Bharat Express

एनसीबी और भारतीय नौसेना ने गुजरात के तटीय इलाके के पास जब्त किए 3500 किलोग्राम ड्रग्स

इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिनके पाकिस्तान या ईरान से होने का संदेह है.

पकड़ी गई ड्रग्स और आरोपी

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) और भारतीय नौसेना ने अपतटीय क्षेत्र में बड़ी संख्या में मादक पदार्थ जब्त किए हैं, जो अब तक की सबसे बड़ी खेप बताई जा रही है. गुजरात तट के पास भारतीय जल क्षेत्र में एक जहाज से लगभग 3500 किलोग्राम ड्रग्स जब्त किए गए, जिनकी कीमत ₹1000 करोड़ से अधिक है. वहीं इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिनके पाकिस्तान या ईरान से होने का संदेह है.

एनसीबी के उप महानिदेशक (संचालन) ज्ञानेश्वर सिंह ने कहा कि जब्ती के संबंध में अधिक जानकारी का खुलासा आज दिन में किया जाएगा. उन्होंने कहा कि गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों के पास उचित पहचान पत्र नहीं हैं और माना जा रहा है कि वे ईरान या पाकिस्तान के रहने वाले हैं.

अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा पर रोका गजा जहाज

भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा, यह जब्ती हाल के दिनों में मात्रा के मामले में सबसे बड़ी है. संदिग्ध जहाज को अरब सागर में गुजरात तट से दूर अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के पास रोका गया था. उन्होंने बताया कि पकड़ी गई नाव और चालक दल के साथ प्रतिबंधित सामग्री को 27 फरवरी को एक भारतीय बंदरगाह पर कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सौंप दिया गया था. जब्त की गई वस्तुओं में 3089 किलोग्राम चरस, 158 किलोग्राम मेथामफेटामाइन और 25 किलोग्राम मॉर्फिन शामिल हैं.

भारतीय नौसेना के साथ एनसीबी ने हिंद महासागर में कई अभियानों को दिया अंजाम

पिछले दो वर्षों में, एनसीबी ने हिंद महासागर में तीन प्रमुख अभियानों में भारतीय नौसेना के साथ सहयोग से कई अभियानों में सफलता पाई है. फरवरी 2022 में गुजरात तट के पास एक जहाज से 221 किलोग्राम मेथामफेटामाइन बरामद किया गया था. इसके अतिरिक्त, अक्टूबर 2022 में, केरल तट के पास एक जहाज से 200 किलोग्राम उच्च श्रेणी की हेरोइन जब्त की गई थी.

पिछले साल, मई में, एनसीबी ने हिंद महासागर में ₹12000 करोड़ मूल्य की लगभग 2500 किलोग्राम मेथमफेटामाइन ले जा रहे पाकिस्तान के एक जहाज को रोका था. जांच से पता चला कि इन्हें भारत, श्रीलंका और मालदीव में कार्टेल को वितरित करने का इरादा था. एनसीबी द्वारा की गई पिछली जांच से संकेत मिलता है कि पाकिस्तान स्थित एक व्यक्ति, हाजी सलीम, समुद्री चैनल के माध्यम से भारत में दवाओं की तस्करी में शामिल था.

इसे भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश में राज्यपाल से मिलने के बाद जयराम ठाकुर ने जताई बीजेपी विधायकों को सस्पेंड करने की आशंका

Bharat Express Live

Also Read