Bharat Express

शिखर खेल अलंकरण समारोह: CM शिवराज का बड़ा ऐलान- ओलंपिक में पदक लाने वालों को बनायेंगे DSP और डिप्टी कलेक्टर

Madhya Pradesh: स्वागत उद्बोधन में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश खेलों के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है.

Shikhar Khel alankaran samaroh

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने खिलाड़ियों को सम्मानित किया

Madhya Pradesh Shikhar Khel Alankaran Samaroh: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज रवीन्द्र भवन भोपाल में मध्यप्रदेश शिखर खेल अलंकरण समारोह में वर्ष 2020 की खेल प्रतिभाओं को सम्मानित किया. इस मौके पर मध्यप्रदेश में होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स- 2022 के प्रतीक चिन्ह का अनावरण भी किया गया.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पूरे मध्यप्रदेश में खेल के अनुरूप वातावरण बन रहा है. हर जिला, ब्लॉक और पंचायत स्तर पर खेल अधो-संरचना का विकास किया जा रहा है. प्रदेश में उत्कृष्ट खेल अधो-संरचना तो होगी ही, साथ ही खिलाड़ियों को खेल के लिये हर सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी. मध्यप्रदेश खेलों में भी नम्बर-1 बनेगा.

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि खेलों में मध्यप्रदेश लगातार आगे बढ़ रहा है. खेलो इंडिया यूथ गेम्स के आयोजन में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. बच्चों की प्रसन्नता खेलते समय अद्भुत होती है. खेल जिंदगी का अंग है. खेलों के बिना जीवन अधूरा है. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ओलंपिक खेलों में पदक लाने वाले खिलाड़ियों को डीएसपी और डिप्टी कलेक्टर बनाया जायेगा. खेलो इण्डिया गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिये पाँच लाख रूपए प्रतिवर्ष दिए जाएंगे. मध्यप्रदेश के खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा में डटकर मुकाबला कर मेडल लेकर आएं. उन्होंने कहा कि भोपाल के बरखेड़ा नाथू में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बेहतर स्टेडियम निर्मित कर रहे हैं.

Shikhar Khel alankaran samaroh

मुख्यमंत्री चौहान ने कन्या-पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री चौहान और केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने वर्ष 2020 के राज्य के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को खेल अलंकरण पुरस्कारों से सम्मानित कर अवॉर्डियों की उपलब्धियों से समाहित स्मारिका का विमोचन किया. मुख्यमंत्री चौहान ने कन्या-पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. समारोह में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल, सासंद बी.डी. शर्मा, ओलंपिक संघ के अध्यक्ष रमेश मेंदोला, महासचिव मध्यप्रदेश बॉक्सिंग ओलंपिक संघ दिग्विजय सिंह तथा बड़ी संख्या में खिलाड़ी उपस्थित थे.

केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में विगत दो दशकों में खेल के क्षेत्र में बहुत प्रगति की है. इसके लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बधाई के पात्र हैं. यहाँ उत्कृष्ट गुणवत्ता की खेल अधो-संरचना है. यहाँ का शूटिंग रेंज बहुत खूबसूरत है, 30 एकड़ में तैयार हॉर्स रेस सेंटर उम्दा है. जब किसी अन्य देश में हमारे खिलाड़ी पदक लेते हैं, तो हमारे ध्वज फहराने के साथ ही राष्ट्रगान होता है. इससे हमारे देश का गौरव बढ़ता है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश को पहली बार चेस ओलंपियाड करने का अवसर मिला है, जिसकी टार्च रिलेउन्होंने लांच की है. देश को पहली बार थॉमस कप में वर्ष 2022 में गोल्ड मेडल मिला है. देश में एक हजार खेलो इण्डिया सेंटर खोले जा रहे हैं. मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश का खेल बजट 4 करोड़ रूपये से 400 करोड़ रूपये तक कर दिया है.

Shikhar Khel alankaran samaroh

खेलो इंडिया गेम्स 30 जनवरी को मध्यप्रदेश में शुरू होगा

स्वागत उद्बोधन में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश खेलों के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है. खिलाड़ियों को चाहिए कि वे अपने गुरू और कोच के नेतृत्व में आगे बढ़ें. खेलो इंडिया गेम्स 30 जनवरी को मध्यप्रदेश में शुरू होगा. खेल मंत्री ने विक्रम और एकलव्य पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएँ दीं. उन्होंने कहा कि हमारे बच्चे सभी खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और अंतर्राष्ट्रीय स्तर से मेडल ला रहे हैं. खिलाड़ियों को प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ सुविधाएँ देने की कोशिश की जा रही है. खिलाड़ी अपना लक्ष्य हासिल कर प्रदेश का नाम रोशन करें.

पुरस्कृत होने वाले खिलाड़ियों में वर्ष 2020 के एकलव्य पुरस्कार सुषमा वर्मा को केनोइंग-गयाकिंग में दिया गया. तुषिता सिंह को सॉफ्ट टेनिस में एकलव्य पुरस्कार से सम्मानित किया. स्पर्श खरे को बुशु खेल में एकलव्य पुरस्कार 2020 प्रदान किया गया. अर्जुन सिंह को घुड़सवारी खेल के लिए वर्ष 2020 का एकलव्य पुरस्कार दिया गया. सुनील डाबर को एथलेटिक्स में 2020 का एकलव्य पुरस्कार उनकी अनुपस्थिति में उनके पिता को प्रदान किया. गोरांशी शर्मा (दिव्यांग) को बेडमिंटन में वर्ष 2020 का एकलव्य पुरस्कार दिया गया. राम मिलन यादव को सेलिंग खेल में, अंकित शर्मा को फेंसिंग खेल में, अनुराधा अहिरवार को तीरंदाजी में, पीति रजक को शूटिंग में, शशांक पटेल को ताइक्वांडो में, साधना सेंगर को हॉकी, ध्रुव राज कुर्रे को पावर लिफ्टिंग में एकलव्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

Shikhar Khel alankaran samaroh

विक्रम पुरस्कार 

विश्वजीत सिंह कुशवाह को कैनो स्लॉल्म, सुनिधि चौहान को शूटिंग, निधि नन्हेर को कराटे, परिधि जोशी को घुड़सवारी, मंजू बंवेरिया को बॉक्सिंग, एकता यादव को सेलिंग, विवेक सागर प्रसाद को हॉकी, हर्षवर्धन तोमर को बास्केटबॉल, पूजा मालवीय को मलखम्भ, प्राची यादव (दिव्यांग) केनोइन-कयाकिंग में सम्मानित किया गया.

Shikhar Khel alankaran samaroh

विश्वामित्र पुरस्कार 

वीरेन्द्र कुमार डवास को तैराकी/ पैराएथेलेटिक्स में तिजपाल सिंह सलारिया को तीरंदाजी, डॉ हबीब हसन को हॉकी में सम्मानित किया गया.

स्व प्रभाष जोशी खेल पुरस्कार

वैष्णवी कहार को मलखम्भ में पुरस्कृत किया गया.

लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार 

अभय छजलानी को मध्यप्रदेश में खेलों के उत्थान के लिये लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read