Bharat Express

जामिया हमदर्द में शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय अध्ययन और वैश्विक राजनीति में स्नातक प्रोग्राम, इंटरनेशनल विषयों पर छात्रों की बढ़ रही रुचि

पिछले कुछ वर्षों में भारत में ऐसे छात्रों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है, जो अंतरराष्ट्रीय संबंधों, भू-राजनीति और अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक अर्थव्यवस्था के अंतर्गत आने वाले विषयों का अध्ययन करने में अधिक रुचि रखते हैं.

जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय

नई दिल्ली: जामिया हमदर्द के हमदर्द इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज ने 2024-25 के शैक्षणिक वर्ष के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रोग्राम, वैश्विक राजनीति और विश्व मामलों के ज्ञान क्षेत्र के भीतर अध्ययन और अनुसंधान के लिए समर्पित एक प्रमुख स्नातक प्रोग्राम शुरू किया है। अभी तक केवल अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन में एम.ए. प्रोग्राम चल रहा है और इसमें उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है।

अंतरराष्ट्रीय विषयों पर बढ़ रही छात्रों की रुचि

विश्व की बढ़ती परस्पर संबद्धता और गतिशील प्रकृति के परिणामस्वरूप वर्तमान में पूरे विश्व में विभिन्न संकट उत्पन्न हो रहे हैं। यूक्रेन और फिलिस्तीन में चल रही सदी की सबसे घातक लड़ाई और शत्रुता के साथ-साथ महामारी और जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न वैश्विक खतरों के मद्देनजर, उन राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और तकनीकी अनिवार्यताओं की व्यापक समझ होना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है जो इन प्रक्रियाओं को चला रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में भारत में ऐसे छात्रों की संख्या में वृद्धि देखने को मिलि है जो अंतरराष्ट्रीय संबंधों, भू-राजनीति और अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक अर्थव्यवस्था के अंतर्गत आने वाले विषयों का अध्ययन करने में अधिक रुचि रखते हैं।

नए प्रोग्राम की खासियत

नया शुरू किया गया प्रोग्राम बी.ए. (इंटरनेशनल स्टडीज एंड ग्लोबल पॉलिटिक्स) है, जो चार साल का अंडर-ग्रेजुएट प्रोग्राम (FYUGP) है, और आठ सेमेस्टर का है। इस में प्रत्येक वर्ष के अंत में कई निकास-प्रवेश (multiple exit-entry) विकल्प विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध रहेगा। पहले, दूसरे और तीसरे वर्ष के अंत में यूजी सर्टिफिकेट (UG Certificate), यूजी डिप्लोमा (UG Diploma) और यूजी डिग्री (UG Degree) प्राप्त करने का विकल्प छात्रों को दिया जाएगा बशर्ते कि वे 2020 की राष्ट्रीय शिक्षा नीति में निर्धारित न्यूनतम क्रेडिट प्राप्त कर लें। जो छात्र तीन साल की यूजी डिग्री के बाद आगे की पढ़ाई में रुचि रखते हैं, वे चौथे वर्ष की पढ़ाई का विकल्प चुन सकते हैं। इसके साथ, छात्रों के पास अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के क्षेत्र में ऑनर्स डिग्री या शोध के साथ ऑनर्स डिग्री हासिल करने का विकल्प होगा, और यह इस बात पर निर्भर करेगा कि वे शोध प्रबंध कार्य प्रस्तुत करते हैं या नहीं।

प्रोग्राम का उद्देश्य

अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन में स्नातक प्रोग्राम का उद्देश्य वास्तव में स्नातकों को विश्व राजनीति के महत्वपूर्ण पहलुओं से अवगत कराना है। अंतर्राष्ट्रीय शांति, राजनीतिक अर्थव्यवस्था, अंतर्राष्ट्रीय संस्थाएं और महाशक्तियों की राजनीति जैसे वैश्विक राजनीति से संबंधित पारंपरिक पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ-साथ, बी.ए प्रोग्राम में रक्षा और सुरक्षा, समुद्री और हिमालयी भू-राजनीति, साइबरस्पेस सुरक्षा, वैश्विक स्वास्थ्य, प्रमुख वैश्विक शक्तियों की विदेश नीति, अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर धर्म और संस्कृति के प्रभाव, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और पर्यटन, खेल कूटनीति, वैश्विक खाद्य सुरक्षा और भारत की विदेश नीति और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के सभी पहलू के अध्ययन पर ध्यान केंद्रित किया गया है। अध्ययन के लिए एक नई महत्वाकांक्षा स्थापित करते हुए, प्रोग्राम में पश्चिम एशिया, दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य एशिया, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और यूरोप सहित अंतरराष्ट्रीय संबंधों के सभी क्षेत्रीय अध्ययन भी शामिल हैं, साथ ही ऐसे पाठ्यक्रम भी शामिल हैं जो संदर्भ के रूप में व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिसमें प्रवासन और प्रवासी शामिल हैं।

पाठ्यक्रम एनईपी2020 में वर्णित अंतर-विषयक, बहु-विषयक और समग्र दृष्टिकोण को दर्शाता है। जामिया हमदर्द के इस विभाग में, भारत के भूतपूर्व प्रतिष्ठित राजदूत प्रोफेसर ऑफ़ प्रैक्टिस के रूप में कार्यरत हैं और अंतरराष्ट्रीय संबंधों और कूटनीति पर अपनी व्यावहारिक अंतर्दृष्टि छात्रों को प्रदान करते हैं। बी.ए प्रोग्राम में जो वैकल्पिक विषय हैं, उसमें वर्तमान युग में धर्म, संस्कृति और विश्व राजनीति के बीच जो जटिल संबंध हैं उनसे संबंधित पाठ्यक्रम भी शामिल किया गया है। इस बैचलर ऑफ आर्ट्स (बी.ए.) प्रोग्राम के बहुआयामी पहलू भी हैं, जिसमें छात्र कम से कम एक विदेशी भाषा, सामाजिक विज्ञान सांख्यिकी, वैश्विक परिप्रेक्ष्य से भारत का स्वतंत्रता संग्राम और लोकप्रिय संस्कृति पर विश्व राजनीति के प्रतिबिंब जानेंगे।

