Bharat Express

Jammu and Kashmir: कश्मीर के लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बने डॉ. तौसीफ, शिक्षा से लेकर पर्यावरण तक के क्षेत्रों में उनका योगदान

Srinagar: तौसीफ ने कहा, “मेरा उद्देश्य हमेशा कश्मीर के युवाओं को सशक्त बनाना और समाज पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करना रहा है”.

डॉ. तौसीफ (फोटो ANI)

Jammu and Kashmir: श्रीनगर के रहने वाले एक करिश्माई और दूरदर्शी व्यक्ति डॉ. तौसीफ अलग-अलग क्षेत्रों में एक प्रमुख इंसान के रूप में उभरे हैं, जिन्होंने कश्मीर के परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है. अपनी यात्रा पर विचार करते हुए तौसीफ ने कहा, “मेरा उद्देश्य हमेशा कश्मीर के युवाओं को सशक्त बनाना और समाज पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करना रहा है. प्रौद्योगिकी और शिक्षा की शक्ति के माध्यम से हम जीवन को बदल सकते हैं और अपने क्षेत्र के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं.”

सूचना प्रौद्योगिकी में अपनी विशेषज्ञता, पर्यावरण संरक्षण के प्रति समर्पण और शिक्षा और सामाजिक कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता के साथ, वह कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गए हैं. एक अच्छे आईटी विशेषज्ञ के रूप में डॉ तौसीफ ने सूचना-तकनीक, प्रकृति और पर्यावरण संरक्षण, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र पर केंद्रित कई संगठनों की स्थापना की है.

विकास को बढ़ावा देने के लिए पहल

उनके दूरदर्शी दृष्टिकोण और अथक प्रयासों ने उन्हें कश्मीर में आईटी शिक्षा के अग्रदूतों में से एक बना दिया है. उनके प्रेरक भाषणों को छात्रों द्वारा अत्यधिक माना जाता है, जो उनके शब्दों में प्रेरणा और मार्गदर्शन पाते हैं. कावा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के सीईओ के रूप में डॉ तौसीफ ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए पहल की है. वह शिक्षा की परिवर्तनकारी शक्ति और समुदायों के उत्थान की क्षमता में दृढ़ विश्वास रखते हैं.

कई पुरस्कारों से हुए सम्मानित

शैक्षिक अवसरों को बढ़ावा देने के लिए उनके समर्पण ने उन्हें कश्मीर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज में सूचना और प्रौद्योगिकी स्टार्टअप और नेटवर्किंग के अध्यक्ष का पद दिलाया है. पर्यावरण संरक्षण के लिए तौसीफ का जुनून हरित कश्मीर क्रांति (जीकेआर) के संस्थापक के रूप में उनकी भूमिका से स्पष्ट है. उन्होंने टिकाऊ प्रथाओं के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता की रक्षा करने के लिए सक्रिय रूप से काम किया है.  पर्यावरण सक्रियता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने उन्हें 2022 में सर्वश्रेष्ठ पर्यावरणविद् का सम्मानित खिताब दिलाया है. उनके शानदार योगदान को स्वीकार करते हुए, डॉ तौसीफ को 2017, 2018 और 2021 में सर्वश्रेष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read