Bharat Express

दिल्ली-दुबई इंटरनेशनल रूट पर एयर इंडिया के सबसे बड़ी विमान A350 की सेवाएं हुई शुरु, मेहमानों का किया गया स्वागत

कंपनी की योजना आने वाले महीनों में और अधिक विदेशी मार्गों पर इस बड़े आकार के विमान का इस्तेमाल करने की है.

दुबई के लिए एयर इंडिया की सबसे बड़ी विमान ए350 की सेवाएं

एयर इंडिया ने अपने नए एयरबस ए350-900 विमान के साथ दिल्ली- दुबई मार्ग पर उड़ानें शुरू कर दी हैं. एयर इंडिया ने बुधवार को दिल्ली-दुबई उड़ान मार्ग पहली बार ए350 विमान का परिचालन किया. अंतरराष्ट्रीय मार्ग पर ए350 विमान के साथ एयरलाइन की यह पहली उड़ान है. इस मार्ग पर उड़ान की शुरूआत एयर इंडिया के हाल ही में खरीदे गए विमानों की अंतरराष्ट्रीय शुरुआत का प्रतीक है, जिससे यह भारत और दुबई के बीच A350 संचालित करने वाला एकमात्र विमान कंपनी है. उड़ानों की शुरुआत का जश्न दिल्ली और दुबई दोनों हवाई अड्डों पर प्रस्थान-पूर्व समारोहों के साथ मनाया गया. मेहमानों को A350 से जुड़ी यादगार चीजें भेंट की गईं.

आने वाले महीनों में अन्य रूटों पर दिखेगी ए350-900

कंपनी की योजना आने वाले महीनों में और अधिक विदेशी मार्गों पर इस बड़े आकार के विमान का इस्तेमाल करने की है. टाटा समूह के स्वामित्व वाली यह एयरलाइन अब दिल्ली और दुबई के बीच दैनिक सेवा संचालित कर रही है, जिसमें विमान में 316 सीट के साथ तीन श्रेणी के केबिन हैं. एयर इंडिया ने बृहस्पतिवार को जारी बयान में कहा कि उसने बुधवार को अपने ए350-900 विमान के साथ दिल्ली-दुबई मार्ग पर उड़ान सेवा शुरू की. वर्तमान में, यह भारत और दुबई के बीच विमान तैनात करने वाली एकमात्र एयरलाइन है.

लंदन के लिए भी चलेगी ए350!

मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि एयरलाइन नवंबर तक लंदन मार्ग पर परिचालन के लिए ए350 विमान की तैनाती शुरू कर देगी. एयरलाइन अधिक अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर भी विमान का परिचालन करेगी. एयर इंडिया ने इस साल ए350 विमानों को अपने बेड़े में शामिल करना शुरू किया और इनका इस्तेमाल घरेलू उड़ानों के लिए भी किया जा रहा है. एयरलाइन ने 40 ए350 विमानों का ऑर्डर दिया, जिनमें से कम से कम चार उसके बेड़े में शामिल हैं. वर्तमान में एयर इंडिया पांच भारतीय शहरों से दुबई के लिए प्रति सप्ताह 72 उड़ानें संचालित करती है, जिनमें से 32 विमान दिल्ली से रवाना होती हैं.

इसे भी पढ़ें: “कांग्रेस कहती है CAA को खत्म कर देगी, मैं चुनौती देता हूं आप देश में न फिर से 370 ला पाओगे, न CAA हटा पाओगे…शहजादे में हिम्मत है तो…”- जूनागढ़ में पीएम मोदी

A350 में हैं ये सुविधाएं

कंपनी के बयान के अनुसार, एयर इंडिया के A350-900 विमान में 316 सीटों के साथ तीन श्रेणी का केबिन कॉन्फ़िगरेशन है, जिसमें 28 निजी बिजनेस सूट, 24 प्रीमियम इकोनॉमी सीटें और 264 इकोनॉमी सीटें शामिल हैं. सभी सीटें नवीनतम तकनीक और मनोरंजन प्रणालियों से सुसज्जित हैं. एयरबस A350-900 एक लंबी दूरी का यात्री विमान है जो तीन श्रेणी के विन्यास में 300-350 यात्रियों को समायोजित कर सकता है. इसकी रेंज 15,000 किलोमीटर है. एयरबस के अनुसार , A350 दो ट्रेंट XWB टर्बोफैन इंजन द्वारा संचालित है जो एयरबस और पावरप्लांट के निर्माता, रोल्स-रॉयस के बीच बहुत करीबी सहयोग का परिणाम है.

Bharat Express Live

Also Read