Bharat Express

लिस्टेरिन कूल मिंट माउथवॉश से हो सकता है कैंसर का खतरा, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, लिस्टेरिन माउथवॉश का नियमित उपयोग कैंसर जैसी कई बड़ी बीमारियों का कारक बन सकता है.

दांतों, मसूड़ों की सफाई और मुंह को जर्म्स फ्री रखने के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल करना एक ट्रेंड बन गया है. आमतौर पर लोग अपने फेवरेट सेलिब्रिटीज को देखकर माउथवॉश का इस्तेमाल बिना किसी रिसर्च के करना शुरू कर देते हैं. लेकिन वह यह नहीं जानते की इसके कई दुष्परिणाम भी हो सकते हैं.

हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, लिस्टेरिन माउथवॉश का नियमित उपयोग कैंसर जैसी कई बड़ी बीमारियों का कारक बन सकता है. जर्नल ऑफ मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में विशेषज्ञों ने इस बात की चेतावनी दी है कि लिस्टेरिन कूल मिंट माउथवॉश का नियमित उपयोग ओसोफेगल और कोलोरेक्टल कैंसर का कारण बन सकता है. अध्ययन में यह भी पाया गया कि नियमित रूप से लिस्टेरिन माउथवॉश का उपयोग करने वालों में एक्टिनोबैक्टीरिया (रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक बैक्टीरिया का एक समूह) की मात्रा में कमी देखी गई.

लिस्टेरिन के नियमित उपयोग से हो सकते हैं ये कैंसर

लिस्टेरिन माउथवॉश से कैंसर के खतरे को चिकित्सकों ने भी बतलाया है. डॉक्टरों के अनुसार लिस्टेरिन, कीटाणुओं को खत्म करने और सांसों को ताजा करने के लिए उपयोग में लाया जाता है, लेकिन इसमें अल्कोहल, विशेष रूप से इथेनॉल की मात्रा काफी अधिक होती है. यह अल्कोहल की अत्यधिक मात्रा है, जो नियमित उपयोग से जुड़े कैंसर के जोखिम को बढ़ाने के लिए संदिग्ध रूप में देखी जाती है. जब बार-बार और अधिक मात्रा में इसका उपयोग किया जाता है, तो लिस्टेरिन में मौजूद अल्कोहल अन्नप्रणाली और आंत में नरम ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है.

लिस्टेरिन का उपयोग करने से कैंसर का खतरा कैसे बढ़ता है?

यदि आप तीन महीने से अधिक समय तक नियमित रूप से माउथवॉश का उपयोग करते हैं तो आपको कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. बात करें कि ऐसा क्यों और कैसे होता है तो जब आप लिस्टेरिन कूल मिंट से अपना मुंह धोते हैं तो आपके अन्नप्रणाली के अंदर काफी प्रभाव पड़ता है. बता दें कि अन्नप्रणाली, आपके गले को आपके पेट से जोड़ने वाली एक ट्यूब मांसपेशी है, जो पाचन के लिए आपके द्वारा खाए गए भोजन को ले जाती है. अल्कोहल के साथ लगातार संपर्क से जैसे कि लिस्टेरिन में पाया जाता है, इसकी परत को नुकसान पहुंचना शुरु हो जाता है और इसमें सूजन आ सकती है. वहीं निरंतर होने वाली जलन अन्नप्रणाली की दीवार के साथ घातक कोशिकाओं के गठन को जन्म दे सकती है, जो अन्नप्रणाली के कैंसर के जोखिम को बढ़ाती है.

हालांकि प्रयोग में केवल लिस्टेरिन को ही शामिल किया गया था, लेकिन विशेषज्ञों ने इस बात पर भी जोर दिया कि अन्य अल्कोहल-आधारित माउथवॉशों में भी बैक्टीरिया का समान स्तर पाया जा सकता है.

ओसोफेजियल कैंसर के कारण और लक्षण 

एसोफैजियल कैंसर, कैंसर का एक प्रकार है जो एसोफैगस पर हमला करता है, जो कि हमारे गले को हमारे पेट से जोड़ने वाला मार्ग है. एसोफैजियल कैंसर के कुछ लक्षणों में निगलने में कठिनाई, सीने में बेचैनी, अप्रत्याशित वजन घटना और लगातार खांसी का आना शामिल है.

कोलोरेक्टल कैंसर के कारण और लक्षण 

कोलोरेक्टल कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो व्यक्ति के बृहदान्त्र या मलाशय में होता है. यह वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में पुरुषों और महिलाओं दोनों में तीसरा सबसे अधिक बार निदान किया जाने वाला कैंसर है. कोलोरेक्टल कैंसर के कुछ संकेतों में आंत्र गतिविधि में असामान्य परिवर्तन मल में रक्त की उपस्थिति पेट में परेशानी, वजन का घटना, थकान और कमजोरी शामिल है.

इसे भी पढ़ें: कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं रात के अंधेरे में फोन का इस्तेमाल, हो सकते हैं Cell Phone Blindness का शिकार, जानें इसके लक्षण और बचाव

हालांकि शोधकर्ताओं के अनुसार अध्ययन के परिणाम एक विशेष समूह के लोगों तक ही सीमित हैं तथा निष्कर्ष के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है.

Bharat Express Live

Also Read