Bharat Express

AIBF 2024: अहमदाबाद इंटरनेशनल बुक फेस्टिवल 30 नवंबर से, साबरमती रिवरफ्रंट पर सजेगा किताबों का दरबार

Ahmedabad International Book Festival (AIBF)-2024: भारत सरकार के राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (NBT-India) की ओर से गुजरात में अहमदाबाद अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक महोत्सव आयोजित किया जाएगा.

Ahmedabad International Book Festival: भारत सरकार के नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया (NBT) ने अहमदाबाद नगर निगम के साथ मिलकर अहमदाबाद अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक महोत्सव (AIBF) के पहले संस्करण का आयोजन करके अहमदाबाद इंटरनेशनल बुक फेस्टिवल को अगले स्तर तक पहुँचाया है.

अहमदाबाद इंटरनेशनल बुक फेस्टिवल (अमदाबाद राष्ट्रीय पुस्तक मेला), जिसे पहली बार 2012 में एनबीटी-इंडिया और अहमदाबाद नगर निगम द्वारा वांचे गुजरात मिशन के तहत आयोजित किया गया था और जिसका उद्घाटन गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था, ने अपनी शुरुआत से लेकर अब तक आठ सफल संस्करणों के साथ उल्लेखनीय सफलता हासिल की है.

दिल्ली के बाहर NBT का पहला अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक महोत्सव

यह फेस्टिवल अब अहमदाबाद अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक महोत्सव के रूप में आयोजित किया जा रहा है और नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया (NBT) को दिल्ली के बाहर पहला अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक महोत्सव शुरू करके इस परिवर्तन का हिस्सा बनने पर गर्व की अनुभूति हो रही है.

Ahmedabad International Book Festival (AIBF)

NBT के एक बयान में कहा गया, “यह परिवर्तन हिंदी और अंग्रेजी से परे भारतीय भाषाओं और साहित्य के उत्थान के साथ-साथ गुजरात जैसे जीवंत आर्थिक क्षेत्रों में क्षेत्रीय प्रकाशन समूहों के विकास में दुनिया के विद्वानों और प्रकाशन उद्योग की बढ़ती रुचि को दर्शाता है.”

8 दिसंबर 2024 तक चलेगा पुस्तक महोत्सव

अहमदाबाद इंटरनेशनल बुक फेस्टिवल 30 नवंबर से 8 दिसंबर, 2024 तक चलेगा. इस फेस्टिवल में 100 से अधिक साहित्यिक सत्र, संगीतमय कहानी सत्र, रचनात्मक लेखन, थिएटर नाटक, सुलेख कार्यशाला, युवा वयस्कों के लिए उच्च अध्ययन और सिविल सेवाओं में करियर पर उन्मुखीकरण कार्यक्रम और अधिक जैसे बच्चों की गतिविधियाँ, साथ ही लाइव कार्यक्रम और सांस्कृतिक प्रदर्शनों की श्रृंखला शामिल होगी.

1,000 से अधिक प्रकाशकों की भागीदारी

यह फेस्टिवल युवा रचनात्मक लेखकों को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ साहित्यकारों के साथ जुड़ने के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा. 1,000 से अधिक प्रकाशकों की भागीदारी के साथ, यह फेस्टिवल अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर आयोजित किया जाएगा, जो बौद्धिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए एक प्रेरक सेटिंग प्रदान करेगा और पुस्तक प्रेमियों और विचारकों के विविध दर्शकों को जोड़ेगा.

अहमदाबाद-गांधीनगर के जुड़वां शहर में आईआईएम, आईआईटी, एनआईडी, एनआईएफटी, पंडित दीनदयाल ऊर्जा विश्वविद्यालय, रक्षा विश्वविद्यालय, फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय और शिक्षा की कई प्रमुख धाराओं सहित विश्व स्तरीय संस्थानों की उपस्थिति, अहमदाबाद अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक महोत्सव के आगामी संस्करण के दौरान बौद्धिक चर्चाओं और विविध क्षेत्रों से युवा प्रतिभाशाली मूड़ की व्यापक भागीदारी को बढ़ावा देती है.

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read