Bharat Express

हल्द्वानी की आग बरेली पहुंची, पुलिस की ड्रोन से निगरानी, तौकीर रजा की ‘जेल भरो’ की धमकी के बाद तनाव का माहौल

Bareilly Violence: बरेली में तनाव पूर्ण माहौल के चलते पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर है. बरेली में PAC और RAF की 1 कंपनी शहर में शरारती तत्वों पर लगातार नजर बनाए हुए है.

फोटो-सोशल मीडिया

Bareilly Violence: हल्द्वानी की आग उत्तर प्रदेश के बरेली तक पहुंच गई है. यहां मौलाना तौकीर रजा के जेल भरो आंदोलन को लेकर शुक्रवार शहर में तनाव दिखाई दिया और बड़ी संख्या में एक पक्ष के लोग सड़क पर उतर आए. इसके बाद पुलिस प्रशासन ने शहर की सुरक्षा बढ़ा दी है. तो वहीं पथराव वाले इलाके और शहर के प्रमुख चौराहों पर अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है. फिलहाल सुबह शहर में शांति का माहौल दिखाई दे रहा है. किसी तरह की कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं है. वहीं, इस मामले में दोनों पक्षों की ओर से प्राथमिकियां दर्ज कराई गई हैं.

मौलाना तौकीर रजा खान ने दी जेल भरो की धमकी, हजारों समर्थक उतरे सड़क पर

शुक्रवार को इत्तेहाद-ए-मिल्लत काउंसिल के प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खान के हजारों समर्थक सड़क पर उतरे और इसके बाद मारपीट और पथराव की घटनाएं देखने को मिलीं. तौकीर रजा के समर्थक इस्लामिया कॉलेज के मैदान के पास जुटे और नारेबाजी करने लगे. दरअसल, तौकीर रजा की ओर से सरकार की कथित मुस्लिम विरोधी नीतियों के खिलाफ जेल भरो का गुरुवार को उस वक्त आया जब हल्द्वानी में हिंसा भड़की. बता दें कि शुक्रवार को नमाज के बाद बरेली में भी हिंसा भड़काने की कोशिश की गई.

खबर सामने आई है कि, मौलाना घर से बाहर निकले और अपने समर्थकों के पास सड़क पर जाने की कोशिश की, लेकिन प्रशासन ने उन्हें रोक दिया. आईजी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि,, तौकीर रजा ने सरकार की नीतियों के खिलाफ अरेस्टिंग की बात कही थी. उन्हें रोकते हुए शांतिपूर्वक घर लौटने के लिए बोला गया था. तो दूसरी ओर डीएम रविंद्र कुमार ने कहा कि शरारती तत्वों पर प्रशासन नजर रख रहा है. पथराव की घटना हुई है. कोई भी अब उपद्रव फैलाने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें-हल्द्वानी में उपद्रवियों ने सुनियोजित तरीके से हिंसा को दिया अंजाम, डीएम बोलीं- कुछ बड़ा करने की तैयारी थी

सरकार बना रही है दुश्मन

तौकीर रजा ने अपने आवास के बाहर मीडिया से बात करते हुए कहा कि, “सरकार मुसलमानों को दुश्मन बना रही है, हम सरकार की मुस्लिम विरोधी नीतियों के खिलाफ हैं.” पुलिस सूत्रों के मुताबिक, तौकीर रजा खान ने गुरुवार को जिला प्रशासन को सूचित करके अपने ‘जेल भरो’ आह्वान के लिए अनुमति मांगी थी, जिसे कानून-व्यवस्था की स्थिति का हवाला देते हुए अस्वीकार कर दिया गया था. तो दूसरी ओर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन ने इस्लामिया कॉलेज मैदान को भी सील कर दिया जहां खान ने अपने समर्थकों को एकट्ठा होने के लिए कहा था. तो दूसरी ओर शहर में कानून और व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए इलाके में पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया था. इन तैयारियों के बावजूद तौकीर रजा खान के हजारों समर्थक बिहारीपुर इलाके की सड़कों पर एकट्ठा हो गये.

बता दें कि पुलिस प्रशासन को उन्हें अपने घर लौटने के लिए मनाने में दो घंटे की कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. तो वहीं जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने मीडिया को जानकारी दी है कि, प्रशासन लगातार शरारती तत्वों पर नजर बनाए हुए है. उन्होंने आगे बताया कि, श्यामतगंज बाजार में कुछ शरारती तत्वों ने पथराव किया. इस घटना की प्राथमिकी दर्ज कर उपद्रवियों की पहचान की जाएगी.

