Bharat Express

सरदार रतन सिंह भंगू, द वॉरियर हिस्टोरियन हू शेप्ड सिख आइडेंटिटी

इसे पुराने पंजाबी छंद में लिखा और भाई वीर सिंह, महान सिख संत ने 1914 में इसे वज़ीर हिंद प्रेस, अमृतसर में छपवाया.

Sardar Ratan Singh Bhangu

(फोटो- खालसा वोक्स)

सरदार रतन सिंह भंगू ने दोहराया कि सारी शक्ति ईश्वर की है जो सर्वोच्च है. ईश्वर ने यह शक्ति गुरु नानक देवजी को सौंपी. भंगू की पुस्तक, ‘प्राचीन पंथ प्रकाश’ को सिख इतिहास के सबसे आधिकारिक और व्यापक खातों में से एक माना जाता है, जिसमें गुरु नानक के जन्म से लेकर 18 वीं शताब्दी में सिख मिस्लों के गठन तक की अवधि शामिल है.

जन्म 1700 फुलकियान गांव में हुआ

सरदार रतन सिंह भंगू एक प्रमुख सिख लेखक और योद्धा थे. उनका जन्म 1700 के अंत में भारत के फतेहगढ़ साहिब (पंजाब) के फुलकियान गांव में हुआ था. उनका जन्म योद्धाओं के परिवार में हुआ था; उनके पिता, सरदार राय सिंह ने सिख सेना में एक कमांडर के रूप में कार्य किया, और उनके दादा, सरदार मेहताब सिंह, एक प्रसिद्ध सिख योद्धा थे, जिन्होंने स्वर्ण मंदिर को लुटेरों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

भंगू को उनके काम ‘प्राचीन पंथ प्रकाश’ के लिए जाना जाता है, जिसे उन्होंने 1809 में लिखना शुरू किया और 1841 में पूरा किया. मूल पांडुलिपि 1914 में खोजी और प्रकाशित की गई थी.

पंजाब में राजनीतिक सत्ता

ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी यह समझने के लिए बहुत उत्सुक थी कि पंजाब में सिखों ने राजनीतिक सत्ता को कैसे नियंत्रित किया. चूंकि भंगू सत्तारूढ़ सिख अभिजात वर्ग के सदस्य थे, इसलिए उन्हें खालसा के संघर्ष और सफलता के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी थी, इसलिए उन्होंने मौखिक इतिहास और परिवार के इतिहास से एकत्र किए गए आंकड़ों के माध्यम से पंजाब में राजनीतिक सत्ता में सिखों के उत्थान को रिकॉर्ड करना शुरू किया. पंजाब में ब्रिटिश और फ्रांसीसी अधिकारियों के साक्षात्कार क्योंकि वह यह साबित करना चाहते थे कि सिख राजनीतिक शक्ति बिल्कुल वैध थी.

हालांकि भंगू एक प्रशिक्षित इतिहासकार नहीं थे और उस दौरान लिखित अभिलेख उपलब्ध नहीं थे, उनका काम प्रामाणिक माना जाता है क्योंकि यह धार्मिक ग्रंथों के अनुसार है. यह एक कठिन कार्य था, उन्होंने इसे पुराने पंजाबी छंद में लिखा और भाई वीर सिंह, महान सिख संत ने 1914 में इसे वज़ीर हिंद प्रेस, अमृतसर में छपवाया.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read