Bharat Express

सीट बंटवारे से लेकर संयोजक के नाम पर चर्चा तक… I.N.D.I.A ब्लॉक की वर्चुअल मीटिंग में क्या-क्या हुआ?

भाजपा से मुकाबला करने और 2024 के लोकसभा चुनावों में उसे हराने के लिए भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) के बैनर तले 28 विपक्षी दल एक साथ आए हैं.

INDIA Bloc Virtual Meeting

INDIA Bloc Virtual Meeting

INDIA Bloc Virtual Meeting: आगामी आम चुनाव में देशभर में पार्टियों के बीच सीट-बंटवारे को लेकर कई राज्यों में विपक्षी एकता पर छाए बादलों के बीच I.N.D.I.A ब्लॉक के नेताओं ने बैठक की है. गठबंधन को मजबूत करने के लिए, संबंधित सीटों पर चुनाव लड़ने की रणनीति तैयार करने के लिए विपक्षी गठबंधन के दलों के बीच चर्चा हुई है. सूत्रों ने बताया कि टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी सुबह करीब 11.30 बजे जूम पर बुलाई जाने वाली बैठक में शामिल नहीं हुईं.. पश्चिम बंगाल में सीटों के बंटवारे को लेकर ममता का कांग्रेस के साथ टकराव चल रहा है. हाल के दिनों में टीएमसी और कांग्रेस नेताओं के बीच इस मामले पर तीखी नोकझोंक हुई है.

किसने भाग लिया और कौन चूक गया?

ममता बनर्जी की टीएमसी ने कहा है कि बैठक की जानकारी बहुत कम समय में दी गई थी और हो सकता है कि वह इसमें शामिल न हों. बैठक में राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल, सीताराम येचुरी, शरद पवार, उमर अब्दुल्ला, लालू यादव, तेजस्वी यादव और  बिहार के सीएम नीतीश कुमार मौजूद रहे. I.N.D.I.A ब्लॉक के विस्तार पर भी चर्चा होने की उम्मीद थी. इस बीच प्रकाश अंबेडकर की VBA जैसी कुछ पार्टियों ने गठबंधन में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की है.

यह भी पढ़ें: PM Modi Security Breach: सीएम भगवंत मान ने पंजाब के पूर्व चीफ सेक्रेटरी को दी क्लीन चिट, जांच कमेटी ने ठहराया था दोषी

बैठक में क्या हुआ?

सूत्रों ने आगे बताया कि बैठक में विपक्षी गठबंधन का संयोजक नियुक्त करने पर भी चर्चा की गई. गौरतलब है कि संयोजक के तौर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम आगे बढ़ाए जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं. सूत्रों ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी जेडीयू चाहती है कि नीतीश को संयोजक की जिम्मेदारी सौंपी जाए क्योंकि उन्होंने ही पिछले साल विपक्षी दलों को एक मंच पर लाने की जिम्मेदारी ली थी, लेकिन इस विचार का टीएमसी विरोध कर रही है. सूत्रों ने कहा, “यह वर्चुअल मीटिंग आयोजित करने का दूसरा ऐसा प्रयास है क्योंकि कुछ दिन पहले पिछला प्रयास सफल नहीं हुआ था.”

एक सूत्र ने कहा कि पार्टी को बैठक के बारे में शुक्रवार शाम को सूचित किया गया था और ममता की कुछ पूर्व निर्धारित नियुक्तियां हैं जिसके कारण वह इसमें शामिल नहीं हो सकेंगी. इसके बजाय टीएमसी ने पेशकश की थी कि बैठक अगले सप्ताह हो सकती है और I.N.D.I.A ब्लॉक के प्रति पार्टी की प्रतिबद्धता और भाजपा से मुकाबला करने का आश्वासन दिया.

I.N.D.I.A ब्लॉक

भाजपा से मुकाबला करने और 2024 के लोकसभा चुनावों में उसे हराने के लिए भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) के बैनर तले 28 विपक्षी दल एक साथ आए हैं. हालांकि, ऐसे कई मुद्दे हैं जिन्हें गठबंधन के भीतर अभी तक हल नहीं किया जा सका है, जिसमें संयोजक की नियुक्ति भी शामिल है. सीटों पर दावों और प्रतिदावों के कारण विपक्षी गुट के सदस्यों के साथ सीट-बंटवारे की बातचीत भी अब तक सार्थक नहीं रही है, खासकर पश्चिम बंगाल और पंजाब में जहां भगवंत मान ने हाल ही में दावा किया था कि आप राज्य की सभी 13 लोकसभा सीटें जीतेगी.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest