Bharat Express

पर्यटन की नई परियोजनाओं ने कश्मीर को बदल दिया है

इस क्षेत्र में फिल्म पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं. फिल्म निर्माताओं को विभिन्न प्रोत्साहनों की पेशकश भी की जा रही है.

GUlmarg

कश्मीर

अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विविधता के लिए मशहूर जम्मू और कश्मीर ने मई 2023 में श्रीनगर जैसे सुंदर शहर में जी -20 पर्यटन बैठक की मेजबानी की. इस बैठक ने दुनिया को यह दिखाने का जम्मू और कश्मीर को एक महत्वपूर्ण अवसर दिया कि इसमें प्राकृतिक सुंदरता से लेकर समृद्ध सांस्कृतिक विरासत तक की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है.

जम्मू और कश्मीर में पर्यटकों की संख्या बढ़ी

अपने इतिहास में पहली बार, 2022 में रिकॉर्ड 18.8 मिलियन पर्यटकों ने जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश का दौरा किया. कुछ के अनुसार, इसका अनुच्छेद 370 के हटने से बहुत कुछ लेना-देना है, जिसने तत्कालीन राज्य को अपना विशेष दर्जा दिया था.

फिल्मों की शूटिंग कश्मीर की वादियों में

इस ऐतिहासिक कदम के बाद से, देश के बाकी हिस्सों के साथ राज्य को एकीकृत करने के लिए कई उपाय किए गए हैं, जिससे इस क्षेत्र के लिए विभिन्न अवसरों का अनावरण करने में मदद मिली है. उदाहरण के लिए, एक फिल्म की शूटिंग के लिए स्विटज़रलैंड की यात्रा क्यों करें जब हमें यहीं ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ मिल गया है? हालांकि, ऐसा प्रतीत होता है कि बहुमत इस तथ्य से बेखबर हो सकता है, और इसलिए इस क्षेत्र में फिल्म पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 300 अनछुए स्थलों को बढ़ावा देने की उम्मीद है. फिल्म निर्माताओं को विभिन्न प्रोत्साहनों की पेशकश भी की जा रही है, उदाहरण के लिए, यदि उनकी कहानी/पटकथा केंद्र शासित प्रदेश पर आधारित है, तो उन्हें फिल्म की निर्माण लागत का 50% जो कि 50 मिलियन तक हो सकता है का विशेष अनुदान प्रदान किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: कश्मीरी उद्यमियों ने आपातकालीन वाहनों के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी ट्रांसमिशन सिस्टम किया पेश

रोजगार सृजन

चालू वित्त वर्ष के लिए, रोजगार सृजन, महिला सशक्तिकरण और सामाजिक समावेश पर ध्यान देने के साथ केंद्र शासित प्रदेश के लिए एक बड़ी राशि आवंटित की गई है. मुमकिन योजना के तहत, स्थानीय सरकार ने 18-35 वर्ष की आयु के युवाओं को रोजगार प्रदान करने में मदद की है, जहां छोटे वाणिज्यिक वाहन उचित सब्सिडी पर उपलब्ध कराए जाते हैं. इसी तरह, जम्मू-कश्मीर ग्रामीण रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत हजारों लोगों को रोजगार मिला है. अधिक अवसर प्रदान करने के लिए एक स्वरोजगार योजना भी शुरू की गई है.

Bharat Express Live

Also Read

Latest