Bharat Express

Greater Noida: ग्रेटर नोएडा के ईशान एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन में सामवेद पारायण यज्ञ का भव्य आयोजन, मेडिकल के 400 छात्रों ने लिया भाग

ग्रेटर नोएडा स्थित ईशान एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन हर वर्ष सामवेद पारायण यज्ञ का आयोजन कराता है. सामवेद परायण यज्ञ करने से मानव का बौद्धिक विकास के साथ पर्यावरण की शुद्धि होती है.

Greater Noida: यज्ञ में शामिल लोग

Greater Noida: यज्ञ में शामिल लोग

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा स्थित ईशान मेडिकल कालेज में सामवेद परायण यज्ञ का आयोजन किया गया. जिसमे 400 मेडिकल के छात्र छात्राओं ने भाग लिया. और स्वेच्छा से पंक्ति लगाकर लगभग 60 मेडिकल छात्रा ने यज्ञोपवीत धारण किया और श्रद्धा से यज्ञ किया.मुख्य यजमान Dr DK Garg रहे और मुख्य वक्ता Dr जयेंद्र आचार्य,गुरुकुल नोएडा से रहे. यज्ञ 7 दिसम्बर तक होगा.

बता दें कि यह यज्ञ आर्य गुरुकुल नोएडा के तत्वाधान में संपन्न किया जाएगा. बताया गया कि सामवेद पारायण यज्ञ मंगलवार की सुबह 8 बजे से 10:30 बजे, उसके पश्चात् दोपहर को 2 से 4 बजे तक होगा.फिर समापन वाले दिन 7 दिसंबर की सुबह 8:30 से 11 बजे तक होगा.

ग्रेटर नोएडा में 3 दिवसीय सामवेद परायण यज्ञ

बता दें कि ग्रेटर नोएडा स्थित ईशान एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन हर वर्ष सामवेद पारायण यज्ञ का आयोजन कराता है. सामवेद परायण यज्ञ करने से मानव का बौद्धिक विकास के साथ पर्यावरण की शुद्धि होती है. सनातन धर्म के अनुयायी वेद कथा, प्रवचन, यजुर्वेद एवं सामवेद परायण महायज्ञ का आयोजन कराते हैं.

यह भी पढ़ें: अंतिम दर्शन के लिए जयपुर लाया गया सुखदेव सिंह गोगामेड़ी का पार्थिव शरीर, आज होगा अंतिम संस्कार

यज्ञ में आहूति की रही है वैदिक परंपरा

वेदाचार्य कहते हैं कि यज्ञ पवित्र अग्नि के सामने अक्सर मंत्रों के साथ किए जाने वाले किसी भी अनुष्ठान को संदर्भित करता है. यज्ञ एक वैदिक परंपरा रही है, जिसका वर्णन ब्राह्मण नामक वैदिक साहित्य की एक परत के साथ-साथ यजुर्वेद में भी किया गया है. जनसमाज में तीन दिवसीय सामवेद पारायण यज्ञ पर्यावरण शुद्धि के लिए किया जाता है.

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read