Bharat Express

Ramlala Pran Pratishtha: प्राण-प्रतिष्ठा के बाद मेहमानों को वितरित किया गया ये खास प्रसाद, 15 हजार डिब्बे में रखी गई थीं ये 7 चीजें, दुकान वाले ने नहीं लिया पेमेंट

Ayodhya Ram mandir: प्रसाद के डिब्बे में लड्डू और दीया समेत 7 चीजें भक्तों को प्रसाद के रूप में भेंट की गई हैं. मंदिर ट्रस्ट ने इस तरह के 15,000 डिब्बे लखनऊ की नामी दुकान से ऑर्डर किये थे.

ram mandir

राम मंदिर (फोटो पीटीआई)

Ramlala Pran Pratishtha: पांच सौ सालों का इंतजार खत्म हो गया है. रामलला अपने भव्य गर्भ गृह में विराजमान कर चुके हैं. इसी के साथ ही पूरे देश में खुशियो की बयार चल पड़ी है. घर-घर में रामोत्सव मनाया जा रहा है. हर मंदिर और मठ में रामलला का उत्सव मनाया जा रहा है. तो वहीं अयोध्या में रामभक्तों की खुशी देखते हुए बन रही है. बता दें कि प्राण-प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने के लिए न केवल देश बल्कि विदेश से भी राम भक्त पहुंचे थे. बड़ी-बड़ी हस्तियां तक कार्यक्रम में मौजूद रहीं और प्राण-प्रतिष्ठा के बाद रामलला के दर्शन किए. तो वहीं इस मौके पर भक्तों को प्रसाद भी वितरित किया गया. बताया जा रहा है कि प्रसाद के डिब्बे में 7 आइटम रखे गए हैं.

मीडिया सूत्रों के मुताबिक, प्रसाद के डिब्बे में लड्डू और दीया समेत 7 चीजें भक्तों को प्रसाद के रूप में भेंट की गई हैं. मंदिर ट्रस्ट ने इस तरह के 15,000 डिब्बे लखनऊ की नामी दुकान से ऑर्डर किये थे. तो वहीं इस नामी दुकान ने प्रसाद के इन डिब्बों के लिए किसी भी तरह का पेमेंट लेने से इंकार कर दिया है. तो वहीं बता दें कि रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर जगह-जगह भक्तों को भंडारा प्रसाद वितरित किया जा रहा है. तो वहीं मंदिर की ओर से भी प्रसाद वितरित किया जा रहा है. मालूम हो कि, राम मंदिर के गर्भगृह में 12:29 बजे बजे रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा पूरे विधि-विधान से की गई. मुख्य अतिथि नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में ये अनुष्ठान सम्पन्न हुआ है.

PM Modi in Ram Mandir Live Update Photos

ये भी पढ़ें- रामलला की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न, जानें मूर्ति को शीशा क्यों दिखाया जाता है?

इस खास मौके पर पीएम मोदी ने सुनहरे रंग का कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और उत्तरीय पहने हुए थे. प्रधानमंत्री मोदी नवनिर्मित राम मंदिर के मुख्य द्वार से अंदर तक पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल पहुंचे और गर्भगृह में प्रवेश किया. इस दौरान अपने हाथ में उन्होंने लाल रंग के कपड़े में लिपटा हुआ चांदी का छत्र ले रखा था. गर्भगृह में पीएम मोदी ने पंडितों के मंत्रोच्चारण के बीच अनुष्ठान शुरू किया. उन्होंने प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के लिए ‘संकल्प’ लिया. इस दौरान राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल हुए.

प्रसाद के डिब्बे में रखे गए थे ये सामान

मीडिया सूत्रों के मुताबिक, प्रसाद के डिब्बे में दो घी मेवा लड्डू, गुड़ रेवड़ी, रामदाना चिक्की, अक्षत, रोटी, तुलसी दल, एक राम दीया, और इलायची के बीज रखे गए थे. कार्यक्रम में पहुंचे मेहमानों को ये महाप्रसाद वितरित किया गया, जिसमें देसी घी में बना सात्विक पकवान शामिल होगा.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

    Tags:

Also Read

Latest