Bharat Express

Bihar Municipal Elections: बिहार नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी, चुनाव में हो रहा है आधुनिक तकनीक का उपयोग

Bihar Municipal Elections: बिहार में नगर निकाय चुनाव के प्रथम चरण के चुनाव में 3658 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जिसमें वार्ड पार्षद के 3345, उप मुख्य पार्षद पद के 156 तो मुख्य पार्षद के 156 पद शामिल हैं.

Bihar-election

बिहार चुनाव

Bihar Municipal Elections: बिहार में नगर निकाय चुनाव 2022 के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो चुके हैं. राज्य भर में कुल 6965 मतदान केंद्रों पर आज सुबह 7 बजे से ही मतदान जारी है. राज्य के 37 जिलों के 156 नगर निकायों के लिए मतदान हो रहा है.

बिहार में नगर निकाय चुनाव के प्रथम चरण के चुनाव में 3658 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जिसमें वार्ड पार्षद के 3345, उप मुख्य पार्षद पद के 156 तो मुख्य पार्षद के 156 पद शामिल हैं. पहले चरण में सभी पदों पर चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की कुल संख्या 21287 है.

अलग-अलग पदों के हिसाब से देखा जाए तो इनमें वार्ड पार्षद के लिए कुल 17,647 तो उप मुख्य पार्षद के 1697 और मुख्य पार्षद पद के लिए 1943 उम्मीदवारों ने चुनावी मैदान में अपनी ताल ठोकी है. वहीं बात करें अगर महिला और पुरुष अभ्यर्थियों की तो इनमें 9702 पुरुष और 11,582 महिलाओं के अलावा 3 अन्य उम्मीदवार शामिल हैं.

इतने मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

बिहार में नगर निकायों के लिए होने वाले इस प्रथम चरण के चुनाव में 52 लाख 60 हजार 530 मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. वहीं इन मतदाताओं में 27 लाख 59 हजार पुरुष और 25 लाख 1 हजार 369 महिला मतदाताओं के अलावा 161 अन्य मतदाता शामिल हैं.

मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा. मतदान के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

अब मतदाता चुनेंगे मुख्य व उपमुख्य पार्षद

चुनाव आयोग के द्वारा हर बूथ पर सुरक्षा बलों की पर्याप्त तैनाती की गयी है. वहीं मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की सुविधा के लिए हर बूथ पर छह मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है. बिहार में यह पहली बार है कि मतदाता को अपने क्षेत्र के वार्ड पार्षद के साथ ही उप मुख्य पार्षद और मुख्य पार्षद को सीधे तौर पर चुनने का मौका मिल रहा है. इसके लिए मतदान केंद्र पर तीन अलग-अलग रंग के वोटिंग कंपार्टमेंट की व्यवस्था की गई है.

इसे भी पढ़ें: Pathan Controversy: इस्लाम और मुसलमानों का मजाक नहीं उड़ाने देंगे- उलेमा बोर्ड ने ‘पठान’ के बायकॉट की अपील की

पहली बार अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग

मतदान के दौरान मतदाताओं के चेहरे का मिलान भी किया जाएगा. वहीं बूथ पर मतदान करने के पहले मतदाताओं की तस्वीर लेकर उसका वोटरलिस्ट से मिलान किया जाएगा. तकनीकी रूप से भी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पहली बार इवीएम ट्रैकिंग एप, पोल डे डैशबोर्ड, रियल टाइम वोटर टर्निंग रिपोर्ट एप जैसी आधुनिक तकनीक का उपयोग भी इन चुनावों में किया जा रहा है.

जानकारी के अनुसार रोहतास जिले में कुल 239 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जहां 185547 मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर रहे हैं. रोहतास जिला का डिहरी नगर परिषद के लिए कुल 129 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जहां 109571 मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे. वही रोहतास नगर पंचायत में कुल 20 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जहां 14011 मतदाता अपना वोट डाल रहे हैं.

नासरीगंज नगर पंचायत में कुल 25 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जहां 17835 मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर रहे हैं. वहां 14 वार्ड के लिए मतदान चल रहा है. कोआथ नगर पंचायत में कुल 21 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जहां 14026 मतदाता अपना वोट डाल रहे हैं. यहां 12 वार्डो के लिए मतदान चल रहा है.

नोखा नगर पंचायत के लिए कुछ 44 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जहां 30104 मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर रहे हैं. यहां के मतदाताओं में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. खासकर वैसे मतदाता जो पहली बार मतदान करने आए हैं. डिहरी के एएसपी डॉ. नवजोत सिमी कहती हैं कि सुव्यवस्थित तरीके से मतदान जारी है.

समाचार लिखे जाने तक गोपालगंज, किशनगंज, पूर्णिया और कैमूर मे मतदान अभी तक शांति पूर्वक चल रहा है. मतदान को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह है.

Bharat Express Live

Also Read