Bharat Express

अब दुश्मनों के छूटेंगे पसीने! वायु सेना ने एयर डिफेंस सिस्टम SAMAR का किया सफलतापूर्वक परीक्षण

यह सिस्टम 2 से 2.5 मैक की गति सीमा पर चलने वाली मिसाइलों के साथ हवाई खतरों का सामना कर सकती है.

SAMAR Air Defence Missile System

SAMAR Air Defence Missile System

SAMAR Air Defence Missile System: अपने इन-हाउस डिज़ाइन के साथ भारतीय वायु सेना ने अपनी SAMAR वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. IAF ने अपने पुराने रूसी मूल के हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल सिस्टम का उपयोग करके सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (SAMAR) वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम विकसित की है.

आईएएफ अधिकारियों ने एएनआई को बताया कि भारतीय वायु सेना ने हाल ही में वायु सेना स्टेशन सूर्यलंका में आयोजित अभ्यास अस्त्रशक्ति-2023 के दौरान अपने इन-हाउस डिजाइन और विकसित SAMAR वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम का सफल फायरिंग परीक्षण किया है. वायु रक्षा प्रणाली ‘SAMAR’ सतह से हवा में वार करने में सक्षम है.

हवाई खतरों का सामना कर सकती है यह सिस्टम

यह सिस्टम 2 से 2.5 मैक की गति सीमा पर चलने वाली मिसाइलों के साथ हवाई खतरों का सामना कर सकती है. IAF अधिकारियों ने कहा कि SAMAR प्रणाली में एक ट्विन-बुर्ज लॉन्च प्लेटफॉर्म शामिल है, जो खतरे के परिदृश्य के आधार पर सिंगल और सैल्वो मोड में दो मिसाइलों को लॉन्च करने की क्षमता रखता है.

यह भी पढ़ें: Nagpur Solar Company Blast: सोलर कंपनी में भयानक विस्फोट, 9 लोगों की मौत, कई घायल, मची अफरा-तफरी

मिसाइल सिस्टम का प्रदर्शन पहले ही वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और वायु सेना उप प्रमुख एयर मार्शल एपी सिंह देख चुके हैं. IAF रखरखाव कमान के प्रमुख एयर मार्शल विभास पांडे ने भी सूर्यलंका हवाई अड्डे का दौरा किया और उन अधिकारियों और कर्मियों सहित चालक दल से मुलाकात की, जिन्होंने इस प्रणाली को घर में विकसित करने की दिशा में काम किया है. भारतीय वायुसेना ने अन्य हथियार सिस्टम पर भी सफल मिसाइल फायरिंग की और इसमें महत्वपूर्ण सफलता हासिल की. भारतीय वायु सेना आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार के निर्देशों के अनुरूप काम कर रही है.

रखरखाव कमान ने लड़ाकू विमानों, परिवहन विमानों, हेलिकॉप्टरों और जमीन-आधारित हथियार प्रणालियों में उपयोग किए जाने वाले कई पुर्जों और उपकरणों को स्वदेशी बनाने में भी महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read