Bharat Express

जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में पर्यटकों की सुविधा के लिए टैक्सी की दरें तय

पर्यटकों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रशासन ने विशेष रूप से पर्यटकों के लिए प्रीपेड टैक्सी स्टैंड और टट्टू स्टैंड स्थापित किया है.

Jammu and kashmir

सोनमर्ग

जम्मू और कश्मीर में गांदरबल के जिला प्रशासन ने हाल ही में सोनमर्ग के सुरम्य पर्यटन स्थल में सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को सुव्यवस्थित और विनियमित करने के उद्देश्य से व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए हैं. दिशानिर्देश विशेष रूप से स्थानीय टैक्सियों को लक्षित करते हैं और इसका उद्देश्य क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों के समग्र अनुभव को बढ़ाना है.

उचित मूल्य निर्धारण प्रथाओं को बढ़ावा

नए दिशानिर्देशों के प्रमुख पहलुओं में से एक सोनमर्ग से जीरो प्वाइंट तक टैक्सी सेवाओं के लिए दरों का निर्धारण है. यह कदम सुनिश्चित करता है कि पर्यटकों से अधिक शुल्क नहीं लिया जाता है और उचित मूल्य निर्धारण प्रथाओं को बढ़ावा देता है. जिला प्रशासन का उद्देश्य सेवा प्रदाताओं के हितों और पर्यटकों की संतुष्टि के बीच संतुलन बनाना है, स्थानीय पर्यटन उद्योग के भीतर एक सामंजस्यपूर्ण संबंध को बढ़ावा देना है.

साथ ही दिशानिर्देशों के तहत जिला प्रशासन ने सोनमर्ग कटोरे में ट्रकों के प्रवेश पर सख्ती से रोक लगा दी है. इस उपाय का उद्देश्य क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता और शांति को बनाए रखना है, यह सुनिश्चित करना है कि पर्यटक शांतिपूर्ण और प्रदूषण मुक्त वातावरण का आनंद ले सकें.

प्रीपेड टैक्सी स्टैंड

पर्यटकों की यात्रा को और सुविधाजनक बनाने और सुविधा बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने विशेष रूप से पर्यटकों के लिए प्रीपेड टैक्सी स्टैंड और टट्टू स्टैंड स्थापित किया है. ये समर्पित स्टैंड न केवल परिवहन सेवाओं को सुव्यवस्थित करेंगे, बल्कि आगंतुकों के लिए संगठित और कुशल यात्रा व्यवस्था को भी बढ़ावा देंगे. अधिक जानकारी या पूछताछ के लिए पर्यटकों को जिला प्रशासन द्वारा स्थापित हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

– भारत एक्सप्रेस

Also Read