Bharat Express

“हाथरस भगदड़ की निष्पक्ष जांच कराए यूपी सरकार”, जमाअत-ए-इस्लामी हिन्द ने हादसे पर जताया शोक

प्रोफेसर सलीम इंजीनियर ने जिला प्रशासन की आलोचना करते हुए कहा कि कार्यक्रम में एकत्रित होने वाली भारी भीड़ का पूर्वानुमान लगाने में प्रशासन स्पष्ट रूप से विफल रहा.

Hathras Stampede

हाथरस हादसा.

जमाअत-ए-इस्लामी हिंद के उपाध्यक्ष प्रोफेसर सलीम इंजीनियर ने उत्तर प्रदेश के हाथरस जिला में भगदड़ में हुई मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है. इस दुखद घटना में 120 से अधिक लोगों की जान चली गई, जिनमें अधिकतर महिलाएं हैं. उन्होंने कहा कि “हम इस हृदय विदारक त्रासदी से बहुत दुखी हैं. इस अत्यंत कठिन समय में हम शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं.”

उन्होंने इस बात पर बल दिया कि सरकार को घटना के मूल कारणों का पता लगाने के लिए गहन एवं निष्पक्ष जांच करानी चाहिए. यह जांच करना आवश्यक है कि क्या ऐसी आपदा को रोकने के लिए उचित सावधानी और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पर्याप्त रूप से पालन किया गया था.

प्रोफेसर सलीम इंजीनियर ने जिला प्रशासन की आलोचना करते हुए कहा कि कार्यक्रम में एकत्रित होने वाली भारी भीड़ का पूर्वानुमान लगाने में प्रशासन स्पष्ट रूप से विफल रहा. प्रशासन को भीड़ की भयावहता का अंदाजा नहीं था और उसके पास आपात स्थिति के लिए कोई आकस्मिक योजना भी नहीं थी.

यह भी पढ़ें- Hathras Stampede: हाथरस हादसे की जांच के लिए तीन सदस्यीय न्यायिक आयोग का गठन, राज्यपाल ने जारी किया नोटिफिकेशन, इतने दिनों में देनी होगी रिपोर्ट

उन्होंने आगे कहा कि इस चूक ने आपदा में अत्यधिक योगदान दिया. उन्होंने सरकार से भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की मांग की है. धार्मिक समारोहों और सार्वजनिक आयोजनों में सुरक्षा सुनिश्चित करना सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए. सरकार को जीवन की रक्षा करने और ऐसी त्रासदियों की पुनरावृत्ति रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने चाहिए.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read