Bharat Express

भारतीय मुसलमान और CAA: गलत धारणाओं को दूर करना और संवैधानिक सुरक्षा उपायों पर जोर देना जरूरी

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 (सीएए) को भारत की संसद ने 11 दिसंबर, 2019 को पारित किया था.

Indian Muslims and CAA

देश में मोदी सरकार ने लागू किया सीएए

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 (सीएए) को भारत की संसद ने 11 दिसंबर, 2019 को पारित किया था. इस कानून से नागरिकता अधिनियम, 1955 में महत्वपूर्ण बदलाव आए, जिससे अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान में उत्पीड़न का सामना कर रहे धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए भारतीय नागरिकता के लिए एक त्वरित मार्ग की शुरुआत हुई. विशेष रूप से, सीएए ने इन देशों के हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनों, पारसियों और ईसाइयों को यह अवसर दिया, बशर्ते वे दिसंबर 2014 के अंत से पहले भारत आए हों.

सीएए के तहत किसको मिलेगी नागरिकता?

मुस्लिम समुदाय पर इसके संभावित प्रभाव को समझने के लिए सीएए के आसपास के अंतर्निहित संदर्भ और वास्तविकताओं की जांच करना महत्वपूर्ण है. सबसे पहले, यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान जैसे देश, जिनका उल्लेख सीएए में किया गया है, मुख्य रूप से मुस्लिम राष्ट्र हैं. इन देशों में हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई सहित धार्मिक अल्पसंख्यकों को अक्सर अपने अल्पसंख्यक दर्जे के कारण उत्पीड़न और भेदभाव का सामना करना पड़ता है. सीएए इन उत्पीड़ित व्यक्तियों के लिए उनकी संवेदनशीलता और सुरक्षा की आवश्यकता को स्वीकार करते हुए भारतीय नागरिकता का मार्ग प्रदान करना चाहता है. इसका उद्देश्य भारत की सीमाओं के भीतर इन समुदायों के लिए एक सुरक्षित और समावेशी वातावरण प्रदान करना है.

भारत एक विशाल हिंदू आबादी और एक जीवंत लोकतंत्र वाला राष्ट्र है

दूसरा, भारत एक विशाल हिंदू आबादी और एक जीवंत लोकतंत्र वाला राष्ट्र है जो समावेशिता और धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांतों को बनाए रखता है. भारतीय मुसलमान देश में सबसे बड़े धार्मिक अल्पसंख्यक हैं और संविधान द्वारा प्रदान किए गए कई अधिकारों और सुरक्षा का लाभ लेते हैं. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारतीय मुसलमानों द्वारा प्राप्त अधिकारों और स्वतंत्रताओं की गारंटी देश के लोकतांत्रिक ढांचे द्वारा दी जाती है, जिससे कानून के समक्ष समानता और स्वतंत्र रूप से अपने धर्म का पालन करने का अधिकार सुनिश्चित होता है. तीसरा, यह स्वीकार करना आवश्यक है कि इन धार्मिक अल्पसंख्यक समूहों के व्यक्तियों की संख्या, जिन्हें सीएए के तहत भारतीय नागरिकता दी गई है, अपेक्षाकृत कम है.

वास्तव में, इस प्रक्रिया के माध्यम से पिछले पांच वर्षों में केवल 4,844 विदेशियों को भारतीय नागरिकता दी गई है (सरकार ने 08 फरवरी, 2022 को लोकसभा को बताया)। इसके अलावा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी भी मुसलमान को NRC या CAA की आड़ में देश में प्रताड़ित या जबरन निष्कासित नहीं किया गया है. अंत में, भारतीय मुसलमानों को सीएए के बारे में अनावश्यक भय या आशंकाएं नहीं रखनी चाहिए. भारत के पास लोकतांत्रिक मूल्यों, बोलने की स्वतंत्रता और अल्पसंख्यकों के अधिकारों को बनाए रखने का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है. मजबूत कानूनी प्रणाली और अपने सभी नागरिकों के अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए भारत की प्रतिबद्धता पर भरोसा करना आवश्यक है.

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Conclave : मोहब्बत की दुकान खोलने वाले बताएं, 70 सालों में नफरत कहां से आई- शादाब शम्स, चेयरमैन, वक्फ बोर्ड

सीएए विशेष रूप से भारतीय मुसलमानों के बीच गहन बहस और चिंता का विषय रहा है. चूंकि इससे संबंधित चिंताएं और आशंकाएं बनी हुई हैं इसलिए भारतीय मुसलमानों के लिए यह समझना आवश्यक है कि वे भारत की मजबूत कानूनी प्रणाली और सभी नागरिकों के अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए इसकी प्रतिबद्धता पर भरोसा करें. रचनात्मक बातचीत को बढ़ावा देना, निराधार आशंकाओं को दूर करना और भारत के लोकतांत्रिक सिद्धांतों, धार्मिक स्वतंत्रता और अल्पसंख्यक अधिकारों के संरक्षण में विश्वास बनाए रखना महत्वपूर्ण है. समझ को बढ़ावा देकर और खुली चर्चा में शामिल होकर, भारत अपने समावेशी और सामंजस्यपूर्ण समाज को मजबूत बनाए रख सकता है, ताकि भारतीय मुसलमानों सहित अपने सभी नागरिकों की भलाई सुनिश्चित हो सके. हालांकि उपरोक्त सभी तर्कों को नफरत फैलाने वालों द्वारा नकार दिया जा सकता है, लेकिन इस तर्क का कोई विरोध नहीं कर सकता है कि भारत ने हमेशा ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के सिद्धांत में विश्वास किया है और कोई भी इस गहरे सांस्कृतिक मूल्य को हिला नहीं सकता है.

