Bharat Express

ब्रेन विद ब्यूटी ऐश्वर्या को जन्मदिन की शुभकामनाएं

ब्रेन विद ब्यूटी ऐश्वर्या को जन्मदिन की शुभकामनाएं

ऐश्वर्या को जन्मदिन की बधाई

विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय को जन्मदिन की शुभकामनाएं जो आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं जितनी वह सार्वजनिक डोमेन में अपनी पहली उपस्थिति में थीं. ऐश्वर्या को उतना ही प्यार मिला जितना उन्हें हर तरफ से नफरत मिली है. इन सब के बीच वह एक प्यारी माँ, पत्नी के अलावा फिल्म और सौंदर्य की दुनिया की खूबसूरत दिवा के रूप में हमेशा के लिए चमकती रहती है.

वर्तमान में ऐश्वर्या अपनी वैश्विक मेगा हिट “पोन्नियिन सेलवन: आई” की सफलता को इंज्वॉय कर रही हैं.

ऐश्वर्या के पास तेज दिमाग के साथ परम सौंदर्य भी हैं. उनमें और भी आकर्षक बात यह है कि वह उतनी ही देसी है जितनी वो मार्डन हैं और दुनिया भर में इसके लिए पॉपुलर हैं. दक्षिण भारतीय उच्च शिक्षित उच्च मध्यम वर्ग के माता-पिता के घर जन्मी, ऐश्वर्या एक मेधावी छात्रा थी जो मेडिकल की पढ़ाई करना चाहती थी. उन्होंने किसी तरह आर्किटेक्चर कॉलेज में दाखिला लिया. उन्होंने अपने अंग्रेजी प्रोफेसर के लिए एक फोटोशूट किया, जो एक फोटो जर्नलिस्ट भी थे.

मिस इंडिया और मिस वर्ल्ड की ताजपोशी से पहले भी एक शानदार मॉडलिंग करियर के बाद क्या हुआ. वास्तव में ऐश्वर्या की लोकप्रियता इतनी अधिक थी कि बहुत सारी लड़कियां प्रतियोगिता से हट गईं, यह जानते हुए कि वह मिस इंडिया का ताज जीतने के लिए बाध्य हैं. वास्तव में, पेजेंट से ठीक पहले ऐश्वर्या  एक पॉपुलर सॉफ्ट ड्रिंक के एड के साथ एक घरेलू नाम बन गई थी, जहां ऐश्वर्या आमिर और महिमा चौधरी के साथ संजना की भूमिका निभाती हैं. इस ऐड के बाद कई लोगों ने अपनी बेटियों का नाम संजना रखना शुरू कर दिया. लेकिन जब ताज का पल आया, तो नीली-हरी आंखों वाली सुंदरता को दूसरे स्थान पर बैठना पड़ा और सुष्मिता ने ताज जीता. मिस इंडिया पेजेंट के दौरान स्टेज पर ऐश्वर्या को ट्रिप करते देखना वाकई दिल दहला देने वाला था.

यह उनके लिए शुरू में एक वास्तविक झटका रहा होगा. हालांकि उन्होंने 1994 में मिस वर्ल्ड का ताज जीतकर वापसी की. उन्हें अब तक की सबसे पसंदीदा मिस वर्ल्ड के रूप में वोट दिया गया है.

राय ने 1997 में तमिल फिल्म “इरुवर” से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की, उसके बाद उसी साल ‘और प्यार हो गया’ से हिंदी में डेब्यू किया.

शुरू में उन्हें सिर्फ एक सुंदर चेहरे के रूप में लिखा गया था और उनकी नीली-हरी आंखों और बालों के रंग ने उनके अभिनय कौशल की तुलना में अधिक ध्यान आकर्षित किया. संजय लीला भंसाली के करियर की बड़ी रोमांटिक ड्रामा, हम दिल चुके सनम (1999) और देवदास (2002) जैसी सफल फिल्मों में उनके प्रदर्शन के साथ सब कुछ बदल गया. इन दो फिल्मों ने उन्हें प्रतिष्ठित फिल्मफेयर पुरस्कार भी दिलाए.

पहली फिल्मों के दौरान सलमान खान के साथ उनका जुड़ाव और प्रेम संबंध भी शुरू हुआ. कुछ समय बाद सलमान के अनिश्चित व्यवहार और अधिकारिता के कारण चीजें उनके लिए दक्षिण की ओर चली गईं. इसका असर उनके काम पर पड़ने लगा, जब सभी बड़े कलाकारों ने उनके साथ काम करने से मना कर दिया.

