Bharat Express

PM Modi 9 Years: “सेवा, सुशासन, गरीब कल्याण”, पीएम मोदी के 9 साल पूरे होने पर जारी की गई नयी किताब

PM Modi 9 Years: पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने एक गतिशील और परिवर्तनकारी विदेश नीति की कल्पना की है और उस पर काम करके दिखाया है.

PM on deepening relations with Australia

पीएम मोदी के 9 साल

PM Narendra Modi: पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा अपनी 9 साल की सालगिरह को लगातार दो शब्दों में जारी करने के लिए “9 वर्ष: सेवा, सुशासन, गरीब कल्याण” नामक पुस्तक जारी की गई है. जिसमें बताया गया है कि अग्निपथ सशस्त्र बलों के लिए एक गेम-चेंजर योजना है, जो भारतीय सेना को एक युवा, उच्च-तकनीक और अति-आधुनिक दृष्टिकोण के साथ दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक बनाने के लिए कार्य करेगी.

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने एक गतिशील और परिवर्तनकारी विदेश नीति की कल्पना की है और उस पर काम करके दिखाया है, जिसके नतीजे के अनुसार, विकास-केंद्रित और “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास” के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है. पुस्तक में उल्लेख किया गया है कि पीएम मोदी सरकार के मील के पत्थर में से एक भारत के रक्षा निर्यात में आठ गुना वृद्धि हुई है. 2014 में INR 1941 करोड़ से भारत का रक्षा निर्यात बढ़ा और वर्ष 2022-2023 में INR 16,000 करोड़ तक पहुंच गया.

पीएम मोदी ने विकास की राजनीति को मुख्यधारा में लाया

किताब में कहा गया है कि पीएम मोदी ने विकास की राजनीति, विकासवाद को मुख्यधारा में ला दिया है, जिससे यह केंद्र बिंदु बन गया है, जिसके चारों ओर अब राजनीतिक संवाद और नीतिगत कार्रवाई घूमती है. इसके अलावा, इसमें उल्लेख किया गया है कि 2014 में पदभार ग्रहण करने के बाद से पीएम मोदी हर नीति निर्माण और कार्रवाई में  ‘भारत पहले’ रखने के अपने संकल्प पर अडिग रहे हैं. यह संकल्प सरकार की बाहरी और आंतरिक सुरक्षा, आर्थिक प्रबंधन, अधिकारहीन समूहों के लिए सशक्तिकरण योजनाओं, सांस्कृतिक संरक्षण के प्रयासों आदि से निपटने में स्पष्ट है, जैसा कि पुस्तक में उल्लेख किया गया है.

मोदी सरकार हमेशा चुनौतीपूर्ण लक्ष्यों को निर्धारित करने और उन्हें निर्धारित समय सीमा से पहले प्राप्त करने में विश्वास रखती है. यह सभी क्षेत्रों में देखा जा सकता है कि क्या यह कोविड-19 के खिलाफ रिकॉर्ड समय में पूरी पात्र आबादी का टीकाकरण करना है, देश के इतिहास में अब तक का सबसे अधिक निर्यात दर्ज करना है, पूरे भारत में हो रही डिजिटल क्रांति में, ग्रामीण विद्युतीकरण के लिए बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करना है, विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के निर्माण में या घरों में पीने के पानी की सुविधा प्रदान करने में आगे कहा है.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read