलन में, मैंने 2025 तक 55,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की घोषणा की थी. हमने पहले ही विभिन्न क्षेत्रों में 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का वादा किया था और 25,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियों के अपने लक्ष्य को पार कर लिया है.”

कच्छ में हरित ऊर्जा पार्क

अडानी ने कहा कि अब कच्छ में 25 वर्ग किलोमीटर में फैला 30 गीगावॉट क्षमता वाला एक ग्रीन एनर्जी पार्क बना रहा है, जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा. अडानी ने कहा कि 2014 के बाद से, भारत ने सकल घरेलू उत्पाद में 185 प्रतिशत की वृद्धि और प्रति व्यक्ति आय में 165 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है. उन्होंने कहा कि 2014 के बाद से भारत में मजबूत सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि और प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि पर भी जोर दिया, और आशा व्यक्त की कि देश में आगे और भी अधिक आशाजनक विकास होगा.

 

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read