Bharat Express

डिफेंस सेक्टर में AI/ML के अलावा अन्य तकनीक और सहयोग को लेकर IIT गांधीनगर और अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के बीच हुआ महत्वपूर्ण समझौता

अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस और IITGN के बीच यह साझेदारी तकनीकी नवाचार और शैक्षणिक-उद्योग सहयोग के माध्यम से भारत के रक्षा क्षेत्र को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण रणनीतिक कदम है.

Gandhinagar: रक्षा प्रौद्योगिकी में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर (IITGN) ने आज 13 मई, 2024 को अडानी समूह की सहायक कंपनी अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के साथ रक्षा अनुप्रयोगों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), मशीन लर्निंग (ML), और बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) सहित उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए.

एमओयू का उद्देश्य

एमओयू पर IITGN के अनुसंधान और विकास के डीन प्रोफेसर अमित प्रशांत और IITGN परिसर में अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के सीईओ आशीष राजवंशी ने हस्ताक्षर किए. एमओयू का उद्देश्य रक्षा अनुप्रयोगों के लिए एआई और एमएल के क्षेत्रों में अनुसंधान, शिक्षा और नवाचार में सहयोग को बढ़ावा देना है. सहयोग में संयुक्त अनुसंधान परियोजनाएं, प्रोटोटाइप विकास, छात्र परियोजनाएं और संयुक्त कार्यशालाएं शामिल होंगी.

रक्षा प्रौद्योगिकी में भारत की आत्मनिर्भरता के प्रति प्रतिबद्धता

अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के सीईओ आशीष राजवंशी ने कहा की, “आईआईटीजीएन के साथ हमारा सहयोग रक्षा क्षेत्र के तकनीकी विकास में एक महत्वपूर्ण क्षण है. अपने उद्योग कौशल को आईआईटीजीएन की शैक्षणिक क्षमता के साथ जोड़कर, हमारा लक्ष्य रक्षा के लिए परिष्कृत, नवीन समाधान विकसित करना है. हमारे संयुक्त प्रयास राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति हमारे समर्पण को रेखांकित करते हैं और रक्षा प्रौद्योगिकी में भारत की आत्मनिर्भरता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं.”

महत्वपूर्ण साझेदारी

आईआईटीजीएन के निदेशक प्रोफेसर रजत मूना ने सहयोग के बारे में उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “रक्षा उद्योग में अग्रणी, अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के साथ हमारा गठबंधन, रक्षा के लिए संभावित प्रौद्योगिकियों के दोहन के हमारे साझा दृष्टिकोण का एक प्रमाण है. यह सहयोग हमारे संकाय और छात्रों को रक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण चुनौतियों से निपटने का अवसर प्रदान करता है और उनके उद्योग क्षितिज को व्यापक बनाता है. हमारा अनुमान है कि यह संयुक्त उद्यम देश की रक्षा क्षमताओं में महत्वपूर्ण योगदान देगा.”
अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस और आईआईटीजीएन के बीच यह साझेदारी तकनीकी नवाचार और शैक्षणिक-उद्योग सहयोग के माध्यम से भारत के रक्षा क्षेत्र को मजबूत करने की दिशा में एक रणनीतिक कदम है.

आईआईटी गांधीनगर के बारे में:

आईआईटी गांधीनगर 2008 में भारत सरकार द्वारा स्थापित आठ नए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में से एक है. आईआईटीजीएन गुजरात में साबरमती नदी के तट पर स्थित है. आईआईटीजीएन इंजीनियरिंग, विज्ञान, मानविकी और सामाजिक विज्ञान में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करता है. आईआईटीजीएन अपनी अकादमिक उत्कृष्टता, नवीन शिक्षाशास्त्र, अंतःविषय अनुसंधान और सामाजिक पहुंच के लिए जाना जाता है. विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा आईआईटीजीएन को भारत के शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों में स्थान दिया गया है.

अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के बारे में:

अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस, अडानी समूह का हिस्सा है, जो किअत्याधुनिक रक्षा उपकरणों के डिजाइन, विकास और निर्माण में अग्रणी है. हमारे उत्पाद और सेवाएं ग्राहकों द्वारा भरोसेमंद हैं, जिनमें छोटे हथियार, मिसाइल और गोला-बारूद से लेकर मानव रहित हवाई वाहन, काउंटर-ड्रोन सिस्टम, loitering ड्रोन और artillery बंदूकें शामिल हैं. हम ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल का समर्थन करने और राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंडे में योगदान देने में गर्व महसूस करते हैं.

अडानी ने निर्यात-उन्मुख मानसिकता, बेस्ट-इन-क्लास प्रोसेस और गुणवत्ता प्रबंधन प्रणालियों के साथ एक जीवंत रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने में मदद करने के लिए स्टार्ट-अप और एमएसएमई के लिए एक मजबूत मंच स्थापित किया है. हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जिनकी हम सेवा करते हैं वे समय से पहले रहें और किसी भी अप्रिय आकस्मिकता के लिए तैयार रहें. हम अपने हर काम में उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

Bharat Express Live

Also Read