अब बुलडोजर बर्दाश्त नहीं, देश भर में चलेगा अभियान

इसी के साथ ही तौकीर रजा ने कहा कि, अगर किसी ने कोई अपराध किया है तो उसे गिरफ्तार किया जाए. अगर कोई अपराधी है तो उसके मकान, मदरसे और मस्जिद पर बुलडोजर क्यों चलाया जा रहा है. मकान, मदरसे और मस्जिद ने कोई अपराध नहीं किया है. इसका हम विरोध करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि, हम अपनी हिफाजत खुद करेंगे. हमें कानूनी अधिकार है कि अगर कोई हम पर हमलावर हुआ तो उसे जान से मार देंगे. मौलाना ने अपनी बात को जारी रखते हुए आगे कहा कि, कोर्ट के अधिकारों का हनन हो रहा है. सरकार के दबाव में आकर पुलिस उल्टे सीधे काम कर रही है. मुल्क का माहौल बिगाड़ने का काम कर रही है. तौकीर रजा पत्रकारों से बात करते हुए आगे बोले, पुलिस, बजरंग दल, शिवसेना ये सब मिलकर देश को बर्बाद करना चाहते हैं. अब हम इस बेईमानी के खिलाफ रुकने वाले नहीं है. ये आंदोलन बरेली से शुरू कर रहे हैं. इसे देश भर में चलाया जाएगा.

इनके हाथों में है बरेली की सुरक्षा

बता दें कि बरेली में तनाव पूर्ण माहौल के चलते पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर है. बरेली में PAC और RAF की 1 कंपनी शहर में शरारती तत्वों पर लगातार नजर बनाए हुए है. 15 सर्किल ऑफिसर, 70 इंस्पेक्टर समेत 1 हजार से ज्यादा जवान चौक-चौराहों पर तैनात हैं. मीडिया सूत्रों के मुताबिक, बरेली की सुरक्षा के लिए बाहर से भी फोर्स को बुलाया गया है.

देर रात तक पुलिस के बड़े अधिकारियों ने पैरामिलिट्री फोर्स के साथ शहर में फ्लैग मार्च किया है. तो वहीं शहर पर लगातार ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है. श्यामगंज में पत्थरबाजी के बाद भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. जहां कल शाम दुकाने बंद हो गई थीं और लोग घरों में दुबक गए थे तो वहीं आज सुबह दुकानें खुली हुई हैं और पुलिस लगातार उपद्रवियों पर नजर बनाए हुए है. दोनों तरफ से मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाल रही है. पत्थरबाजों की पहचान की जा रही है.

दो लोग हुए घायल

मीडिया सूत्रों के मुताबिक, बरेली में हिंसा की इस घटना में दो लोग घायल हो गए हैं. पुलिस के मुताबिक, शाहदाना इलाके में सड़क पर धरना दे रहे कुछ बदमाशों ने एक बाइक सवार पर हमला कर दिया, इस बीच भीड़ ने सड़क किनारे खड़ी बाइक और एक स्कूटर को क्षतिग्रस्त कर दिया. तो दूसरी ओर शाहदाना और श्यामतगंज इलाके में जमा भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिसकर्मियों को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा है.

थाना बारादरी के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) अमित पांडेय ने मीडिया को जानकारी दी कि, शुक्रवार की शाम श्‍यामतगंज बाजार में हुई तोड़फोड़, मारपीट और पथराव को लेकर दो पक्षों की ओर से थाने में शुक्रवार देर रात प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. उन्होंने आगे बताया कि, एक पक्ष के मुस्तकीम की शिकायत पर 30 से 40 अज्ञात हमलावरों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है.

दूसरे पक्ष के कपिल शर्मा निवासी जगतपुर की शिकायत पर 50 से 60 हमलावरों के विरुद्ध संबंधित धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की गई है. बता दें कि, बरेलवी धर्मगुरु मौलाना तौकीर रजा एक राजनीतिक संगठन इत्तेहाद-ए-मिल्लत काउंसिल (आईएमसी) के प्रमुख हैं. जानकारों के मुताबिक वह सुन्नी इस्लाम के बरेलवी संप्रदाय के संस्थापक अहमद रजा खान बरेलवी के वंशज हैं.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest