Bharat Express

केमिकल वाली क्रीम छोड़िए, इन घरेलू उपायों से अपनी स्कीन बनाएं हेल्थी

इन घरेलू उपायों से अपनी स्कीन बनाएं हेल्थी

अपने चेहरे पर चमक कौन नहीं चाहता ? हर किसी की इच्छा होती है कि उसका चेहरा चमकता हुआ हो, और सबका ध्यान खींचने वाला हो. चेहरा चमकाने के लिए ही लोग कई तरह के उपाय करते हैं. कई लोग इसके लिए रसायनिक पदार्थों का भी इस्तेमाल करते हैं जिससे कुछ समय के लिए तो उनका चेहरा काफी चमकीला दिखता है, लेकिन बाद में इसके उन्हें साइड इफैक्ट भी झेलने पड़ते हैं. केमिकल युक्त दवाओं और क्रीमों के इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा और ज्यादा मुरझाने लगती है। हालांकि चेहरा चमकाने का दूसरा उपाय प्राकृतिक पदार्थों के इस्तेमाल का है जिससे त्वचा को प्राकृतिक चमक मिलती है.

आइए, हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताते हैं जिनके जरिए आप आसानी से अपने चेहरे की त्वचा को प्राकृतिक चमक दे सकते हैं. हम यहां ऐसे 6 प्राकृतिक पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको प्राकृतिक चमक पाने में मदद करेंगे और इनके कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होंगे.

1. ऐलोवेरा- ऐलोवेरा को घृतकुमारी या ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है. इसमें स्वाभाविक रूप से एंटी-एजिंग गुण होता है जिससे हमारे चेहरे की त्वचा की तन्यता बनी रहती है, और झुर्रियों से भी हमारा बचाव होता रहता है. इसका इस्तेमाल त्वचा में नमी भी बरकरार रखता है और त्वचा रूखी-सूखी नहीं दिखती. ऐलोवेरा मुंहासों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. ऐलोवेरा जेल को कभी भी त्वचा पर लगाया जा सकता है. आमतौर पर रात को सोने से पहले इसको त्वचा पर लगाकर हलके हाथ से मालिश कर सकते हैं.

2. ग्रीन टी- ग्रीन टी पीने का चलन तो आजकल काफी बढ़ा है लेकिन यह बहुत कम लोग जानते हैं कि इसे त्वचा पर लगाकर अपनी सुंदरता भी बढ़ाई जा सकती है. ग्रीन टी का इस्तेमाल सूरज की तेज रोशनी से भी बचाती है और त्वचा के कैंसर को दूर रखने में भी सहायक है. मुंहासे रोकने में भी ग्रीन टी कारगर है और समय से पहले चेहरे पर जो बढ़ी उम्र के निशान दिखने लगते हैं, वो भी काबू में रहते हैं. ग्रीन टी इस्तेमाल करने के लिए इसे पहले आधे कप पानी में उबालना चाहिए. फिर इसमें ब्राउन शुगर और मलाई मिलाकर इससे चेहरे की मालिश करनी चाहिए.

3. नारियल तेल- नारियल का तेल प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होता है. त्वचा पर लगाने से इससे न केवल नमी, बल्कि ठंडक भी मिलती है. नारियल के तेल का चेहरे की त्वचा पर इस्तेमाल करने से त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर कम दिखता है. इससे त्वचा पर कसावट भी आती है और इससे मिलने वाली चमक तो बोनस है ही. नारियल के तेल के इस्तेमाल करने का तरीका काफी आसान है और किसी भी आम क्रीम की तरह इसे चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसकी एक खूबी यह भी है कि इसे शरीर के हर हिस्से पर लगा सकते हैं.

4. नारियल पानी – जिस तरह से नारियल का तेल बहुत काम का है, उसी तरह से नारियल का पानी भी बहुत काम का है. गर्भावस्था में तो महिलाओं के लिए नारियल का पानी पीना काफी फायदेमंद होता है. इसकी खूबी यह है कि आम दिनों में इसे कोई भी पी सकता है और कुछ ही दिनों में चेहरे और शरीर पर इसका बेहद सकारात्मक असर दिखने लगता है.

5. हल्दी- मसालों की रानी कहलाने वाली हल्दी तो हर घर में पाया जाने वाला सर्वोत्तम सौंदर्य प्रसाधन है. इसके एंटी-सेप्टिक गुणों की अहमियत तो सदियों से हम जानते-समझते रहे ही हैं, और इसका इस्तेमाल सौंदर्य सामग्री के रूप में भी उबटन के रूप में होता ही है. बेसन के साथ बनाए गए हल्दी के उबटन से चेहरे पर अद्भुत कांति आती है, और रंग भी निखरता है. हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए इसके साथ बेसन और पानी मिलाकर इसका स्क्रब बना लिया जाता है और इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दिया जाता है. इसके सूखने पर इसे हलके से रगड़ते हुए धो लिया जाता है. इसकी एक खूबी यह भी है कि इसका असर तुरंत दिखने लगता है.

6. दूध-  दूध के संपूर्ण पौष्टिक पेय के रूप से तो हम सब परिचित हैं ही, लेकिन इसका इस्तेमाल घरेलू फेसपैक बनाने में भी किया जा सकता है जिससे आपको बहुत फायदा होगा और आप मनचाही त्वचा पा सकते हैं. सूखी त्वचा वालों के लिए तो इससे बढ़िया और सुरक्षित मॉइस्चराइजर कोई हो ही नहीं सकता.

दूध से फेसपैक तैयार करने के लिए कच्चे दूध, बेसन और शहद को मिलाकर मिश्रण तैयार किया जाता है और इसे चेहरे पर लगा लिया जाता है. करीब 15 मिनट बाद, जब आप इसे धोएंगे तो आप अपनी त्वचा चमकती हुई पाएंगे. सप्ताह में एक या दो बार आप इस मिल्क फेसपैक का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा की चमक निरंतर बनाए रख सकते हैं.

ऊपर बताए सारे तरीके ऐसे हैं जिनके लिए आपको ज्यादा परेशान होने या बहुत रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है. अधिकतर सामग्री आपको अपने घर में ही मिल जाएगी और आप अपनी सुविधानुसार इसका इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं.

 

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read