Bharat Express

आजम तो बस बहाना, असल में एक तीर से दो निशाना…सपा की सियासत में सेंध लगाने की तैयारी में कांग्रेस?

यूपी कांग्रेस चीफ अजय राय ने तो यहां तक कह दिया है कि भले ही आजम खान सपा में हैं, लेकिन उनकी लड़ाई कांग्रेस लड़ेगी.

आजम खान और अजय राय

आजम खान और अजय राय

UP Politics: उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (UPCC) के अध्यक्ष अजय राय गुरुवार को सीतापुर जेल में समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान से मुलाकात करने गए. लेकिन आजम ने ये कहते हुए मना कर दिया कि जेल में केवल एक आदमी को मिलने दिया जाता है. मैं परिवार से मिलना पसंद करूंगा. आजम खान को उनके बेटे अब्दुल्ला आजम खान के फर्जी जन्म प्रमाण पत्र के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद 7 साल की कैद की सजा सुनाई गई है.

खबर आई थी कि अजय राय यूपीसीसी संगठन सचिव अनिल यादव, यूपीसीसी अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष शाहनवाज आलम और सीतापुर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उत्कर्ष दीक्षित के साथ सीतापुर जेल में आजम खान से मुलाकात करेंगे, जबकि पार्टी के अन्य नेता कार्यकर्ता रामपुर जेल में कैद नेता की पत्नी तज़ीन फातिमा से मुलाकात करेंगे. तज़ीन फातिमा और अब्दुल्ला आजम दोनों को भी इसी मामले में सात साल की सजा सुनाई गई है.

उनके साथ हम खड़े होंगे तो सबकुछ ठीक हो जाएगा: अजय राय

अजय राय ने कहा कि हम मानवीय आधार पर आजम खान से मिलने गए. जब उनका उत्पीड़न हो रहा हो तो हम उनके साथ खड़े होने का प्रस्ताव रखते हैं.  यह पूछे जाने पर कि क्या यह कदम 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस और सपा के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करेगा, उन्होंने कहा, “जब हम उनके साथ खड़े होंगे तो निश्चित रूप से सब कुछ ठीक हो जाएगा.”

यूपीसीसी के संगठन सचिव अनिल यादव ने कहा कि कांग्रेस अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा के निर्देशों का पालन कर रही है, जिन्होंने हमेशा पार्टी कार्यकर्ताओं से पीड़ित लोगों के साथ खड़े होने को कहा था.

यह भी पढ़ें: भारत ने कनाडाई लोगों के लिए फिर से शुरू की वीजा सर्विस, चुनिंदा कैटेगरी के लिए होगी सुविधा

मुसलमानों को संदेश

बता दें कि यूपी कांग्रेस चीफ अजय राय ने तो यहां तक कह दिया है कि भले ही आजम खान सपा में हैं, लेकिन उनकी लड़ाई कांग्रेस लड़ेगी. दरअसल, कांग्रेस इसमें एक तीर से दो शिकार करना चाहती है. एक तो वो मुसलमानों को संदेश देना चाहती है कि हम आजम खान के साथ खड़े हुए हैं, क्योंकि आजम खान यूपी की राजनीति में बहुत शुरू से मुस्लिम फेस के रूप में जाने जाते रहे हैं.

हालांकि, समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने जेल में बंद खान और उनके परिवार के सदस्यों से मिलने के लिए कांग्रेस नेताओं की प्रस्तावित यात्रा के समय पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता अब तक कहां थे? समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और पार्टीजन पहले से ही खान और उनके परिवार के साथ खड़े हैं. चौधरी ने कहा, जब 2024 का लोकसभा चुनाव करीब आ रहा है तो कांग्रेस सपा नेताओं से मिल रही है.

कांग्रेस और सपा में जुबानी जंग

गौर करने वाली बात यह है कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और सपा के बीच सीटें साझा करने में अनिच्छा को लेकर हाल के हफ्तों में कांग्रेस और सपा दोनों के बीच जुबानी जंग छिड़ी हुई है. अखिलेश यादव ने तो कांग्रेस पर धोखा देने का आरोप लगाया था. अखिलेश ने अजय राय को चिककुट नेता तक बता दिया. अब कांग्रेस कहीं न कहीं अखिलेश यादव को चिढ़ा रही है. पिछले कुछ महीनों से या कह लीजिए सालों से इस सवाल के घेरे में हैं कि वो आजम खान से बचते दिख रहे हैं. आजम खान इतनी मुश्किलों में हैं, लेकिन वह आजम खान के लिए उतनी शिद्दत से लड़ाई नहीं लड़ रहे हैं जितनी शिद्दत के साथ उन्हें लड़नी चाहिए थी. कांग्रेस इसी मौके का फायदा उठाना चाहती है. मतलब साफ है कि कांग्रेस आजम के बहाने मुस्लमानों के वोट बटोरना चाहती है.

-भारत एक्सप्रेस

 

Bharat Express Live

Also Read