Bharat Express

वाइब्रेंट गुजरात में PM मोदी करेंगे UAE के राष्ट्रपति के साथ मेगा शो, गांधीनगर में सुजुकी मोटर्स के अध्यक्ष के साथ की बैठक

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो में कंपनियां विश्व स्तरीय अत्याधुनिक तकनीक से बने उत्पाद प्रदर्शित करेंगी.

गुजरात में पीएम मोदी

पीएम मोदी सोमवार रात को विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए अहमदाबाद पहुंचे. जहां वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के 10वें संस्करण के उद्घाटन से एक दिन पहले, वह मंगलवार सुबह विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करने के लिए गांधीनगर में महात्मा मंदिर सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र पहुंचे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में सुजुकी मोटर्स के अध्यक्ष तोशीहिरो सुजुकी के साथ बैठक की. वहीं पीएम मोदी ने गांधीनगर में डीकिन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर इयान मार्टिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की.

UAE के राष्ट्रपति के साथ रोड शो

अधिकारियों ने कहा कि शाम को, प्रधानमंत्री मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान यहां सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर एक रोड शो का नेतृत्व करेंगे. अहमदाबाद शहर के पुलिस उपायुक्त (यातायात-पूर्व) सफीन हसन ने कहा, 3 किलोमीटर लंबा रोड शो शाम को हवाई अड्डे पर संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति का स्वागत करने के बाद शुरू होगा.

तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी ने की बैठक

PM मोदी ने बैठक के बाद एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा के साथ एक उत्कृष्ट बैठक हुई. तथ्य यह है कि हमारी बैठक महात्मा मंदिर, गांधीनगर में हो रही है, राष्ट्रपति होर्टा के जीवन और कार्य पर गांधी जी के प्रभाव को देखते हुए यह बैठक और भी विशेष हो जाती है. हमने हमारे देशों के बीच द्विपक्षीय और सांस्कृतिक संबंध,आगे बढ़ने के तरीकों पर चर्चा की.” इस बारे में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर कहा, “दिल्ली-दिली संपर्क को आगे बढ़ाते हुए! पीएम नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोसेरामोस होर्टा1 के साथ एक सार्थक बैठक की.”

उन्होंने आगे कहा, “पीएम मोदी ने आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ) में तिमोर-लेस्ते की आगामी सदस्यता के लिए राष्ट्रपति होर्टा को बधाई दी.” उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री ने तिमोर-लेस्ते को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन और आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया. दोनों के बीच स्वास्थ्य, पारंपरिक चिकित्सा, ऊर्जा, आईटी, फिनटेक, क्षमता निर्माण में विकास साझेदारी सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा हुई.” .

पीएम मोजी करेंगे वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन

दिन के दौरान, पीएम मोदी विभिन्न विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. पीएमओ ने कहा कि दोपहर करीब तीन बजे वह वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन करेंगे. पीएमओ की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि बुधवार को पीएम मोदी वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन करेंगे, जो व्यापार सहयोग, ज्ञान साझा करने और समावेशी विकास और सतत विकास के लिए रणनीतिक साझेदारी के लिए एक वैश्विक मंच है.

बुधवार को शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद, मोदी शीर्ष वैश्विक निगमों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे. इसके बाद वह गांधीनगर में GIFT (गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक) सिटी की यात्रा करेंगे जहां वह ग्लोबल फिनटेक लीडरशिप फोरम में प्रमुख व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत करेंगे.

34 देशों की भागीदारी

एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस साल के शिखर सम्मेलन के लिए 34 भागीदार देश और 16 भागीदार संगठन हैं. इसके अलावा, उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए वाइब्रेंट गुजरात मंच का उपयोग करेगा. शिखर सम्मेलन उद्योग 4.0, प्रौद्योगिकी और नवाचार, सतत विनिर्माण, ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक गतिशीलता और नवीकरणीय ऊर्जा और स्थिरता की ओर संक्रमण जैसे विश्व स्तर पर प्रासंगिक विषयों पर सेमिनार और सम्मेलन सहित विभिन्न कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा.

इन क्षेत्रों पर रहेगा फोकस

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो में कंपनियां विश्व स्तरीय अत्याधुनिक तकनीक से बने उत्पाद प्रदर्शित करेंगी. विज्ञप्ति में कहा गया है कि ई-मोबिलिटी, स्टार्ट-अप, एमएसएमई, नीली अर्थव्यवस्था, हरित ऊर्जा और स्मार्ट बुनियादी ढांचा व्यापार शो के कुछ फोकस क्षेत्र हैं.

PM मोदी के नेतृत्व में देश का आर्थिक विकास

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन पर कहा, “PM मोदी के नेतृत्व में देश का आर्थिक विकास हो रहा है और गुजरात इसमें अग्रणि भूमिका निभा रहा है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में देश के विकास और गरीब कल्याण में ज्यादा से ज्यादा लोगों की सहभागिता रहेगी.”

Bharat Express Live

Also Read

Latest