दिल्ली के किसी भी विश्वविद्यालय में ऐसा पहला प्रोग्राम

इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय अध्ययन और वैश्विक राजनीति में यह बी.ए प्रोग्राम, जो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा पहली बार शुरू होने जा रहा है, न केवल छात्रों को अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में यूरो-केंद्रित दृष्टिकोण से परिचित कराने के लिए नहीं बनाया गया है, बल्कि वैश्विक व्यवस्था और अंतर्राष्ट्रीय मामलों को आकार देने में विभिन्न सभ्यताओं जैसे निकट पूर्वी, भारतीय, चीनी और इस्लामी सभ्यता प्रणालियों की भूमिकाओं और योगदान को भी पढ़ाया जाएगा। इस प्रोग्राम के पाठ्यक्रम पिछली पाँच सहस्राब्दियों को कवर करते हैं, जिसके दौरान कई सभ्यताएँ विकसित हुईं, ख़त्म हुईं और बनी रहीं। इनमें से कई सभ्यताओं ने पश्चिमी शक्तियों के उदय या 16 वीं शताब्दी ईस्वी के आसपास यूरोपीय उपनिवेशवाद की शुरुआत से बहुत पहले विश्व व्यवस्था की स्थापना और विदेशी संबंधों को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ऐतिहासिक सभ्यता के चश्मे से अंतरराष्ट्रीय संबंधों के अध्ययन को देखने से, छात्रों को राज्यों और विभिन्न समाजों के बीच संबंधों के भौतिक और वैचारिक दोनों पहलुओं की जांच करने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा, यह “अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली” की पारंपरिक राज्य-केंद्रित व्याख्याओं से हटने को प्रोत्साहित करेगा जो एक व्यक्तिगत राज्य पर केंद्रित हैं और वैश्विक व्यवस्था की अधिक व्यापक समझ को बढ़ायेगा।

पाठ्यक्रम की खासियत और अन्य जानकारी

इसके अलावा, इस प्रोग्राम में ऐसी ज्ञान प्रणालियां शामिल हैं जो सिर्फ आधिपत्यवादी पश्चिमी स्रोतों से प्राप्त नहीं हुई हैं। इस में अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन के अधिक सामान्य क्षेत्र के पारंपरिक और गैर-पारंपरिक भागों के अध्ययन को विलय करते हुए, पाठ्यक्रम कार्य में भारत की सभ्यतागत विरासत को शामिल किया गया है। इस स्नातक प्रोग्राम का उद्देश्य, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, छात्रों को उनके क्षेत्र में विशेष ज्ञान और वर्तमान पेशेवर बाजार में आवश्यक कौशल दोनों प्रदान करना है। इसके अतिरिक्त, पाठ्यक्रम का उद्देश्य राष्ट्र के लिए अच्छी तरह से जागरूक नागरिक तैयार करने के लक्ष्य के साथ साथ भारतीय मूल्यों और सिद्धांतों की गहरी समझ छात्रों में पैदा करना है।

इस पाठ्यक्रम में साठ (60) छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा, और ₹50,000 की वार्षिक ट्यूशन शुल्क होगी। पात्रता, आवेदन विवरण, प्रवेश प्रक्रिया और अन्य प्रासंगिक जानकारी के संबंध में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए, जामिया हमदर्द प्रवेश पोर्टल https://ums.jamiahamdard.ac.in/ पर जाएं या www.jamiahamdard.edu पर विज़िट करें।

रोजगार की संभावनाएं

इस डिग्री के हासिल होने के बाद, स्नातकों के पास अंतरराष्ट्रीय राजनीति के क्षेत्र में विशेष ज्ञान की क्षमताएं होंगी। वे थिंक टैंक, पत्रकारिता, सरकार, अनुसंधान, नौकरशाही, दूतावास, अंतर्राष्ट्रीय संस्थान और उन कॉर्पोरेट वातावरण में पेशेवर पदों का चयन कर सकते हैं।*

एक नजर जामिया हमदर्द पर

मानव सेवा और शैक्षिक उत्कृष्टता के दृष्टिकोण से स्थापित, जामिया हमदर्द को 1989 में भारत सरकार द्वारा डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त हुआ। जामिया हमदर्द ने पिछले कुछ वर्षों में कई क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रोग्रेस किया है और आज देश के प्रमुख विश्वविद्यालयों में इस की गिनती होती है। विशेष रूप से, भारत सरकार के राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) ने 2023 में 4.0 में से 3.41 रेटिंग के साथ जामिया हमदर्द को ‘A+’ ग्रेड प्रदान किया है। नवाचार और उत्कृष्टता के प्रति जामिया हमदर्द की प्रतिबद्धता कई प्रशंसाओं से प्रमाणित होती है, जिसमें राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ), भारत सरकार द्वारा 2023 में शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में इसकी 49 वीं रैंकिंग और समग्र श्रेणी में शीर्ष 100 संस्थानों/विश्वविद्यालयों/कॉलेजों में 78 वीं रैंकिंग है। जामिया हमदर्द ने टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) में 601-800 के बीच में रैंक प्राप्त किया है। QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में 1201-1400 के बीच अपनी जगह बनाई है।

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read