Bharat Express

2024 तक अमेरिका जैसी होंगी यूपी की सड़कें, नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान

nitin-gadkari

नितिन गडकरी

अब उत्तर प्रदेश में सड़कों की कायापलट होने जा रही है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश को बड़ी सौगात देते हुए ऐलान किया है कि साल 2024 तक अमेरिका की तर्ज पर उत्तर प्रदेश का रोड इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाएगा. उत्तर प्रदेश को 7000 करोड़ रुपए की सौगात देते हुए उन्होंने कहा कि शाहाबाद बाईपास और हरदोई बाईपास सड़क का निर्माण 1212 करोड़ रुपए से किया जाएगा जबकि शाहजहांपुर से शाहाबाद बाईपास का निर्माण 250 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा.

नितिन गडकरी ने इंडियन रोड कांग्रेस के 81वें सत्र का उद्घाटन के दौरान बताया कि उत्तर प्रदेश में साल 2024 से पहले रोड सेक्टर में 5 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा. इसके अलावा मुरादाबाद से काशीपुर नेशनल हाईवे के विकास के लिए 2 हजार सात करोड़ रुपए की प्रोजेक्ट का ऐलान किया है. जिसके तहत 13 रेलवे ओवरब्रिज 1000 करोड़ रुपए की मदद से बनाए जाएंगे.

विकास के लिए रोड नेटवर्क  जरूरी

नितिन गडकरी ने इस दौरान सड़कों की अहमियत भी बताई.उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिए रोड नेटवर्क बहुत जरूरी है. रोड बनाने के लिए कचरे का इस्तेमाल करके उत्तर प्रदेश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाया जा सकता है. नितिन गडकरी ने कहा कि पर्यावरण को क्षति पहुंचाए बिना कचरे के उपयोग से सड़क बनाने की तकनीक ढूंढना जरूरी है. उन्होंने कहा है कि इकोनॉमी के साथ ही पर्यावरण को भी महत्व देना उतना ही जरूरी हो गया है.

सरकार बायो सीएनजी पर कर रही काम

नितिन गडकरी ने लोगों से अनुरोध किया कि सीएनजी, एथनोल, मीथनोल और इलेक्ट्रिक गाड़ियों का ही इस्तेमाल करें. उन्होंने कहा है कि सीएनजी, एथेनॉल, मीथेनोल और इलेक्ट्रिक व्हीकल के उपयोग से यात्रा को सस्ता बनाया जा सकता है. नितिन गडकरी ने बताया है कि सरकार 1,00,000 लीटर बायो एथेनॉल बना रही है. इसके साथ ही सरकार बायो सीएनजी पर भी काम कर रही है जिससे कि आने वाले समय में यात्रा के सस्ते साधन विकसित किए जाएगें.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read