Bharat Express

किसान आंदोलन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में PIL, याचिका में किसानों को हाईवे से हटाने की मांग

PIL against Kisan Andolan: किसान आंदोलन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है. याचिका में हाईवे पर बैठे किसानों को हटाने की मांग की गई है. ताकि रोजाना दिल्ली आने-जाने वाले लोगों को हो रही परेशानियां कम हो सकें.

PIL against Kisan Andolan

किसान आंदोलन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर.

PIL against Kisan Andolan: किसान आंदोलन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है. डाॅ. नंदकिशोर की ओर से दायर की गई याचिका में किसानों के समूह को तत्काल हटाने की मांग की गई है. जो एनसीटी के आसपास की सीमाओं को जोड़ने वाले पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान आदि जैसे विभिन्न राज्यों के राजमार्गों समेत मुख्य सड़कों को बाधित कर विरोध कर रहे हैं.

याचिका में कहा गया कि दिल्ली में आम जनता को अपने निवास स्थान से कार्यस्थल तक आने-जाने में बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, जिससे आम लोग अपनी आजीविका, स्वास्थ्य आपात स्थिति, शैक्षिक गतिविधियों समेत अन्य आपात स्थिति से जूझ रहे हैं. किसानों के समूह की आड़ में असामाजिक तत्वों द्वारा परेशानियां खड़ी की जा रही हैं…

याचिका में मांग की गई है कि…

(ए) सुप्रीम कोर्ट पंजाब जैसे राज्यों के राजमार्गों सहित सार्वजनिक सड़कों को बाधित करके विरोध कर रहे और अपनी मांगों को उठाने वाले किसानों के समूह को तत्काल हटाने को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिवादियों को उचित आदेश/दिशा-निर्देश जारी करें.

(बी) प्रतिवादी को आंदोलनकारी किसान समूहों को उनकी मांगों की आड़ में विरोध के नाम पर सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने से रोकने का निर्देश दें.

(सी) प्रतिवादियों को राजमार्गों पर ट्रैक्टरों के अवैध प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध लगाकर कानून का कार्यान्वयन सुनिश्चित करने का निर्देश दें, क्योंकि किसानों का समूह उन ट्रैक्टरों के साथ विरोध कर रहा है जो केवल कृषि उद्देश्यों के लिए पंजीकृत हैं और सार्वजनिक संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचा रहे हैं.

(डी) सार्वजनिक स्थानों (अर्थात राजमार्गों और राष्ट्रीय राजमार्गों आदि सहित सड़कों) को बाधित करने वाले विरोध/आंदोलनों से संबंधित व्यापक और संपूर्ण दिशानिर्देश निर्धारित करने के लिए प्रतिवादियों को निर्देश जारी करें, जिससे आम जनता को आने-जाने में बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

(ई) निर्देश दें कि वे एनसीटी दिल्ली की सीमाओं सहित विभिन्न राज्यों के अन्य स्थानों पर विरोध प्रदर्शन स्थल से प्रदर्शनकारियों को तत्काल हटाना सुनिश्चित करें, क्योंकि किसान एनसीटी दिल्ली को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों को अवरुद्ध करके अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

Bharat Express Live

Also Read