Bharat Express

भारतीय रिजर्व बैंक की 90वीं वर्षगांठ के मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, जारी होगा 90 रुपये का सिक्का

भारत की सभी बैंकों पर नियंत्रण रखने वाले देश के केंद्रीय और सबसे बड़ी बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की एक अप्रैल को 90वीं वर्षगांठ है. इस मौके पर मुंबई में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

PM Modi Election Rally In Telangana

तेलंगाना में जनसभा को संबोधित करते पीएम मोदी.

भारत की सभी बैंकों पर नियंत्रण रखने वाले देश के केंद्रीय और सबसे बड़ी बैंक भारतीय रिजर्व बैंक की 1 अप्रैल को 90वीं वर्षगांठ है. इस मौके पर मुंबई में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे. पीएम मोदी इस दौरान 90 रुपये का एक सिक्का भी जारी करेंगे.

बैंक ने पूरे किए 90 साल

कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री की यात्रा महत्वपूर्ण है, लेकिन इस बात पर जोर दिया गया है कि यात्रा का उद्देश्य गैर-राजनीतिक है. इसके बजाय, यह आरबीआई की महत्वपूर्ण उपलब्धि का जश्न मनाने पर केंद्रित है क्योंकि इसने राष्ट्र की सेवा के 90 वर्ष पूरे कर लिए हैं. एनसीपीए के कार्यक्रम में दशकों से भारत के आर्थिक विकास में आरबीआई की भूमिका और योगदान पर चर्चा होगी.

ये भी पढ़ें-मुख्तार की मौत का किसे मिलेगा फायदा? मुस्लिमों से लेकर हिंदूओं तक में रही है अंसारी परिवार की पकड़

प्रधानमंत्री मोदी की भागीदारी भारत के वित्तीय परिदृश्य को आकार देने में आरबीआई की महत्वपूर्ण भूमिका की सरकार की मान्यता और संस्थान के प्रयासों का समर्थन करने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है. यह आयोजन वित्तीय स्थिरता बनाए रखने, बैंकिंग क्षेत्र को विनियमित करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में आरबीआई के समर्पण और प्रयासों को भी दर्शाता है.

कोलकाता टकसाल में बना है सिक्का

इस मौके पर जारी किए जाने वाले सिक्के को कोलकता टकसाल में बनाया गया है. इस 90 रुपये के सिक्के का वजन 40 ग्राम होगा. इससे पहले भी 1985 में रिजर्व बैंक की स्वर्ण जयंती पर तथा 2010 में रिजर्व बैंक की प्लेटिनम जुबली पर स्मारक सिक्के जारी हो चुके है. इस 90 रुपये के सिक्के के अनावरण होने के बाद इस सिक्के को अंकित मूल्य से अधिक प्रीमियम पर बिक्री किया जाएगा.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest