Bharat Express

“आर्थिक समृद्धि के शिखर पर देश…”, PM Modi ने बताया 9 सालों में कितना बदला भारत

पीएम ने लिखा, “जून 2014 में, उत्तर प्रदेश ने मामूली 1.65 लाख आईटीआर फाइलिंग की सूचना थी, लेकिन जून 2023 तक, यह आंकड़ा बढ़कर 11.92 लाख हो गया.”

PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi: भारत ने पिछले 9 सालों में कितना तरक्की किया है, पीएम मोदी ने शुक्रवार को बता दिया. पीएम ने अपने एक सोशल पोस्ट में लिखा, ” देश आर्थिक प्रगति के एक नए युग के शिखर पर खड़ा है और 2047 तक विकसित होने की राह पर है. पीएम ने कुछ रिपोर्टों का हवाला देते हुए लिखा, “इससे पता चलता है कि न केवल आय बढ़ी है बल्कि अनुपालन भी बढ़ा है.”

पीएम मोदी ने कहा, ” यह हमारी सरकार में लोगों के विश्वास को दर्शाता है. ये निष्कर्ष न केवल हमारे सामूहिक प्रयासों को दर्शाते हैं बल्कि एक राष्ट्र के रूप में हमारी क्षमता को भी दोहराते हैं. बढ़ती समृद्धि राष्ट्रीय प्रगति के लिए शुभ संकेत है. निस्संदेह, हम आर्थिक समृद्धि के एक नए युग के शिखर पर खड़े हैं और 2047 तक अपने सपने ‘विकसित भारत’ को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.”

पीएम मोदी ने पोस्ट में आगे लिखा कि ऐसा आकड़ा सामने आया है, जिससे हर किसी को उत्साहित होना चाहिए. भारत न्यायसंगत और सामूहिक समृद्धि प्राप्त करने की दिशा में उल्लेखनीय प्रगति कर रहा है.

पीएम ने SBI रिसर्च का किया जिक्र

एसबीआई रिपोर्ट में बताया गया है कि हमारे छोटे राज्यों और वह भी पूर्वोत्तर से, अर्थात् मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड ने पिछले 9 वर्षों में आईटीआर फाइलिंग में 20% से अधिक की सराहनीय वृद्धि प्रदर्शित की है.

इससे पता चलता है कि न केवल आय बढ़ी है बल्कि अनुपालन भी बढ़ा है. यह हमारी सरकार में लोगों के विश्वास को दर्शाता है.

प्रत्येक ब्रैकेट में टैक्स फाइलिंग में न्यूनतम तीन गुना वृद्धि देखी गई है, कुछ ने लगभग चार गुना वृद्धि भी हासिल की है. इसके अलावा, यह शोध राज्यों में आईटीआर फाइलिंग में वृद्धि के बारे में बताता है.

2014 और 2023 के बीच आईटीआर फाइलिंग की तुलना करने पर, डेटा सभी राज्यों में बढ़ी हुई कर भागीदारी की एक आशाजनक तस्वीर पेश करता है.

आईटीआर डेटा विश्लेषण से पता चलता है कि आईटीआर दाखिल करने के मामले में उत्तर प्रदेश शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राज्यों में से एक बनकर उभरा है.

जून 2014 में, उत्तर प्रदेश ने मामूली 1.65 लाख आईटीआर फाइलिंग की सूचना थी, लेकिन जून 2023 तक, यह आंकड़ा बढ़कर 11.92 लाख हो गया.

पीएम ने यह भी कहा कि ये परिणाम एक देश के रूप में भारत की क्षमता के बारे में बताता है. पीएम मोदी ने कहा, “निस्संदेह, हम आर्थिक समृद्धि के एक नए युग के शिखर पर खड़े हैं और 2047 तक अपने सपने ‘विकसित भारत’ को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read