Bharat Express

These Food Avoid In Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, बच्चे को हो सकता है नुकसान

These Food Avoid In Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान खाने की कुछ चीजों की बिल्कुल मनाही होती है. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में…

Food Avoid In Pregnancy

Food Avoid In Pregnancy

These Food Avoid In Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान आपको अपने खान-पान को लेकर बहुत सावधान रहने की जरूरत होती है. थोड़ी सी लापरवाही बच्चे के लिए भारी पड़ सकती है. प्रेग्नेंसी के दौरान खाने की कुछ चीजों की बिल्कुल मनाही होती है, जबकि कुछ चीजें को सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में…

ज्यादा मर्करी वाली मछली

मर्करी बहुत विषैला तत्व है और इसे सुरक्षित नहीं माना जाता है. यह दूषित पानी में पाया जाता है. मर्करी की ज्यादा मात्रा नर्वस सिस्टम, इम्यून सिस्टम और किडनी को खराब कर देती है. यहां तक कि इसकी थोड़ी सी मात्रा भी बच्चे के विकास पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है. क्योंकि वे प्रदूषित महासागरों में रहते हैं, बड़ी समुद्री मछलियां बड़ी मात्रा में पारा जमा करती हैं. इसलिए, बड़ी समुद्री मछलियां मर्करी अधिक बड़ी मात्रा में जमा करती हैं. इसलिए प्रेग्नेंट और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को मर्करी वाली मछली नहीं खानी चाहिए. ज्यादा मर्करी वाली मछलियों में शार्क,किंग मैकरल, टूना, स्वोर्डफिश, मर्लिन और ऑरेंज रौफी आती हैं.

कच्चे अंडे (These Food Avoid In Pregnancy)

कच्चे अंडे में सैल्मोनेला बैक्टीरिया पाया जाता है. इन्हें खाने से बुखार, मितली, उल्टी, पेट में ऐंठन और दस्त हो सकते हैं. कुछ मामलों में इस संक्रमण की वजह से गर्भाशय में ऐंठन हो सकती है, जिससे बच्चे का जन्म समय से पहले हो सकता है. कच्चे अंडे खाने वाले खाद्य पदार्थों में स्क्रैम्बल्ड एग और पोच्ड एग भी शामिल हैं. बाजार के कई प्रोडक्ट्स में कच्चे अंडे मिले होते हैं. खरीदने से पहले इनका लेबल पढ़ लें.

यह भी पढ़ें : इन किचन हैक से रसोई में काम करना होगा बेहद आसान, आज से ही अपनाएं ये टिप्स

कैफीन (These Food Avoid In Pregnancy)

ज़्यादातर लोगों को कॉफ़ी पीना अच्छा लगता है, लेकिन प्रेग्नेंट महिलाओं को बहुत कम मात्रा में कॉफ़ी पीने की सलाह दी जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्रेग्नेंट महिलाओं को रोजाना 200 मिलीग्राम से कम कैफीन का सेवन करना चाहिए. कैफीन शरीर में बहुत जल्दी घुल जाता है और प्लेसेंटा में प्रवेश कर जाता है. गर्भ में पल रहे मेटाबॉलिज्म एंजाइम नहीं होते हैं जो उसे नुकसान पहुंचा सकते हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने से बच्चे के वजन और विकास पर असर पड़ सकता है.

Bharat Express Live

Also Read

Latest