Bharat Express

जोड़ों के दर्द की छुट्टी कर देगीं ये 3 हरी पत्तियां, कुछ ही दिन में दिखेगा असर!

Joint Pain Home Remedies: आज हम एक ऐसे पत्ते के बारे में बताएंगे, जिससे जोड़ों का दर्द कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा. आइए जानते हैं इस  पत्तों के बारे में-

Joint Pain Home Remedies: सर्दियों आते ही बड़े-बुजुर्गों को जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है. लेकिन आज के समय में यह परेशानी न सिर्फ बुजुर्गों की है, बल्कि कम उम्र में भी लोगों को जोड़ों में दर्द की शिकायतें हो रही हैं. हड्डियों की कमजोरी और दर्द का एक प्रमुख कारण शरीर में विटामिन डी की कमी है. अगर आप चाहते हैं कि ठंड में आपको जोड़ों में दर्द की शिकायत न हो, तो इसके लिए आप कुछ आसान से तरीकों को फॉलो कर सकते हैं. इन तरीकों में आज हम एक ऐसे तीन हरी पत्तियों के बारे में बताएंगे, जिससे जोड़ों का दर्द कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा. आइए जानते हैं इस  पत्तों के बारे में-

धनिया पत्ते

धनिया का पत्ता अक्सर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है. लोग इसकी चटनी का भी भरपूर आनंद लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनिया का पत्ता आपकी सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है. इससे जोड़ों के दर्द व सूजन को कम किया जा सकता है और साथ ही साथ इसका सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा जेल सनबर्न, ड्राइनेस आदि में काम तो आता ही है, साथ ही साथ इससे आपको दर्द में भी आराम मिलता है. एलोवेरा घुटनों की दर्द और सूजन को भी कम करने में मददगार है. अगर आपको घुटनों का दर्द अधिक परेशान करता है तो आप इसके पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम कर दर्द से राहत दिलाते हैं.

पुदीना के पत्तों का इस्तेमाल

पुदीना के पत्ते का इस्तेमाल खाने में एक विशेष स्वाद पाने के लिए किया जाता है लेकिन यह हेल्थ के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है. यह आयरन से लेकर पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-ए और फोलेट से भरपूर होते हैं. पुदीना एक संकर पुदीना पौधा है जिसका उपयोग जोड़ों की परेशानी, दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए किया जाता है. यह दुनिया की सबसे पुरानी औषधीय जड़ी-बूटियों में से एक है. यह घुटनों के दर्द में काफी फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

Also Read