Bharat Express

किसान भाई-बहनों के हित में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे, कल्‍याणकारी फैसले लेते रहेंगे: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बताए गए कल्याणकारी फैसलों की सराहना की. उन्होंने X.com पर शिवराज के सभी पोस्ट के स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा- देश की खाद्य सुरक्षा के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे अपने किसान भाई-बहनों के हित में हम कोई कसर नहीं छोड़ रहे.

pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो).

India News: केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं. सरकार ने किसानों के हित में कई अहम फैसले लिये हैं. केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोशल मीडिया एक्स पर चार पोस्ट कर मोदी सरकार द्वारा किसानों के हित में लिए गए फैसलों की जानकारी दी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया, जिस पर पीएम मोदी ने जवाब दिया.

पीएम मोदी ने एक्स पर शिवराज सिंह चौहान के सभी पोस्ट के स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा, देश की खाद्य सुरक्षा के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे अपने किसान भाई-बहनों के हित में हम कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं.  प्याज पर निर्यात शुल्क कम करना हो या खाद्य तेल पर आयात शुल्क बढ़ाना, ऐसे कई फैसलों से हमारे किसानों को बहुत लाभ होने वाला है. इससे जहां उनकी आय बढ़ेगी, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

दरअसल, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी को किसान मित्र बताया और कहा कि कृषि और किसानों का कल्याण प्रधानमंत्री मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता है. उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, “किसान भाइयों और बहनों, मोदी सरकार ने आपके हित में कुछ बड़े फैसले लिए हैं.”

मोदी सरकार ने किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं और किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई उपाय किए हैं.

शिवराज सिंह चौहान ने पहली पोस्ट में लिखा, ‘किसान हितैषी मोदी सरकार ने किसान भाई-बहनों के हित में फैसला लिया है और खाद्य तेल पर आयात शुल्क 0 से बढ़ाकर 20 कर दिया है. अन्य डिवाइस जोड़ने पर कुल प्रभावी चार्ज 27.5 हो जाएगा. आयात शुल्क में बढ़ोतरी से सोयाबीन की फसल की कीमतें बढ़ेंगी और खाद्य तेल निर्माता भी घरेलू किसानों से फसल खरीदने के लिए प्रोत्साहित होंगे. जिससे किसान भाई-बहनों को उनकी फसल का उचित मूल्य मिल सकेगा. इस फैसले से सोया केक का उत्पादन बढ़ेगा और इसका निर्यात संभव हो सकेगा. इसके अलावा सोया से जुड़े अन्य क्षेत्रों को भी फायदा होगा.

एक अन्य पोस्ट में शिवराज सिंह चौहान ने लिखा, ‘किसानों के कल्याण के प्रति संवेदनशील मोदी सरकार ने बासमती चावल पर न्यूनतम निर्यात शुल्क हटाने का फैसला किया है. निर्यात शुल्क समाप्त होने से बासमती उत्पादक किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिलेगा और बासमती चावल की मांग बढ़ेगी तथा निर्यात बढ़ेगा.

— भारत एक्सप्रेस

Also Read