Bharat Express

लड़खड़ाती बाईजूस कल पेश करेगी अपनी वित्तीय रिपोर्ट,गहन जांच का सामना कर रही है कंपनी

The faltering Byjus will present its financial report tomorrow, the company is facing intense scrutiny

The faltering Byjus will present its financial report tomorrow, the company is facing intense scrutiny

नई दिल्ली 18 महीने की लड़खड़ाहट के बाद बाईजूस बुधवार को वित्त वर्ष 2021 के लिए अपनी वित्तीय रिपोर्ट का खुलासा करने जा रही है।हालांकि कंपनी को इन दिनों बहुत विषम स्थितियों का सामना करना पड़ रहा है. सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है कि लंबे विलंब को लेकर सरकार से गहन जांच का सामना कर रही कंपनी को पिछले महीने के अंत में ऑडिटर डेलॉइट से अयोग्यता संबंधित रिपोर्ट मिली थी।

सूत्रों के अनुसार, बाईजूस के वित्त वर्ष 2021 वित्तीय परिणामों में अनुमानित बिक्री और लेखा परीक्षित राजस्व के बीच पर्याप्त अंतर होने जा रहा है। अंतिम मूल्य 22 अरब डॉलर था, एडटेक कंपनी को सरकार से बड़ी जांच का सामना करना पड़ा क्योंकि वह अपनी लेखा परीक्षित वित्तीय रिपोर्ट जमा करने में विफल पाई गई थी। अपनी वित्त वर्ष 2020 रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने 2,434 करोड़ रुपये का राजस्व और 51 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया है।

हालांकि, यह समय कुछ अलग हो सकता है क्योंकि बाईजूस ने पिछले साल लगभग 2.5 अरब डॉलर के संचयी लेनदेन मूल्य के लिए 10 अधिग्रहण किए थे और उनमें से कुछ हाइब्रिड का प्रदर्शन दुनिया में अच्छा देखने को नहीं मिला है। मामले से जुड़े लोगों के अनुसार, डेलॉइट की एक ‘अयोग्य’ रिपोर्ट कंपनी के लिए एक बड़ी राहत के रूप में सामने आई है, जिस पर देरी और जांच के बीच अपनी वित्त वर्ष 2021 की ऑडिटेड रिपोर्ट दाखिल करने का दबाव था।

पिछले कुछ महीनों में जो देरी हुई वह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ थी और एक साफ डेलॉइट ऑडिट रिपोर्ट ने ‘बाईजूस के बोर्ड के सदस्यों में विश्वास पैदा किया।’लंबी देरी ने कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय को चिंतित कर दिया, जिसने बाईजूस को पिछले महीने एक पत्र भेजा, जिसमें एडटेक दिग्गज को वित्त वर्ष 2021 के लिए अपनी ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करने में देरी के बारे में सवाल पूछा गया था।

अब तक, बाईजूस ने 6 अरब डॉलर से अधिक की फंडिंग जुटाई है और इसका उद्देश्य विशेष प्रयोजन अधिग्रहण कंपनी मार्ग के माध्यम से अमेरिका में आईपीओ दाखिल करना है। कंपनी जल्द ही करीब 23 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर 50 करोड़ डॉलर जुटा सकती है।

-आईएएनएस

Also Read