Bharat Express

UP Board Exam: परीक्षा केंद्रों में किया गया बड़ा फेरबदल, DM ने 31 परीक्षा केंद्रों पर चलाई कैंची, देखें इस जिले की नई सूची

22 फरवरी से परीक्षा शुरू और नौ मार्च को संपन्न होगी. इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 58400 परीक्षार्थी पंजीकृत है. हाईस्कूल के 31399 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं, तो वहीं इंटरमीडिएट में 27001 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं.

Board Exam

प्रतीकात्मक तस्वीर

UP Board Exam-2024: उत्तर प्रदेश में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारी तेज कर दी गई है. परीक्षा केंद्रों को लेकर लगातार तैयारी जारी है. इसी क्रम में मुजफ्फरनगर में आयोजित होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए जिलाधिकारी ने परीक्षा केद्रों में बड़ा फेरबदल किया है. डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने शासन से आई केंद्रों की सूची में 28 नए विद्यालयों को सेंटर बनाए हैं और 31 परीक्षा केंद्रों पर कैंची चला दी है. इस तरह से अब 72 केंद्रों पर परीक्षा होगी.

बता दें कि बोर्ड परीक्षा के लिए 58400 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. एक पखवाड़ा पहले माध्यमिक शिक्षा परिषद से बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 75 केंद्रों की सूची जारी की गई थी, जिसमे 28 राजकीय विद्यालय शामिल किए गए थे. इसी के साथ ही 20 नवंबर तक परीक्षा केंद्रों पर आपत्ति मांगी गई थी. इस पर जिला विद्यालय निरीक्षक (DIOS) ऑफिस में 80 आपत्तियां आई, जिनमें से राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों ने संसाधन न होने की बात कहते हुए केंद्र हटाने की मांग की थी. तो दूसरी ओर इंटर कालेज भोकरहेड़ी, छोटूराम इंटर कालेज, दीपचंद ग्रेन चेंबर इंटर कॉलेज समेत कई एडेड विद्यालयों के प्रधानाचार्यों ने केंद्र बनाने की मांग की थी. इस पर दो दिन पहले जिलाधिकारी ने संशोधित परीक्षाकेंद्रों की सूची लौटा दी थी और इस सूची को ठीक करने के निर्देश डीआईओएस को दिए गए थे.

ये भी पढ़ें- UP Politics: इंडिया गठबंधन की सीट शेयरिंग को लेकर जयंत चौधरी ने किया बड़ा दावा, कांग्रेस को दी नसीहत

जिलाधिकारी ने सूची को दी स्वीकृति

शनिवार को मुजफ्फरनगर के डीआईओएस धर्मेंद्र शर्मा ने परीक्षा केंद्रों की सूची डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी को सौंप दी थी. इसके बाद उन्होंने सूची का अवलोकन करने के बाद स्वीकृति प्रदान कर दी है. इसके बाद जिले में अब 75 नहीं बल्कि 72 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. तो वहीं पहले से जिन परीक्षा केंद्रों की सूची जारी की गई थी, उनमें से 31 हटाए गए हैं, जबकि 28 नए कॉलेजों को शामिल किया गया है. तो वहीं इनमें चार राजकीय इंटर कॉलेज भी शामिल किए गए हैं.

इनको बनाया गया केंद्र

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर आई सभी आपत्तियों का निस्तारण हो गया है. उन्होंने बताया कि, राजकीय इंटर कॉलेज मुजफ्फरनगर, राजकीय गर्ल्स इंटर कालेज भैंसी, राजकीय इंटर कालेज सिसौली और राजकीय इंटर कॉलेज गढ़ी शेखावत कों केंद्र बनाया गया है. इसी के साथ कहा कि, 72 केंद्रों पर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा होगी. इन सभी केंद्रों पर अच्छी सुविधाएं हैं. 24 राजकीय विद्यालय परीक्षा की सूची से हटाए गए हैं. परीक्षा 22 फरवरी से परीक्षा शुरू और नौ मार्च को संपन्न होगी. इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 58400 परीक्षार्थी पंजीकृत है. हाईस्कूल के 31399 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं, तो वहीं इंटरमीडिएट में 27001 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं.

-भारत एक्सप्रेस

 

Bharat Express Live

Also Read

Latest