Bharat Express

National Training Conclave: देश के पहले ‘राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन’ का उद्घाटन आज, 1,500 से अधिक प्रतिभागियों को पीएम मोदी करेंगे संबोधित

National Training Conclave: पीएम मोदी रविवार को देश के पहले राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. देशभर में सिविल सेवकों के लिए प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से पहली बार राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन शुरू हो रहा है.

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

National Training Conclave: पीएम मोदी रविवार यानी आज देश के पहले राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. देशभर में सिविल सेवकों के लिए प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से पहली बार राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन शुरू हो रहा है. पीएम मोदी प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर में कॉन्क्लेव का उद्घाटन करेंगे. इस कॉन्क्लेव में केंद्र के साथ-साथ राज्य प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थानों के 1500 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे.

केंद्र सरकार के विभागों, राज्य सरकारों और स्थानीय सरकारों के सिविल सेवकों के साथ-साथ निजी क्षेत्र के विशेषज्ञ विचार-विमर्श में भाग लेंगे. कॉन्क्लेव में आठ पैनल चर्चाएं होंगी, जिनमें से प्रत्येक सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों से संबंधित प्रमुख चिंताओं जैसे संकाय विकास, प्रशिक्षण प्रभाव मूल्यांकन और कंटेंट डिजिटलीकरण पर केंद्रित होगी.

यह भी पढ़ें: Ladli Bahan Yojana: लाडली बहनों को दिए जाएंगे 3 हजार रुपये, सीएम शिवराज सिंह चौहान का क्रांतिकारी ऐलान

कॉन्क्लेव में आठ पैनल चर्चाएं होंगी

सार्थक चर्चाओं की सुविधा के लिए, कॉन्क्लेव में आठ पैनल चर्चाएं होंगी, जिनमें से प्रत्येक में सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों से संबंधित प्रमुख चिंताओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. इन विषयों में फैकल्टी डेवलपमेंट, ट्रेनिंग इंपैक्ट असेसमेंट, और कंटेंट डिजिटलाइजेशन, आदि शामिल हैं. इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों को संबोधित करते हुए, कॉन्क्लेव का उद्देश्य प्रशिक्षण ढांचे को मजबूत करना और यह सुनिश्चित करना है कि सिविल सेवकों को उनकी भूमिकाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक संसाधन प्राप्त हों.

“कॉन्क्लेव विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देगी”

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह  कॉन्क्लेव विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देगी, सामना की जा रही चुनौतियों और उपलब्ध अवसरों की पहचान करेगी और क्षमता निर्माण के लिए कार्रवाई योग्य समाधान और व्यापक रणनीति तैयार करेगी. सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने और देशभर में सिविल सेवकों के लिए प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम की मेजबानी क्षमता निर्माण आयोग द्वारा की जा रही है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read