Bharat Express

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में हुआ 11वां डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन कॉन्क्लेव, IT सचिव ने सबको सुनाईं लद्दाख में आए बदलाव की कहानियां

ओडिशा सरकार द्वारा राजधानी भुवनेश्वर में आयोजित 11वें डिजिटल कॉन्क्लेव में डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन को लेकर खास प्रजेंटेशन दिखाया गया, जहां आईटी उद्योग, शीर्ष नौकरशाहों, विशेष रूप से देश के विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के आईटी सचिवों की भागीदारी देखी गई.

Ladakh News today: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के सूचना प्रौद्योगिकी सचिव अमित शर्मा ने पिछले चार वर्षों में हुए डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन में अद्भुत बदलाव की कहानियां साझा कीं, जो केंद्र शासित प्रदेश के लेह और कारगिल जिलों में रहने वाले नागरिकों को तेजी से विकास का दृष्टिकोण साझा करने में मदद करती हैं.

डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन को लेकर खास प्रजेंटेशन ओडिशा सरकार द्वारा राजधानी भुवनेश्वर में आयोजित 11वें डिजिटल कॉन्क्लेव में दिखाया गया, जहां आईटी उद्योग, शीर्ष नौकरशाहों, विशेष रूप से देश के विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के आईटी सचिवों की भागीदारी देखी गई. यहां तक कि शीर्ष आईटी उत्पादों/सेवाओं की एक प्रदर्शनी भी दिखाई गई, जो पिछले कुछ महीनों में लॉन्च किए गए हैं.

11वें डिजिटल कॉन्क्लेव के उद्घाटन समारोह के बाद आयोजित पहले महत्वपूर्ण सत्र के दौरान अपने भाषण के शानदार तरीके से लद्दाख के आईटी सचिव अमित शर्मा ने कई बदलाव की सफलता की कहानियां साझा कीं, जिसमें उन्होंने ई-गवर्नेंस डोमेन में लागू किए गए सर्वश्रेष्ठ सफल मॉडल साझा किए, उन्‍होंने जम्मू-कश्मीर टर्नअराउंड से शुरुआत की, जिसमें उन्होंने आईटी सचिव ने सरकार के सभी विभागों में ई-ऑफिस के सफल कार्यान्वयन और वहां के सभी बीस जिलों के भूमि रिकॉर्ड के सफल डिजिटलीकरण के साथ जम्मू और श्रीनगर के दोनों सचिवालयों को पूरे वर्ष सक्रिय/कार्यात्मक बनाना पसंद किया, इसके बाद राज्य सहित लद्दाख से सफलता की कहानियां साझा की गईं.

सचिव ने कहा- लेह में जल्द ही अत्याधुनिक डेटा सेंटर आ रहा है, लद्दाख के सभी ब्लॉकों को जोड़ने के लिए स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क, यूटी में ई-ऑफिस की सफलता की कहानियां, ई-रसीदों के लिए सीआरएस का कार्यान्वयन, कार्य विभागों के कामकाज में सुधार के लिए ऑनलाइन हस्तक्षेप, सिडको लद्दाख द्वारा ई-बस पहल, ऑनलाइन सार्वजनिक शिकायत प्रणाली, ऑनलाइन आरटीआई फाइलिंग और यहां तक कि आगामी महत्वाकांक्षी परियोजनाएं जैसे सार्वजनिक वाई-फाई का कार्यान्वयन, डेटा डिजिटलीकरण, प्राकृतिक आपदा अलर्ट के लिए आगामी एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र (ICCC) आदि भी आने वाले हैं.

इस मौके पर केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में उपराज्यपाल ब्रिगेडियर डॉ. बी.डी. मिश्रा और सलाहकार डॉ. पवन कोटवाल द्वारा भी जन कल्याण के प्रति समग्र दृष्टिकोण साझा किए गए. डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन कॉन्क्लेव में शीर्ष आईटी वैश्विक दिग्गजों का प्रतिनिधित्व करने वाले निवेशकों और हितधारकों ने इस केंद्र शासित प्रदेश की चल रही विकास गाथा में योगदान देने के लिए आईटी सचिव लद्दाख अमित शर्मा में गहरी रुचि व्यक्त की, जिसके प्रति उन्होंने व्यक्त किया कि रेड कार्पेट स्वागत उनका इंतजार कर रहा है. लद्दाख जिसमें उन्होंने उन्हें अपने विशेषज्ञता डोमेन में अपने प्रस्तावों को जल्द से जल्द यूटी प्रशासन के साथ साझा करने की सलाह दी.

कॉन्क्लेव के दौरान सचिव अमित शर्मा ने पेशकश की कि वार्षिक पुरस्कारों और आईटी कॉन्क्लेव की इस श्रृंखला में अगला सम्मेलन लद्दाख यूटी में आयोजित किया जा सकता है, जिसके लिए आयोजक गॉव कनेक्ट ग्रुप ने स्वेच्छा से सहमति व्यक्त की और परिणामस्वरूप, एक निमंत्रण बढ़ाया गया. अमित ने सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के आईटी सचिवों और आईटी शीर्ष कॉरपोरेट्स को पूरे उत्साह और तैयारी के साथ इसमें भाग लेने के लिए कहा है, जो अब से लगभग दो महीने के समय में लेह में आयोजित किया जा सकता है.

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read