दिसंबर 2019 में पारित होने के बाद से नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) भारत के भीतर एक महत्वपूर्ण और बहस करने वाले कानून के रूप में उभरा है, जिसने उत्साही चर्चाओं और व्यापक विरोध प्रदर्शनों को जन्म दिया. पड़ोसी देश पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के प्रताड़ित अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता दिलाने में तेजी लाने के लिए बनाए गए इस कानून को समर्थन और विरोध दोनों का सामना करना पड़ा है. नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस (एनआरसी) से अलग होकर सीएए पर स्वतंत्र रूप से विचार करना और इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के साथ जुड़ी गलत सूचनाओं को संबोधित करना महत्वपूर्ण है. सीएए में एनआरसी से संबंधित कोई नियम नहीं होने के कारण, इस कानून से जुड़ी जटिलताओं को सुलझाने के लिए चर्चा को बढ़ावा देना आवश्यक हो जाता है.

सीएए और एनआरसी अलग-अलग संस्थाएं हैं

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) को समझने का एक बुनियादी पहलू इसे नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस (एनआरसी) से अलग करके विचार करना है. 2019 की कोलाहलपूर्ण घटनाओं में, गलत सूचनाओं ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे लोग गलत धारणाओं के आधार पर सड़कों पर आ गए. यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि सीएए और एनआरसी अलग-अलग संस्थाएं हैं, और उन्हें आपस में मिलाने से प्रत्येक का सार अस्पष्ट हो जाएगा. गलतफहमियों को दूर करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि विरोध सटीक समझ पर आधारित हो, जानकारीपूर्ण चर्चा की वकालत करना महत्वपूर्ण हो जाता है. भारत, एक दुर्जेय हिंदू-बहुल राज्य के रूप में, खुद को पड़ोसी देशों के सताए हुए धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए एक अभयारण्य के रूप में स्थापित कर चुका है.

इन देशों में महिलाओं के खिलाफ धर्मांतरण और अत्याचार प्रचलित हैं

सीएए विशेष रूप से पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में गंभीर उत्पीड़न का सामना कर रहे हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनियों, पारसियों और ईसाइयों को लक्षित करता है. मुसलमानों का बहिष्कार उन्हें भारतीय समाज के भीतर हाशिए पर धकेलने का प्रयास नहीं है, क्‍यों‍क‍ि पड़ोसी देशों में बहुसंख्यक मुस्लिम आबादी है, इसलिए इन्‍हें समान स्तर के उत्पीड़न का सामना नहीं करना पड़ता है. मुसलमानों को नागरिकता के लिए वैकल्पिक मार्ग प्रदान किए जाते हैं, जिसमें देशीयकरण भी शामिल है. पड़ोसी देशों, विशेषकर पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न से उत्पन्न होने वाले संभावित संकटों के बारे में चिंताएं वैध हैं. इस मुद्दे को मानवीय दृष्टिकोण से देखना आवश्यक है. इन देशों में महिलाओं के खिलाफ धर्मांतरण और अत्याचार प्रचलित हैं, जिससे उन्हें असुरक्षित लक्ष्य बनाया जाता है. सीएए उन लोगों के लिए एक मार्ग प्रदान करना चाहता है, जिन्होंने धर्म परिवर्तन से संबंधित अत्याचारों का सामना किया है, विशेषकर महिलाओं के लिए, जो उन्हें भारत में शरण और बेहतर जीवन का मौका प्रदान करेगा.

चूंकि भारत नागरिकता (संशोधन) अधिनियम की जटिलताओं से जूझ रहा है, इसलिए इसे बारीकियों के साथ समझना सर्वोपरि है. अधिनियम को एनआरसी से स्वतंत्र रूप से देखा जाना चाहिए, और गलत सूचना को दूर करने के लिए ठोस प्रयास किए जाने चाहिए. प्रताडि़त क‍िए गए हिंदू अल्पसंख्यकों के लिए आश्रय स्थल के रूप में भारत की भूमिका को स्वीकार करना और मानवीय दृष्टिकोण से संभावित संकटों के बारे में चिंताओं को संबोधित करना महत्वपूर्ण है। जानकारीपूर्ण चर्चाओं को बढ़ावा देकर, राष्ट्र अपने मूल्यों और सिद्धांतों को बरकरार रखते हुए सहानुभूति और समावेशिता के साथ सीएए के कार्यान्वयन को आगे बढ़ा सकता है.

लेखक- इंशा वारसी, फ्रैंकोफोन एंड जर्नलिज्म स्टडीज, जामिया मिलिया इस्लामिया

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read