Bharat Express

वायरल फीवर के बाद भी आ रही सूखी खांसी, तो ये 6 चीजें दिलाएंगी छुटकारा

Dry Cough Home Remedies अगर आपको वायरल इन्फेक्शन के बाद सूखी खांसी आ रही है तो घबराएं नहीं. आप भी इन चीजों से परेशान है तो ये घरेलू नुस्खें का इस्तेमाल कर सकते है.

Dry Cough Home Remedies: मौसम बदलने के साथ हमे जुखाम, खांसी वायरल फीवर की समस्या हो जाती है. इसमें ज्यादातर लोगों को अपर रिस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन हो जाता है. बुखार ठीक होने के बाद बाद वायरल कफ कई लोगों को काफी परेशान करता है. सबसे ज्यादा दिक्कत आपको सूखी खांसी देती है. सीने पर भारीपन और दर्द महसूस होता है. अगर आपको वायरल इन्फेक्शन के बाद  सूखी खांसी आ रही है तो घबराएं नहीं. पोस्ट वायरल कफ 3 से 8 हफ्ते तक चल सकता है. इसके साथ सिरदर्द, आंखों में आंसू जलन या बॉडी में गर्माहट महसूस होने जैसे लक्षण भी दिखते हैं. अगर आप भी इन चीजों से परेशान है तो ये घरेलू नुस्खें का इस्तेमाल कर सकते है.

1. खांसी पर तुलसी का करें सेवन

तुलसी की पत्तियों से भी आप सूखी खांसी से छुटकारा पा सकते हैं. कुछ पत्तों को पानी में उबाल लें. इसमें आप चाहें तो थोड़ी सी चीनी मिला लें या फिर यू हीं रात में सोने से पहले पी जाएं. लाभ होगा. चाय में भी आप तुलसी की पत्तियों को डालकर पी सकते हैं.

2. शहद का करें सेवन

शहद भी सूखी खांसी को कम करता है. शहद का सेवन करने से खांसी कम होने लगती है. शहद सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. एक चम्मच शहद में अदरक और अनार का रस भी एक-एक चम्मच मिलाएं. इसे पिएंगे तो सूखी खांसी दो से तीन दिनों में कम हो जाएगी.

3. अदरक भी है काम का

अदरक का इस्तेमाल भी सूखी खांसी को दूर करने के लिए काफी किया जाता है. सर्दी-जुकाम होने पर वैसे भी अदरक वाली चाय पीकर लोग इस समस्या से राहत पाते हैं. सूखी खांसी में अदरक का सेवन कफ और खांसी की तीव्रता को कम करता है. अदरक के टुकड़े को कूच दें. इसे एक कप पानी में डालकर गैस पर थोड़ी देर के लिए उबालें. इस पानी को दिन भर में थोड़ा-थोड़ा करके पीते रहें. सूखी खांसी दूर करने के लिए इससे बेहतरीन सिरप कुछ और नहीं हो सकता है.

4. मुलेठी

मुलेठी एक औषधि है, जो बलगम कम करता है. इसे पतला बनाता है. पतला करने की प्रक्रिया के दौरान वायुमार्ग को शांत करता है. मुलेठी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो खांसी के कारण होने वाले गले और सीने में जलन को कम करता है. एक कप गर्म पानी में दो चम्मच मुलेठी की जड़ डालें. इसे 15 मिनट के लिए उबालें. दिन भर इसे थोड़ा-थोड़ा पिएंगे, तो खांसी कम होने लगेगी.

5. सेब का सिरका

सेब का सिरका सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है. यह पाचन बेहतर करता है. सूखी खांसी की समस्या ठीक न हो, तो सेब के दो चम्मच सिरके को हल्के गर्म पानी में मिलाएं. एक चम्मच शहद भी मिला दें. दिन भर में दो से तीन बार पिएं.

6. सूखी खांसी में काली मिर्च का करें सेवन

काली मिर्च पाउडर में मौजूद प्रॉपर्टीज सेहत को कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं. यह भोजन का स्वाद भी बढ़ाती है. खांसी-सर्दी में इसका सेवन शहद के साथ करने से आराम मिलता है. सूखी खांसी होने पर आप 7-8 दाने काली मिर्च के पीसकर पाउडर बना लें. इसे घी में आधा मिनट भून लें.

Bharat Express Live

Also Read