Bharat Express

Prem Singh Tamang ने Sikkim के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

56 वर्षीय प्रेम सिंह तमांग ने लगातार दूसरी बार सिक्किम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. दो जून को सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा SKM की बैठक के दौरान उन्हें सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया था.

प्रेम सिंह तमांग. (फोटो: फेसबुक)

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) के अध्यक्ष प्रेम सिंह तमांग ने सोमवार को सिक्किम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली. राजधानी गंगटोक स्थित पालजोर स्टेडियम में आयोजित एक समारोह में राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

56 वर्षीय तमांग ने लगातार दूसरी बार सिक्किम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. दो जून को SKM की बैठक के दौरान उन्हें सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया था.

SKM ने 32 सदस्यीय विधानसभा में 31 सीटें जीतकर भारी बहुमत के साथ सिक्किम में सत्ता में वापसी की है. राज्य में 2019 तक लगातार 25 वर्षों तक सत्ता पर काबिज रहा विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) केवल एक सीट हासिल कर सका.

जीत को रिकॉर्ड बताया

तमांग ने पार्टी की जीत को रिकॉर्ड बताया, क्योंकि कथित तौर पर सिक्किम में सबसे शांतिपूर्ण चुनाव हुए. उन्होंने उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा किया, जिन्होंने पार्टी की सत्ता में वापसी का समर्थन किया.

उन्होंने कहा, ‘5 साल में हम चुनाव के समय की गईं सभी घोषणाओं को पूरा करेंगे. मैं अपने सभी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देना चाहता हूं, उन्होंने कड़ी मेहनत की. मैं जनता को भी धन्यवाद देना चाहता हूं. यह सिक्किम का सबसे शांतिपूर्ण चुनाव है, यह एक रिकॉर्ड है.’


ये भी पढ़ें: Himachal Pradesh में उपचुनाव की घोषणा; मुख्यमंत्री बोले- निर्दलीय विधायकों ने बेची थी अपनी विधायिकी, जनता सिखाएगी सबक


तमांग ने रेनॉक विधानसभा सीट से एसडीएफ के सोम नाथ पौड्याल को 7,396 से अधिक मतों से हराया है. सिक्किम में 32 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 19 अप्रैल को पहले चरण में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ हुआ था.

यह तीसरी बार है, जब सिक्किम में किसी राजनीतिक पार्टी को भारी जीत मिली है, इससे पहले 1989 और 2009 में सिक्किम संग्राम परिषद और एसडीएफ ने भी इसी तरह के नतीजे हासिल किए थे.

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सिक्किम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर प्रेम सिंह तमांग को बधाई दी. उन्होंने कहा कि राज्य की प्रगति के लिए वह उनके साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल साइट ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘सिक्किम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर प्रेम सिंह तमांग को बधाई. उनके सफल कार्यकाल की कामना करता हूं और सिक्किम की प्रगति के लिए उनके साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हूं.’

-भारत एक्सप्रेस

Also Read