Bharat Express

Bajaj Auto ने पेश किये मार्च तिमाही के नतीजे, शेयर धारकों की चांदी

कंपनी का कहना है कि मोटरसाइकिल की बिक्री अच्छी होने की वजह से 2023 की आखिरी तिमाही में उसका राजस्व बढ़ा है.

bajaj-auto

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bajaj Auto FY23 Q4 result: टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर मेकर बजाज ऑटो ने चौथी तिमाही के नतीजे पेश किये है. मार्च तिमाही में कंपनी को 8,904.7 करोड़ रुपये की आय हुई. कंपनी की मार्च तिमाही में आय बीते वित्त वर्ष की मार्च तिमाही से कम है. बीती मार्च तिमाही में कंपनी को 7,974.8 करोड़ रुपये की आय हुई थी . जबकि स्टैंड अलोन प्रॉफिट 1433 करोड़ रुपये दर्ज किया गया. कंपनी के मुनाफे में 2.5 फीसदी की कमी दर्ज की गई है. खास बात ये है कि मुनाफा घटने के बावजूद कंपनी ने शेयर धारकों को डिविडेंड देने का ऐलान किया है.

कितना मिलेगा डिविडेंड- नतीजे जारी करने के बाद कंपनी ने घरेलू बाजार में मोटरसाइकिल की बिक्री बेहतर होने का ऐलान किया है. कंपनी का कहना है कि मोटरसाइकिल की बिक्री अच्छी होने की वजह से 2023 की आखिरी तिमाही में उसका राजस्व बढ़ा है. कंपनी की पल्सर मोटरसाइकिल की डिमांड सबसे ज्यादा रही इसके साथ ही तिपहिया वाहनों की बिक्री का आंकड़ा भी 1 लाख को पार कर गया है. यही वजह है कि कंपनी ने शेयर होल्डर्स को 140 रुपए प्रति शेयर डिविडेंड देने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें- Nestle India के मुनाफे में हुआ 25 फीसदी का इजाफा, जानें कैसे रहे नतीजे

कैसी रही बिक्री –

फाइलिंग में कंपनी ने बताया है कि, बजाज ऑटो ने मार्च तिमाही में 8,55,050 वाहन बेचे. एक साल पहले की मार्च तिमाही से अगर इसकी तुलना की जाए तो इसमें 12.5 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है. महामारी के बाद पहली बार तिपहिया वाहनों की बिक्री ने 100,000 यूनिट्स आंकड़े को पार कर लिया. बजाज ऑटो ने अपने आधिकारिक बयान में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ने की बात कही है.

पूरे साल के दौरान बजाज ऑटो की बिक्री पिछले वर्ष की 43,08,433 यूनिट्स की तुलना में 39,22,984 यूनिट रही. तीन महीने की अवधि में बजाज ऑटो का दोपहिया निर्यात 40 फीसदी घटकर 3,10,415 रह गया.

आपको मालूम हो कि बजाज ऑटो के नतीजे आने से पहले शेयर मार्केट में बजाज ऑटो के शेयर्स में शानदार तेजी दर्ज की गई थी और ये सिर्फ कल नहीं बल्कि नए वित्त वर्ष की शुरूआत से ही देखा जा रहा है.

Bharat Express Live

Also Read