वह एक महिला होने के नाते परिस्थितियों के आगे झुकने वाली नहीं थी. उन्होंने अपने मुश्किल समय में एक अवसर पाया और हॉलीवुड की ओर रुख किया. वह कान्स में जाने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री बनीं और अपनी पहली उपस्थिति के बाद से ही कान्स में लोकप्रिय रही हैं. 2003 में, वह प्रतिष्ठित कान फिल्म समारोह में जूरी सदस्य भी थीं. मणिरत्नम, अभिषेक बच्चन और अजय देवगन ही ऐसे लोग थे, जिन्होंने घर में मुश्किल समय में उनके साथ काम किया.

इन वर्षों के दौरान उन्हें आलोचकों से विभिन्न क्षेत्रों और महाद्वीपों की फिल्मों में उनके चित्रण के लिए प्रशंसा मिली. चोखेर बाली (2003), रेनकोट (2004), प्रोवोक्ड (2006), गुजारिश (2010) जैसी व्यावसायिक और कला हाउस फिल्मों में उनके संवेदनशील चित्रण को उनकी आलोचनात्मक सराहना मिली.

मोहब्बतें (2000), धूम 2 (2006), गुरु (2007), जोधा अकबर (2008), उत्साह (2010), ऐ दिल है मुश्किल (2016), नवीनतम अवधि की फिल्म व्यावसायिक हिट रहीं.

पोन्नियिन सेलवन: I (2022)। इन फिल्मों में ऐश्वर्या को कई अलग-अलग भाषाओं में बोलने वाली शैलियों में कई अवतारों में देखा गया है. ऐश्वर्या ने हॉलीवुड स्क्रीन पर लास्ट लीजन (2007), ब्राइड एंड प्रेजुडिस (2004), मिस्ट्रेस ऑफ स्पाइसेस (2005) और पिंक पैंथर 2 (2009) जैसी बड़ी फिल्मों के साथ भी अपनी छाप छोड़ी है.

अभिषेक के साथ उनकी प्रेम कहानी फिल्म गुरु की शूटिंग के दौरान शुरू हुई. कहा जाता है कि दोनों घंटों सेट से गायब रहें थे. मान लीजिए पुराने स्कूल का रोमांस अभी भी जीवित है. यह रोमांस शादी में खत्म हो गया और ऐश्वर्या बॉलीवुड के पहले परिवार की बहू बन गईं. राय ने 2007 में अभिनेता अभिषेक बच्चन से शादी की और उनकी एक बेटी भी है.

संयुक्त राष्ट्र के लिए एक सद्भावना राजदूत

जिस सुंदरता ने अपनी आंखें दान करने का संकल्प लिया है, वह कई दान में भी शामिल रही है.  ऐश्वर्या ने अपनी गर्भावस्था और अपनी बेटी के बड़े होने के पहले कुछ वर्षों के दौरान फिल्मों से ब्रेक लिया. उसने उस विकल्प को बनाने और वास्तव में वह क्या चाहती थी और अपनी पसंद पर कायम रहने के लिए हमारे सम्मान को और भी अधिक अर्जित किया.

ऐश्वर्या को हमारा सम्मान विशेष रूप से तब मिला जब उन्होंने कान्स रेड कार्पेट पर अपने पोस्टपार्टम वजन के साथ शोभा बढ़ाई। जब उनके जैसी महिला ऐसा करती है तो यह दुनिया भर की महिलाओं को आपके शरीर से प्यार करने और सुंदरता के साथ अपने जीवन के हर चरण का आनंद लेने का एक बड़ा संदेश देती है. उन्होंने 2015 में फिल्म जज्बा के साथ 5 साल बाद फिल्मों में वापसी की, उसके बाद ऐ दिल है मुश्किल, फन्ने खां और ग्लोबल ब्लॉकबस्टर पोनी सुलिवन जैसी फिल्में थीं.

अगले साल 2023 में, पोनी सुलिवन 2 स्क्रीन पर हिट हुई. नंदिनी उर्फ ​​ऐश्वर्या हमें आगे देखने के लिए नए सिनेमाई व्यवहार देती रहेंगी. फ्रांस में दूसरे सर्वोच्च पुरस्कार के प्राप्तकर्ता, फ्रांस और पामा श्री ऐश्वर्या के आदेश, आप साल-दर-साल सिर घुमाते रहेंगे क्योंकि आप इसके लायक हैं !

(लेखिका एक स्वतंत्र मीडिया पेशेवर,कम्यूनिकेशन कोच,रेडियो सेलिब्रेटी और एक कलाकार हैं,जिन्हें प्रकृति से,जानवरों से और अध्यात्म से गहरा लगाव है.)

Bharat Express Live

Also Read